Download करके Jio Phone में Truecaller कैसे चलाये

0

Download करके Jio Phone में Truecaller कैसे चलाये - यह इक्षा सभी जियो फ़ोन यूजर की है की ट्रू कॉलर डाउनलोड jio phone में कैसे करें. यदि आपकी भी यही चाह है तो आज में आपको सही जानकारी देने की कोसिस करूँगा. लगभग सभी जियो फोन यूजर इस सोच में होते हैं कि जियो फ़ोन में ट्रू कॉलर ऐप चलती है या नहीं तो आज में आपकी यह कन्फ्यूजन दूर कर दूंगा. इस पोस्ट के साथ आगे बढ़ें क्योंकि यह आपकी काफी हेल्प कर सकती है.

Download करके Jio Phone में True caller कैसे चलाये से पहले ये जान लेते हैं की ये ऐप केवल एंड्रॉयड फोन और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ही बनी है और हमारा जियो फोन तो काइओएस पर काम करता है, तो ऐसे में जियो फोन में ट्रू कॉलर कैसे चला सकते हैं. आज में आपको यह काम करके दिखाने वाला हूँ. सीधी सी बात है की यदि हम जियो फोन में ट्रू कॉलर ऐप इंस्टाल करेंगे तो नहीं होगी, कारन में आपको ऊपर बता चुका हूँ. पर कुछ ऐसी भी तरक़ीब हैं जिनसे हम जियो फोन में ट्रू कॉलर चला सकते हैं.

download karke jio phone me truecaller kaise chalaye

Download करके Jio Phone में Truecaller कैसे चलाये

जैसा की में पहले ही आपको अवगत करा चूका हूँ की ट्रू कॉलर केवल एंड्राइड और आईओएस के लिए बनी है और जियो फ़ोन में अलग ऑपरेटिंग सिस्टम है. जियो फोन में आप किसी भी ऐप को न तो डाउनलोड कर सकते हैं और न इंस्टॉल कर सकते हैं. इसमें केवल वही ऐप रन कर सकतीं हैं जो इसमें इनबिल्ट आतीं है. यदि कंपनी चाहे तो इसे अपडेट कर सकती है जिसके माध्यम से जियो फोन में भी आप ट्रू कॉलर चला सकते हैं बिना किसी रूकावट के.

जियो फोन में हर बार कुछ न कुछ नये अपडेट आते हैं और इससे इस फोन में काफी इम्प्रूवमेंट देखने को भी मिली है.  इन अप्डेट की मदद से ही आज जिओ फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर के जैसे जियो स्टोर मौजूद है जिसके माध्यम से आप अपने पसंद के ऐप और गेम्स को डाउनलोड कर सकते हैं.

वैसे तो जियो का फोन एक सिंपल कीपैड फोन है पर यह फोन आपको स्मार्टफोन के सभी फीचर्स देता है जैसे की आप इसमें व्हाट्सएप चला सकते हैं, फेसबुक चला सकते हैं और यूट्यूब भी चला सकते हैं. एक स्मार्ट फोन में जो कुछ जरूरी होता है वो सभी इस छोटे से फोन में है. चलिए आगे बढ़ें की Download करके Jio Phone में True caller कैसे चलाये

True Caller क्या है और कैसे काम करती है

ट्रू कॉलर एक दूसरे ऐप्स की तरह ही एक ऐप है जिसको यदि आप अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लेते हैं तो जो भी व्यक्ति आपको फोन करेगा तो उसका नाम और लोकेशन आपके मोबाइल स्क्रीन पर आ जाती है चाहे वो नंबर आपके मोबाइल में सेव हो या न हो.

इस ऐप के इस फीचर से आपको अपने आप ही पता चल जाता है कि किसने आपको कॉल किया है जिससे बहुत आसानी होती है मोबाइल यूजर्स के लिए. इसमें और भी बहुत सारे फीचर्स दिए गए हैं जैसे की आप इसमें किसी का नंबर ब्लॉक कर सकते हैं, अननोन कॉल का नाम जान सकते हैं और फर्जी कॉल्स से बच सकते हैं. इस ऐप के डाउनलोड की बात करें तो प्ले स्टोर पर 50 करोड़ से ज्यादा बार इसे डाउनलोड किया जा चूका है

True caller कैसे काम करती है ये भी जान लेते हैं तो True Caller अपने ही करोड़ो यूजर्स का ही डेटा यूज करती है जिसको True Caller का Database Crowd-Sourced कहते हैं. True Caller, User Agreement का यूज करके अपने यूजर्स से उनका फ़ोन और एड्रेस बुक एक्सेस करने के लिए Permission मांगता है यदि हम Permission Allow कर देते हैं तो वह यूजर् के डेटा का इस्तेमाल करके अपना डेटा बेस तैयार करता है.

