Jio Phone और SIM के लिए Jio Call Recording App Download करें

0

दोस्तों आज में आपके लिए एक पोस्ट Jio Phone और SIM के लिए Jio Call Recording App लेके आया हूँ जिसमे चाहे आप जियो फ़ोन के यूजर हों या जियो सिम के दोनों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी होगी इसमें. यदि आप दोनों में से किसी एक के यूजर हैं तो भरोसा करें क्योंकि इसमें आपकी कॉल रिकॉर्डिंग से सम्बंधित समस्या हल होने वाली है.

दोस्तों मैने इन्टरनेट पर बहुत से यूजर्स को Jio Phone के लिए Jio Call Recording App एवं Jio SIM के लिए Jio Call Recording App सर्च करते देखा है और लगातार करते ही जा रहे हैं. इसका मतलब ये है की उनको सही जानकारी नहीं मिल पा रही.

यही कारण है की आज में यह पोस्ट लेके आपके समक्ष हाजिर हूँ जिसमे दोनों प्रकार के यूजर्स की क्वेरी एक ही पोस्ट में सोल्व हो जायेगी. आप जियो फ़ोन के यूजर हैं तो भी ये पोस्ट पढ़ें और एक स्मार्टफोन यूजर हैं जिसमे जिओ की सिम डाली है तो भी ये पोस्ट आपके काम की है.

jio phone aur sim ke liye jio call recording app download

Jio Phone और SIM के लिए Jio Call Recording App Download करें

किसी भी एक स्मार्टफोन यूजर के लिए जियो कॉल रिकॉर्डिंग ऐप का डाउनलोड करना बहुत जरूरी है. इस कॉल रिकॉर्डिंग ऐप से आप फ़ोन पर हर ेकाने और जाने वाली सभी कॉल्स को रिकॉर्ड कर एक जगह फ़ोन में कहीं में सेव कर सकते हैं.

जिओ फ़ोन और जिओ सिम में यदि आप Jio call recording app डाउनलोड कर लेते हैं तो किसी भी विवाद की स्थिति में आप इसका फायदा उठा सकते हैं. जियो कंपनी ने अपने सभी यूजर के लिए कुछ दिनों पहले एक कॉल रिकॉर्डिंग ऐप निकाली है जिसका लाभ हर यूजर फ्री में ले सकता है.

जब भी हम किसी ऐसी स्थिति में फस जाते हैं और कोई कहता है की क्या प्रूफ है की मेने ऐसा बोला तो उस समय हमें अहसास होता है की काश हम ये Jio call recording app डाउनलोड कर लेते तो ऐसा नहीं होता. यह ऐप आपके सभी कॉल्स को सही से रिकॉर्ड कर आपके बताए गए फोल्डर में सेव करता है.

Jio Call Recording App क्या है और क्यों है जरूरी?

Jio Call Recording App एक ऐसा ऐप है जिसमें आप कोई भी आने या जाने वाली कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं एवं समय आने पर उसे सुन या डिलीट भी कर सकते हैं. सीधे शब्दों में कहें तो इस ऐप से किसी भी कॉल को रिकॉर्ड किया जा सकता है, रिकॉर्ड की गई कॉल को सेव या ऐप से डिलीट भी किया जा सकता है.

इस कॉल रिकॉर्डिंग ऐ को कोई भी यूजर बड़े आराम से यूज कर सकता है. इसके बहुत सारे फायदे भी हैं और डाउनलोड एवं इनस्टॉल भी आसानी से कर सकते हैं. इसकी डाउनलोड और इंस्टाल करना में आपको आगे बताऊंगा.

अब बात आती है कि कॉल रिकॉर्डिंग ऐप क्यों है जरूरी? तो कॉल रिकॉर्ड करने से कई फायदे होते हैं जो आपको भविष्य में किसी विवाद की स्थिति में काम आते हैं.

मान लेते हैं आपकी किसी व्यक्ति से बात हुई कि मैने आपको 1000 रउअपये दिए हैं. इन रुपयों को आप 10 दिन बाद बापिस लौटा देना. 

लेकिन अब उस व्यक्ति ने मना कर दिया पैसे लौटाने से और बोले की आपने कब बोला था. अब मान लेते हैं की आपने कॉल रिकॉर्ड किया है तो तुरंत आप उसे सुना देंगे और उसे मजबूर होकर मानना ही पड़ेगा.

जब कोई भी कानूनी विवाद फसता है तो सब करने के बाद क्लास में कॉल रिकॉर्डिंग का ही रास्ता बचता है पुलिस के पास. अब तो आप समझ ही गए होंगे की कॉल रिकॉर्डिंग ऐप क्यों है जरूरी.

Jio SIM (Smartphone) के लिए Jio Call Recording App Download कैसे करें?

जियो कॉल रिकॉर्डिंग ऐप की इस विधि में आपकी जियो सिम किसी  भी स्मार्टफोन में दलि हो तो आप इस ऐप को डाउनलोड कर कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं. 

यदि आपके फ़ोन में पहले से ऑटोकॉल रिकॉर्ड का फीचर है तो कोई एप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है. आपको सिर्फ सेटिंग में जाकर उसे इनेबल करना है. कैसे इनेबल करना है उसका प्रोसेस नीचे देखें - 

Go to - Setting - Call Setting - Call Recording - Record All calls On

अब यदि आपके मोबाइल में कॉल रिकॉर्ड का फीचर नहीं दिया गया है तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है 

1. सबसे पहले आपको मोबाइल में प्ले स्टोर ओपेन कर लेना है और उसमे डाउनलोड कॉल रिकॉर्डिंग ऐप लिखकर सर्च कर लेना है.

