कीपैड वाले जियो फ़ोन में अलार्म कैसे लगाये

0

यदि आपको भी जल्दी सुबह उठना है और आपके पास जियो फोन है तो आज की पोस्ट में आपको कीपैड वाले जियो फ़ोन में अलार्म कैसे लगाये की जानकारी दी जायेगी. जो भी यूजर जियो फोन यूज करता है उनको पता नहीं होता है जियो फोन में अलार्म कैसे सेट करते हैं क्योंकि वो ज्यादा पढ़े लिखे नहीं होते हैं और उनको जानकारी देने वाला भी कोई नहीं है.

जियो फोन को कंपनी ने काफी पहले बाजार में पेश कर दिया था परन्तु अभी भी बहुत से ऐसे यूजर हैं जिनको पूरी तरह से जिओ फ़ोन चलाना नहीं आता है और बहुत से यूजर तो ये भी सोचते हैं कि जियो फोन में अलार्म होता भी है या नहीं. जिनको पता है वे तो ठीक है पर जिनको नहीं पता उनको में बता दूं कि जियो फोन में अलार्म बिलकुल होता है और आपको आज कीपैड वाले जियो फ़ोन में अलार्म कैसे लगाये सीखने का मौक़ा मिलेगा.

jio phone me alarm kaise lagaye

कीपैड वाले जियो फ़ोन में अलार्म कैसे लगाये

जियो फोन कुछ मामलों में एंड्राइड फ़ोन जैसा है जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, यूट्यूब आदि पर कुछ मामलों में अलग है. यदि आप एंड्राइड फोन में अलार्म लगाना चाहें तो आपको सिर्फ एक क्लिक करना होता है क्योंकि अलार्म का ऑप्शन स्क्रीन पर ही उपलब्ध हो जाता है, वहीँ से आप सेट कर सकते हैं. पर जियो फोन में आपको कुछ भीतर जाना होता है सेटिंग के अंदर जो की में आगे आपको  जियो फोन में अलार्म कैसे सेट करते हैं बताने वाला हूँ.

यदि आप दूसरे कीपैड फोन की बात करें तो जो प्रक्रिया होती है अलार्म सेट करने की वैसी क्रिया जियो फोन में नहीं होती है यही कारण है की हर जियो फोन यूजर अपने मोबाइल में अलार्म सेट नहीं कर पाते हैं. इसमें आपको अलार्म लगाने के लिए क्लॉक एप का यूज कर सकते हैं जो की आपको फोन के मेनू में मिल जाएगा. यदि आपको क्लॉक का ऑप्शन मेनू में न मिले तो इसके लिए आपको सबसे पहले जियो फोनको अपडेट करना होता है.

यदि आपको नहीं पता है कि जियो फोन को कैसे अपडेट करते हैं तो नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

कीपैड वाले जियो फ़ोन में अलार्म कैसे लगाये स्टेप्स

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल को अपडेट कर लेना है और मेनू में जाकर क्लॉक एप को सर्च करना है. यदि आपको फिर भी क्लॉक एप न मिले तो इसके लिए आप सबसे पहले जिओ स्टोर में जाकर क्लॉक एप को डाउनलोड कर लीजिये और फिर नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करिए - 

1. तो सबसे पहले जिओ फ़ोन को अपडेट कर लें और मेनू में जाकर क्लॉक एप पर क्लिक कर ओपन कर लें.

2. अब आपको New Alarm पर क्लिक करना है जो कि नीचे बायीं तरफ़ मिलेगा.

3. इतना करने के बाद आपको 4 ऑप्शन मिलते हैं जो कि नीचे दिए गए हैं.

Time - इस ऑप्शन में आपको समय का चयन करना है कि कितने बजे का अलार्म सेट करना है. जैसे आपको सुबह जल्दी उठना है 6 बजे तो आप 6 am का अलार्म सेट कर दीजिये तो सुबह 6 बजते ही अलार्म बजने लगेगा.

Repeat - इस ऑप्शन में आप अपने अलार्म को बार बार हर दिन दोहरा सकते हैं ताकि आपको बार बार अलार्म सेट न करना पड़े. जैसे आपको हफ्ते के सातों दिन सुबह 6 बजे उठना है तो आप रीपीट का ऑप्शन चालू कर दें तो हर दिन सुबह 6 बजे अलार्म बजेगा

Sound - अलार्म के इस सेक्शन में आप अपनी पसंद की Tune या गाना सेट कर सकते हैं की जब भी अलार्म बजे तो वही रिंगटोन  बजे जो आपको पसंद है.

Vibrate - यदि आप ये चाहते हैं की आपका अलार्म बजे और साथ में मोबाइल कम्पन भी करे तो इस ऑप्शन को चालू कर दीजिये.

4. इन सभी ऑप्शन को अपने हिसाब से सेट करने के बाद अंत में सेव कर दें जिससे आपने जो भी सेटिंग की है अलार्म में वो सभी सुरक्षित हो जाए.

5. इसमें आप लगातार कई अलार्म सेट कर सकते हैं वो भी एक साथ जैसे 6 बजे, 6.30 बजे या 7 बजे जो की क्रम से अपने समय बजेंगे.

तो इस तरह से आप कुछ मामूली स्टेप्स को फॉलो कर कीपैड वाले जियो फ़ोन में अलार्म कैसे लगाये जान सकते हैं. इसमें आप अपने पसंद का गाना भी सेट कर सकते हैं.

निष्कर्ष

तो आज हमने एक छोटी से क्रिया कीपैड वाले जियो फ़ोन में अलार्म कैसे लगाये सीखि की जो की काफी आसान था. फोन में कुछ कुछ ऐसी छोटी छोटी चीजें होतीं हैं जिनकी जाकारी होना सभी को ज़रूरी होता है क्योंकि फोन 247 अपने हाथ में होता है कब क्या जरूरत पड़ जाए. इसी के साथ आपसे विदा लेते हैं.

जिओ फ़ोन से सम्बंधित आपको हर जानकारी इस साइट पर मिल जायेगी आप नीचे दी गई लिंकपर क्लिक कर सकते हैं.

जिओ फ़ोन की हर जानकारी पाएं

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)