इसी तरह करोड़ो लोगों का डाटा यह ऐप इकट्ठा कर लेती है जिसके बाद कई तरह के डाटा रिफाइनिंग अल्गोरिथम की मदद से अपने Users को दूसरे Numbers की जानकरी Search करने के लिए एक अच्छा ख़ासा Database Provide कर देता है.

ट्रू कॉलर डाउनलोड jio phone में कैसे करें

सबसे पहले अपने फोन को अपडेट कर लें ताकि ट्रूकॉलर डाउनलोड जिओ फ़ोन में करने में मदद मिल सके. यदि आपने पहले से फ़ोन अपडेट किया है तो बहुत अच्छी बात है.

जैसा की आपको पता ही है की ट्रू कॉलर ऐप केवल एंड्रॉयड और एप्पल के लिए ही बनायी गयी है, दूसरे प्लेटफॉर्म पर नहीं. अगर आपके पास एक एंड्राइड फ़ोन है तो सीधे गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और यदि आपके पास एप्पल का फोन है एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

अब यदि आपके पास जिओ फ़ोन नेक्स्ट है या जिओ फ़ोन 3 है तो भी आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि ये दोनों फ़ोन एंड्राइड को सपोर्ट करते हैं. पर यदि आपके पास जिओ का कीपैड फोन है तो आप इसे अपने फोन में इनस्टॉल या डाउनलोड नहीं कर सकते हैं.

पर ऐसा आप बिल्कुल न सोचें कि जियो फोन में ट्रू कॉलर नहीं चलेगा, नीचे आपको कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना है ताकि आप Download करके Jio Phone में Truecaller कैसे चलाये जान सकें.

Download करके Jio Phone में Truecaller कैसे चलाये

यदि आप अपने मोबाइल में ट्रू कॉलर ऐप का आनंद लेना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फोलो करें.

1. सबसे पहले फोन के मेन  मेनू में जाएं और वहां पर आपको ब्राउज़र ओपन कर लेना है.

2. अब ब्राउज़र में गूगल को खोलें और उसमें ट्रू कॉलर को सर्च करें. या फिर सीधे ही truecaller.com को सर्च करें ताकि वेबसाइट खुल जाए.

3. जब आपके फोन में ट्रू कॉलर की साइट ओपन हो जायेगी तो उसमे आपको एक सर्च करने की बॉक्स नजर आएगी.

4. अब सर्च बॉक्स में जंहा लिखा होगा सर्च ऐ फोन नंबर वहां पर उस नंबर को डालें जिसकी आप डिटेल या नाम देखना चाहते हैं.

5. याद रहे कि यदि आप भारत से बाहर किसी का नमर डालते हैं तो कंट्री कोड को जरूर सिलेक्ट करें. यदि आप इंडिया के हैं तो आपको कुछ नहीं करना पड़ेगा.

6. अब आपने जो नंबर डाला है उसे सर्च करें सर्च के बटन पर क्लिक करके.

7. सर्च बटन पर क्लिक करेंगे तो आपसे लोगिन करने के लिए बोला जाएगा, तो आपको अपनी गूगल या फिर अन्य किसी आईडी से लॉगिन कर लें.

8. जैसे ही आप लॉगिन कर लेते हैं तो आपको उस व्यक्ति का नाम दिख जाएगा जिसे आपने सर्च किया है.

तो देखा आपने कि हम किस प्रकार से अपने दिमाग का यूज करके जिओ फ़ोन में ट्रू कॉलर चला सकते हैं. भले ही इसे जिओ फ़ोन में डाउनलोड न किया जा सके लेकिन हम इसका वेब वर्जन यूज कर सकते हैं. जिसके द्वारा हम सभी नंबरों की डिटेल ले सकते हैं की ये सिम किसके नाम पर है.

निष्कर्ष

अब आप प्रोमिस करें की ये पोस्ट पढ़ने के बाद दोबारा Download करके Jio Phone में Truecaller कैसे चलाये और ट्रू कॉलर डाउनलोड jio phone में कैसे करें को इंटरनेट पर सर्च नहीं करेंगे. मेने जो आपको तरीका बताया है उससे आप केवल किसी नंबर की जानकारी ले सकते हैं पर यदि आपको ट्रू कॉलर के सभी फीचर्स चाहिए तो आपको एंड्राइड या आईओएस मोबाइल लेना होगा इसके आलावा नया कोई रास्ता नहीं है इसे यूज करने का.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)