चोरी हुए या गुम हुए मोबाइल को ट्रैक, ब्लॉक और ऑफ कैसे करें?

0

जब आपका मोबाइल चोरी या खो जाता है तो आपके दिमाग में एक ही सवाल आता है कि चोरी हुए या गुम हुए मोबाइल को ट्रैक, ब्लॉक और ऑफ कैसे करे. लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि भारतीय टेलीकॉम ने संचार साथी पोर्टल लांच कर दिया है. इस पोर्टल से यदि आपका मोबाइल कोई चुरा ले, कहीं रखकर भूल जाएँ तो उसे आप आसानी से ट्रैक, बंद या ब्लॉक कर सकते हैं.

अभी तक क्या होता था की हमारा मोबाइल कोई चुरा लेता था या गुम हो जाता था तो हम ऑनलाइन तरीके जैसे आईएमईआई नंबर से ट्रैक करते थे या फिर फाइंड माय डिवाइस से सर्च करते थे और लास्ट में थक हारकर पुलिस के पास जाकर कंप्लेंट लिखाते थे पर वहां पर भी कोई निष्कर्ष नहीं निकलता था.

पर अब ऐसा नहीं है यदि आपके साथ ऐसा कुछ होता है तो आप तुरंत संचार साथी पोर्टल पर लॉगिन करें और पानी शिकायत दर्ज कराएं, तुरंत सलूशन मिलेगा. संचार साथी पोर्टल से चोरी हुए या खोए मोबाइल को कैसे ब्लॉक/ट्रैक/ऑफ करें की प्रोसेस में आपको आगे बताऊंगा.

sanchar sathi portal se chori hue mobile ko track ya block karne ki process step

चोरी हुए या गुम हुए मोबाइल को ट्रैक, ब्लॉक और ऑफ कैसे करें?

यह पूरा काम संचार साथी पोर्टल के माध्यम से किया जाने वाला है. टेलीकॉम आफिशर के अनुसार जब भी किसी का मोबाइल चोरी या खो जाने की स्थिति में उसे वेबसाइट पर जाकर कुछ अपनी आइडेंटिटी देनी होगी जीके बाद आगे का काम टेक्नीकल टीम करेगी.

आफीशर्स का कहना है कि केवल सिम को बंद कर देने से बात नहीं बनती है साथ में मोबाइल को भी ब्लॉक करना अनिवार्य है. इस पोटल से आप ये भी जान सकते हैं की आपके नाम से कितनी सिम चालू हैं और उनको आप ब्लॉक भी करा सकते हैं.

इसका मतलब ये है की आपके नाम पर 5 सिम एक्टिवेट हैं और आपको सिर्फ 2 सिम की ही जाकरि है तो आप बांकी 3 को ब्लॉक करा सकते हैं. अभी तक दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक और नॉर्थ-ईस्ट क्षेत्र में यह काम चल रहा था पर अब पूरे देश के टेलीकॉम ऑफिस में इसे चालू कर दिया गया है.

चोरी या गुम हुए मोबाइल को ट्रैक, ब्लॉक और ऑफ करने की प्रोसेस

मान लेते हैं की आपका मोबाइल कहीं गुम हो गया है या किसी ने चुरा लिया है तो उसकी कंप्लेंट या प्रोसेस कैसे करते हैं, चलिये जानते हैं - 

1. सबसे पहले लिंक संचार साथी पोर्टल पर क्लिक करके इसके आफिशियल पेज पर आना है.

2. इसके बाद थोड़ा नीचे स्क्रॉल करते जाना है और Citizen Centric Services मेँ  Block your lost/stolen mobile के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है. नीचे इमेज में देख सकते हैं.

sanchar sathi portal se chori hue mobile ko track ya block karne ki process step 2

3. क्लिक करने के बाद आपको यहाँ पर तीन ऑप्शन मिलते हैं जो नीचे दिए गए हैं.

sanchar sathi portal se chori hue mobile ko track ya block karne ki process step 3

Block Stolen/Lost Mobile - यहां पर क्लिक तब करना है जब आपका मोबाइल चोरी हो जाए ताकि  उसको ब्लॉक/ट्रैक किया जा सके.

Un-Block Found Mobile - अब मान लीजिये आपका मोबाइल चोरी या गुम हुआ था जिसे आपने ब्लॉक कर दिया था पर बाद में वो मिल जाता है तो इस ऑप्शन पर क्लिक कर उसे Un-Block कर सकते हैं.

Check Request Status - इस ऑप्शन में आप यह चेक कर सकते हैं की आपकी ब्लॉक या अनब्लॉक रिक्वेस्ट की वर्तमान स्थिति क्या है.

अब आप पहले ऑप्शन Block Stolen/Lost Mobile पर क्लिक कर दें.

4. अब आपके सामने एक बड़ा सा फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमे आपको अपनी और मोबाइल की सारी डिटेल भर देना है.

5. सारी डिटेल भर देने के बाद में आपको एक मोबाइल नंबर डालना है जिस पर ओटीपी आएगा और अंत में Get OTP पर क्लिक कर देना है.

6. ओटीपी में जो अंक आये हैं उनको वेरिफाई करके Submit पर क्लिक कर दीजिये. अब आपका काम ख़त्म और टेक्निकल टीम का काम शुरू हो जाएगा.

एक पोस्ट और इसी के सम्बन्ध में लिखी गई है जिससे भी काफी मोबाइल ट्रैक किये जाते हैं. एक बार जरूर पढ़ें 

अब आपको इस नए पोर्टल के बारे में समझ आ गया होगा और आपने चोरी हुए या गुम हुए मोबाइल को ट्रैक, ब्लॉक और ऑफ कैसे करें? सीख लिया होगा. यदि आपको फॉर्म फिल करने में कोई परेशानी आये तो कमेंट करके बताएं में अलग से एक पोस्ट लिख दूंगा.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)