2. इसके बाद आपके सामने बहुत सारी ऐप आ जाएँगी तो आपको Automatic Call Recorder डाउनलोड कर लेना है.

3. डाउनलोड करने के बाद कुछ परमिशन मांगी जायेगी तो सभी को अलाऊ कर दें और इस एप को इनस्टॉल कर लेना है.

4. अब आपको सेटिंग में जाकर इस ऐप को चालू कर देना है.

5. आपकी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप तैयार है. अब जो भी कॉल मोबाइल से किया जायेगा या आएगा सभी सी एप में सेव होते जायेंगे.

नोट - कुछ मोबाइल्स में ये ऐप काम नहीं करती है क्योंकि इसको मोबाइल सपोर्ट नहीं करता है. यदि आपका भी फोन ऐसा है तो कोई दूसरी ऐप इनस्टॉल कर सकते हैं - 

दूसरी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप

  1. call recorder - Auto Recording App
  2. call recorder Automatic App
  3. call recorder - Cube ACR
  4. Automatic call recorder Pro App
  5. call recorder callsX App

Jio Phone Call Recording App Download कैसे करें

अब हमको ये जानना है कि जिओ फ़ोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें तो इसका तरीका भी बहुत आसान है. आपने कई तरीके देखे होंगे पर आपको आज कुछ नया देखने को मिलेगा.

दोस्तों मेने आपको ऊपर कॉल रिकॉर्डिंग का महत्व बता ही दिया है कि ये कितने काम आ सकती है. जिनके पास जियो फ़ोन है उनको ये नहीं पता होता की जियो फ़ोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे होती है. इसका कारण ये है कि कंपनी ने कोई ऐसा फीचर फ़ोन में दिया ही नहीं है.

जंहा तक एंड्राइड फ़ोन की बात करें तो इसमें ऐसे फीचर आने लगे हैं जिनो सेटिंग में जाकर चालू किया जा सकता है. फीचर न भी हो तो प्ले स्टोर पर कॉल रिकॉर्डर का बाजार मौजूद हैयदि आपको जियो फ़ोन में कॉल रिकॉर्डिंग करना है तो एक तरीका है जो आगे दिया गया है - 

जियो फ़ोन में कॉल रिकॉर्ड करने की ट्रिक

जैसा की मैने आपको पहले ही स्पस्ट कर दिया है कि कंपनी ने जियो फ़ोन में कॉल रिकॉर्ड करने का कोई फीचर अभी तक नहीं दिया है. ये केवल एक ट्रिक है.

इस ट्रिक में आपको ये ध्यान रखना होगा कि केवल आने वाली कॉल ही रिकॉर्ड होतीं हैं, जाने वाली नहीं. तो चलिये जानते हैं पूरी प्रोसेस को.

1. सबसे पहले अपने जिओ फ़ोन को अपडेट कर लें और मोबाइल डाटा को चालू कर लें.

2. इसके बाद आपको फ़ोन में ब्राउज़र ओपन कर लेना है, फिर इस ब्राउज़र में गूगल को खोल लेना है 

3. अब आपको गूगल के सर्च बॉक्स में Online Voice Recorder लिखकर सर्च कर लेना है.

4. सर्च पर क्लिक करने से आपके सामने बहुत सारी वेबसाइट होंगी जिनमें से आपको virtualspeech.com पर क्लिक कर ओपन कर लेना है.

5. जब आपके जियो फ़ोन में इस वेबसाइट का पूरा पेज लोड होगा तो एक पॉप-अप खुलेगा जिसमे आपको मूल पेज देखें या View Original पर क्लिक करना है.

6. जब ये वेबसाइट खुल जाती है तो आपको Start Recording का ऑप्शन इसके पेज पर दिखेगा. इस बटन पर क्लिक कर दें.

7. स्टार्ट कॉल रिकॉर्डिंग पर क्लिक करेंगे तो आपसे Camera और Microphone की परमिशन मांगी जायेगी तो आपको अलाऊ पर क्लिक कर देना है.

8. अब जैसे ही कोई कॉल आपके मोबाइल पर आएगी तो उसे रिसीव करें और लाउड स्पीकर चालू कर लें. अब जियो फ़ोन में कॉल रिकॉर्डिंग स्टार्ट हो जायेगी.

जियो फ़ोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे देखें?

आपने कॉल रिकॉर्ड तो कर लिया है पर इसे बाद में देखना भी तो पड़ेगा ताकि वक्त आने पर इसे सुन सकें. इसके लिए बहुत ही सिंपल प्रोसेस है. नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करें.

1. सबसे पहले मोबाइल की सेटिंग को ओपन करें

2. सेटिंग में Device का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक कर खोल लीजिए.

3. डिवाइस में आपको Download का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक कर आगे बढ़ना है.

4. अब जो कॉल रिकॉर्ड होकर आपके फोन में सेव हुई हो वो दिख जायेगी जिसे सुनने के लिए बीच वाले मोबाइल बटन पर क्लिक कर दीजिये.

जियो फोन से सम्बंधित पोस्ट्स

आज की पोस्ट में मेने आपको Jio Phone और SIM के लिए Jio Call Recording App Download करें और जियो फ़ोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोसिस की है. अब कमेंट करके बताएं की पोस्ट कैसे लगी.

दोस्तों आपको इंटरनेट पर इससे सम्बंधित बहुत सारे पोस्ट मिल जाते हैं पर कोई काम के नहीं है सर समय की बर्बादी है. जो मेने तरीका बताया है इसी से काफी हद तक काम बन सकता है. इस पोस्ट में आपके दो सवाल थे जिनके जबाब आपको मिल चुके हैं. फिर भी कोई परेशानी आये तो हमें बताएं.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)