मोबाइल से लेकर जीमेल तक मेरा पासवर्ड दिखाए

0

मोबाइल से लेकर जीमेल तक मेरा पासवर्ड दिखाए - मेरी तरह आपने भी कभी न कभी गूगल पर मेरा मोबाइल का पॉसवर्ड दिखाएं, मेरा जीमेल का पॉसवर्ड दिखाएंमेरा इंस्टाग्राम पासवर्ड दिखाएं, मेरा फेसबुक पासवर्ड दिखाएं आदि सर्च जरूर किया होगा. मुझे पता है की आपको ये सभ पढ़ने में थोड़ा अजीब टाइप का लग रहा होगा पर जब हम किसी भी आईडी का पासवर्ड भूल जाते हैं तो इंटरनेट पर इसी तरह लिखकर सर्च करना होता है.

हम में से आप सभी लोग कभी न कभी फेसबुक, व्हाट्सएप या जीमेल का पासवर्ड जरूर भूले होंगे और फिर भूले हुए पासवर्ड को जानना चाहते होंगे. यदि ऐसा है तो आज की पोस्ट को पूरा पढ़ें ताकि आप सोशल मीडिया के किसी भी पासवर्ड को जान सकते हैं. अपना पासवर्ड जानना कोई मुश्किल काम नहीं है बस थोड़ी सी मेहनत करनी है वो भी सिंपल स्टेप्स के साथ.

मोबाइल से लेकर जीमेल तक मेरा पासवर्ड दिखाए

पासवर्ड भूल जाने की समस्या से हर कोई आज कहीं न कहीं कनेक्ट है और सबसे ज्यादा दिक्कत जीमेल और फेसबुक यूजर को होती है. इसका कारण ये है की आज सबसे ज्यादा फेसबुक और जीमेल ही यूज किये जाते हैं. जब आप एक बार अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी अकाउंट लॉगइन करते हैं और उसमे पासवर्ड सेव कर देते हैं और महीनो तक आप अपने आप ही लोगिन हो जाते हैं साइन इन बटन को दबाकर.

तो ऐसे में क्या होता है की आपको पता ही नहीं होता है कि क्या पासवर्ड डाला है और जब कभी मोबाइल या कंप्यूटर लॉगआउट हो जाए या रिस्टोर हो जाए या फिर और किसी डिवाइस में अपना जीमेल या फेसबुक लॉगइन करते हैं तो दिक्कत आ जाती है तो ऐसे में आपको पता होना चाहिए की मेरा पासवर्ड क्या है

जब आप इन घटनाओं के बाद पासवर्ड भूल जाते हैं तो इंटरनेट का सहारा लेकर आपको मेरा पासवर्ड दिखाए लिख कर बार बार सर्च करना होता है. तो चलिए सबसे पहले जानें की जीमेल का पासवर्ड दिखाएं

मेरा फेसबुक, जीमेल, इंस्टाग्राम गूगल का पासवर्ड दिखाएं

यदि अपनी पानी डिवाइस में आलरेडी लोगिन हैं और आपको पता करना है की आपके फेसबुक, जीमेल, इंस्टाग्राम गूगल का पासवर्ड क्या है, तो नीचे दिए गए इंस्ट्रक्शन्स को फॉलो करें.

mobile se lekar gmail tak mera password dikhaaye

1. सबसे पहले आपको अपने अकाउंट को लॉगइन कर लेना है फिर दाईं तरफ ऊपर अपनी फोटो पर क्लिक कर देना है और वहां पर आपको Manage Your Google Account पर क्लिक कर देना है.

2. Manage Your Google Account पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी जिसमे आपको बायीं तरफ चौथे ऑप्शन security पर क्लिक करना है.

3. इस पेज पर आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं तो आपको नीचे स्क्रोल डाउन करके Signing in to other sites के ऑप्शन में दूसरे नंबर पर Password Manager का ऑप्शन मिलेगा तो इस पर क्लिक कर दीजिये.

4. Password Manager पर क्लिक करते ही आपको वो सारे पासवर्ड की लिस्ट दिख जायेगी जो आपने अपने डिवाइस पर गूगल में सेव किये हैं.

5. अब आपको जिस भी सोशल मीडिया या साइट का पासवर्ड चाहिए उस पर क्लिक कर दें.

6. फिर गूगल आपको एक बार लॉगइन करने के लिए बोलेगा आपको वेरिफाई करने के लिए तो लोगिन हो जाएँ. 

7. अब आप अपना पासवर्ड देख सकते हैं.

तो इस तरह से आप छोटी सी स्टेप्स को फॉलो करके अपने डिवाइस में किसी भी प्रकार का पासवर्ड आराम से देख सकते हैं.

मेरा जीमेल का पॉसवर्ड दिखाएं

हम लोग जो भी मोबाइल डिवाइस का यूज करते हैं सभी में भिन्न भिन्न प्रकार के पासवर्ड यूज किये जाते हैं जिनमे से एक होता है जीमेल का पासवर्ड. आपको ये तो पता ही होगा की यदि आप जीमेल से मोबाइल लोगिन नहीं करते हैं तो आप न गूगल और न ही और कुछ मोबाइल में चला सकते हैं.

कभी कभी जैसा की मैंने ऊपर बताया है की किसी भी कंडीशन में यदि आप जीमेल का पासवर्ड भूल जाएँ तो सर गूगल पर मेरा जीमेल का पॉसवर्ड दिखाएं लिखने से काम नहीं होगा क्योंकि गूगल केवल लिखने से पासवर्ड नहीं दिखाने वाला है इसके लिए कुछ स्टेप्स हैं जिनको आप फॉलो करें.

फॉरगॉटेड जीमेल के पासवर्ड को कैसे रिकवर करें

अब यदि आपको अपना पासवर्ड पता नहीं है तो इन स्टेप्स को फॉलो करके अपना पासवर्ड रिकवर करें.

 1. सबसे पहले आपको गूगल पर गमाईल लिखकर इसके होम पेज को ओपन कर लेना है.

2. गूगल के होम पेज पर आपको ऊपर दायीं तरफ दो ऑप्शन मिलते हैं एक Sign In और दूसरा Create an Account  तो आपको Sign in पर क्लिक कर देना है.

3. इतना करेंगे तो आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमे एक बॉक्स में आपको अपनी ईमेल आईडी या फोन नंबर डालना है तो दाल दीजिये (मोबाइल नंबर तभी डालें जब आपने ईमेल आईडी फोन से बनायीं हो या वरना ईमेल आईडी ही डालें). 

4. ईमेल आईडी डालने के बाद आपको नेक्स्ट (next) पर क्लिक कर देना है.

5. नेक्स्ट करते ही आपका नाम आईडी सहित ऊपर लिखा आ जाएगा  जैसे Hi Prashant. 

6. अब उसी के नीचे आपको एक बॉक्स दिखाई दे रहा होगा जिसमे पासवर्ड डालना होता है जो की हमें नहीं पता है तो आपको बॉक्स के नीचे Forgot Password? पर क्लिक कर देना है.

7. फॉरगॉट पॉसवर्ड पर क्लिक करते हैं तो आपको पासवर्ड रिकवर करने के लिए अपना मोबाइल नंबर डालना है जो जीमेल से जुड़ा या रजिस्टर हो.

8. मोबाइल नंबर डालकर नेक्स्ट पर क्लिक कर दीजिए तो आपके नंबर पर ओटीपी आये जिससे डालकर आप अपना पासवर्ड बदल सकते हैं.

मेरा फेसबुक पासवर्ड दिखाएं

यदि आप अपने डिवाइस में लॉगिन हैं तो अपने फेसबुक का पासवर्ड आराम से देख सकते हैं. इसकी पूरी डिटेल मेने आपको ऊपर दे दी है. सभी स्टेप के साह आप अपने फेसबुक के साथ साथ हर प्रकार का पासवर्ड देख सकते हैं.

जो भी व्यक्ति मोबाइल यूज करता है ऐसा हो ही नहीं सकता है की वो फेस बुक न चलता हो. ऐसे में यदि आप अपने फेसबुक का पासवर्ड भूल जाते हैं तो क्या होगा. आपको चिंता नहीं करना है इस पोस्ट में इसी के सलूशन के ऊपर बात करने वाले हैं. नीचे देखें.

फॉरगॉटेड फेसबुक के पासवर्ड को कैसे रिकवर करें

अब मान लेते हैं की किसी कारणवश आप अपना फेसबुक का पासवर्ड भूल गए हैं और उसे वापस रिकवर करना चाहते हैं तो कुछ सिंपल स्टेप्स हैं जिनके माध्यम से आप रिकवर कर सकते हैं.

1. सबसे पहले आप फेसबुक के होम पेज को ओपन कर लीजिये.

2. अब आप अपना ईमेल आदि या फ़ोन नंबर बॉक्स में डालें और नीचे दिए गए के ऑप्शन forgotten password? पर क्लिक कर दें.

3. इसके बाद आपको वही मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी डालना है जिससे फेसबुक अकाउंट बनाया था. तो एंटर कर दें आईडी या मोबाइल नंबर और search पर क्लिक कर दें.

4. अब आपने मोबाइल नंबर डाला होगा तो एसएमएस से एक ओटीपी आएगा और यदि ईमेल डाला होगा तो ईमेल पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा.

5. अब पर क्लिक कर दीजिये जिससे ईमेल या मोबाइल पर जो ओटीपी आया है उसे डालकर अपना पासवर्ड चेंज कर रिकवर कर लें.

मेरा इंस्टाग्राम पासवर्ड दिखाएं

दोस्तों जैसा की में आपको ऊपर पहले ही बता चूका हूँ की यदि आप पहले से लोगिन हैं और आपको अपन कोई भी पासवर्ड जानना है तो कैसे जानें. 

इंस्टाग्राम को अब हर मोबाइल यूजर उतना ही यूज करना लगा है जितना की बाकी सोशल मीडिया को यूज करता है. अब हो सकता  है कि कभी जल्दबाजी में आप अपना इंस्टाग्राम का पासवर्ड लॉगआउट करके भूल गए हों और आप इसे दोबारा लोगि कर रहे हैं और दिक्कत आ रही है तो कुछ ही सेटप में आपकी ये दिक्कत दूर हो जायेगी.

फॉरगॉटेड इंस्टाग्राम के पासवर्ड को कैसे रिकवर करें

किसी भी साइट का पासवर्ड रिकवर करने के लिए बिलकुल शामे प्रोसेस होती है जो की में आपको ऊपर फेसबुक और जीमेल के लिए बता चूका हूँ. ठीक इसी तरह से हम अपने इंस्टाग्राम का पासवर्ड भी रिकवर करने वाले हैं.

1. सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम को ओपन कर लेना है मोबाइल या कंप्यूटर में. 

2. इसके बाद आपको पहले की तरह ही forgot password पर क्लिक कर देना है.

3. इसके बाद आपको पाना ही मोबाइल नंबर डालना है जो की इंस्टग्राम आईडी बनाते वक्त यूज किया था.

4. मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा एसएमएस के माध्यम से जससे आपको अपना पासवर्ड रिकवर कर लेना है.

मेरा मोबाइल का पॉसवर्ड दिखाएं

देखिये दोस्तों सबसे ज्यादा दिक्कत आती है जब आप अपने मोबाइल का पासवर्ड भूल जाते हैं क्योंकि मोबाइल ही नहीं खुलेगा तो आप कुछ नहीं कर सकते हैं. जो भी है चाहे वो फेसबुक हो, इंस्टाग्राम हो या गामिल हो सभी आपके मोबाइल में होता है और यदि मोबाइल ही बंद है तो क्या किसी का पासवर्ड जानेगे.

जिस तरह से मेने आपको फेसबुक, गामिल और इंस्टाग्राम का पासवर्ड रिकवर करना बताया है ठीक वही तरीका है की हम मोबाइल का पासवर्ड भी रिकवर कर सकते हैं. मोबाइल के पासवर्ड को भूल जाना एक आम बात है. कभी कभी हमारे घर वाले मोबाइल का पासवर्ड बदल कर भूल जाते हैं या फिर कोई बच्चा हमारा मोबाइल लेकर पासवर्ड बदल देता है और भूल जाता है.

ये सभी नार्मल बातें हैं जो हर किसी के साथ होती रहती हैं लेकिन ऐसा नहीं है कि इनका कोई इलाज न हो. हर समस्या का समाधा आपको इस पोस्ट और तकनीक से सम्बंधित सभी प्रॉब्लम का एक सलूशन है यह ब्लॉग.

फॉरगॉटेड मोबाइल का पासवर्ड कैसे रिकवर करें

दोस्तों यदि आप कभी अपने मोबाइल का पासवर्ड या पैटर्न लॉक भूल जाते हैं इसको रिकवर करने के लिए मैने एक पोस्ट लिखी है जिसकी लिंक नीचे उपलब्ध है. दोनों लिंक्स में आपको सम्पूर्ण जानकारी मिल जायेगी.

पहली लिंक - इसमें यदि आप मोबाइल का पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप बिना फोन को रिसेट या फोरमते करके अपने मोबाइल का पासवर्ड रिकवर कर सकते हैं.

दूसरी लिंक - इसमें यदि आपका मोबाइल का पासवर्ड रिकवर नहीं हो रहा है तो आप उसे तोड़ सकते हैं जिसकी प्रोसेस आपको इसी लिंक में दी गई है.

निष्कर्ष 

तो इस तरह से मेने आपको मोबाइल से लेकर जीमेल तक मेरा पासवर्ड दिखाए, मेरा मोबाइल का पॉसवर्ड दिखाएंमेरा जीमेल का पॉसवर्ड दिखाएंमेरा इंस्टाग्राम पासवर्ड दिखाएंमेरा फेसबुक पासवर्ड दिखाएं आदि की लगभग पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से दे दी है. यदि इस पोस्ट में कोई जानकारी रह गई हो तो कमेंट करके जरूर बताएं.

आपको किसी भी तरह का पासवर्ड देखना हो तो आराम से देख एवं भूल जाने पर उसे आसानी से रिकवर कर सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)