जानिये यदि आपकी कोई कॉल रिकॉर्ड सुन रहा है तो कैसे बंद करे

0

क्या आपको भी शक है की आपकी कॉल कोई सुन रहा है और आप उसे बंद करना चाहते हैं तो आज की पोस्ट आपके लिए कोई कॉल रिकॉर्ड सुन रहा है तो कैसे बंद करे की जानकारी देगी. यदि किसी का कॉल रिकॉर्ड हो रहा है तो क्या संकेत मिलते हैं, ये भी आपको बताया जाएगा. यदि आपकी जानकारी बिना बिना कोई कॉल रिकॉर्डिंग सुनता है तो ये बात बर्दास्त के बाहर चली जाती है.

बहुत से लोगों के साथ आजकल यही होता है की उनकी कॉल रिकॉर्ड होती रहती और पता भी नहीं चलता है. कुछ देशों में तो बिना मर्जी के कॉल रिकॉर्डिंग करने पर जुरमाना लग जाता है. इंटरनेट पर ढेरों ऐसी ऐप्स हैं जिनके यूज से आप किसी का भी कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं. वैसे आज के लगभग हर फोन में ये फीचर आने लगा है. ये सभ तो ठीक है पर मुद्दा ये है की आपको कैसे पता चलेगा की आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है.

koi call record sun raha hai kaise band kare

कोई कॉल रिकॉर्ड सुन रहा है तो कैसे बंद करे

किसी भी मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर बहुत आम बात हो चुकी है. खासकर वो मोबाइल जो एंड्राइड पर चलते हैं हर मोबाइल में ये फीचर कंपनी डिफ़ॉल्ट देती है. कुछ ऐसी भी मोबाइल कम्पनियाँ हैं जो कॉल रिकॉर्ड करने का ऑप्शन नहीं देतीं हैं, उनके लिए प्ले स्टोर पर दुनियां भर की ऐप्स मौजूद हैं जिनसे आप किसी का भी कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं.

सबसे बड़ी बात ये है की किसी के मर्जी के बिना यदि आप उसका कॉल रिकॉर्ड करते हैं तो कहीं न कहीं ये गैर कानूनी है. सविधान के आर्टिकल 21 के अनुसार आप किसी व्यक्ति की कॉल रिकॉर्ड उसकी बिना मर्जी के नहीं कर सकते हैं. हर व्यक्ति की प्राइवेसी को ध्यान में रखकर आर्टिकल 21 बनाया गया है.

सुप्रीम कोर्ट के अनुसार मानव के मूलभूत अधिकारों में से एक प्राईवेसी भी है. यदि कोई किसी की परसनल कॉल को रिकॉर्ड करता है तो आर्टिकल 21 का उलंघन होगा. इस पोस्ट में आपको यह जानकारी मिलेगी कि यदि कोई आपकी कॉल को रिकॉर्ड कर रहा है तो कैसे जानें.

कोई कॉल रिकॉर्ड सुन रहा है तो क्या संकेत मिलेंगे

आपको कुछ संकेत मिलते हैं जो कि नीचे दिए गए हैं. ये वो संकेत हैं जो कॉल रिकॉर्डिंग होने पर आपके मोबाइल में आएं तो इनको इग्नोर न करें और तुरंत इसके आगे की स्टेप को फॉलो करें. 

कॉल पर कुछ सेकेण्ड बाद बीप की आवाज आना - यदि आप किसी को कॉल करते हैं या कॉल आती है तो इस कंडीशन में यदि कुछ सेकण्ड्स या मिनिट के बाद बीप की आवाज आती है जो समझ लें कि पक्के में कोई कॉल रिकॉर्ड कर रहा है.

फोन का गर्म होना - फोन का गर्म होना एक आम बात है पर यदि आपका मोबाइल जरूरत से ज्यादा और हर बार कॉल करने पर गर्म हो तो कॉल रिकॉर्डिंग चल रही है. कुछ ऐप या सॉफ्टवेयर ऐसे मोबाइल में इनस्टॉल कर दिए जाते हैं जो आपकी कॉल को रिकॉर्ड करके कहीं दूसरी जगह सेंड करते हैं जिससे मोबाइल गर्म होने लगता है.

जरूरत से ज्यादा डेटा यूज होना - जब डेटा यूज करते हैं तो डाटा की खपत होती है पर यदि आप डेटा का यूज उतना नहीं कर रहे हैं जितना यूज हो रहा है तो ये चिंता की बात है. क्योंकि जो कॉल रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर होते हैं वो सभी कॉल रिकॉर्डिंग के समय ज्यादा डेटा यूज करते हैं.

अनजान पॉप अप ऐड और मैसेज आना - यदि आप ऐसी कोई भी ऐप यूज नहीं करते हैं अपने फोन में जिनमे विज्ञापन आते हैं और फिर भी बार बार पॉपअप या मेसेज आएं तो आपका मोबाइल हैक हुआ है.

बंद फोन में हरकत होना - यदि आपका फोन बंद है और बिना नोटिफिकेशन आये स्क्रीन का जल जाना, कैमरा अपने आप ओपन होने या साइलेंट मोबाइल अपने आप रिंग मोड़ पर आना, फोन में जासूसी के संकेत हैं.

माइक का निसान और फोन शट-डाउन होने में वक्त लगना - यदि फोन का माइक बेवजह चालू हो जाए और फोन को बंद होने में काफी टाइम लगे तो कॉल रिकॉर्ड के चांस ज्यादा है.

यदि आपकी कोई कॉल रिकॉर्ड सुन रहा है तो कैसे बंद करे

देखिये यदि सरकार या कानून द्वारा आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही होगी तो इसे कोई पता नहीं लगा सकता है क्योंकि क़ानून किसी की कॉल रिकॉर्ड बिना कोर्ट की परमिशन के नहीं करता है. लेकिन यदि कोई बाहरी व्यक्ति आपकी कॉल रिकॉर्ड कर रहा है तो उसे कैसे बंद करेंगे आइये जानते हैं.

यदि ऊपर दिए गए संकेतों से आपको पक्का यकीन हो जाए कि आपका कॉल रिकॉर्ड हो रहा है तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल का डाटा रिकवर करके मोबाइल Reset कर देना है.

यदि आपको नहीं पता है की मोबाइल रिसेट कैसे करें तो लिंक पर क्लिक करें - किसी भी मोबाइल फ़ोन को Format और Reset कैसे करें

मोबाइल को रिसेट करने से वे सभी फ़ालतू के एप आदि हट जाते हैं जो किसी ने आपके मोबाइल में इनस्टॉल किये हैं. 

जो संकेत मेने आपको ऊपर बताए हैं वो आपके मोबाइल में भी आते हैं तो आपका मोबाइल हैक है, जसिको नीचे की लिंक पर क्लिक कर जाने और मोबाइल हैक को हटाएं. इस लिंक में आपको पता चलेगा की आपका मोबाइल हैक है और यदि हैक है तो उसे हटा भी सकते हैं.

Mobile Hack Hai Kaise Pata Kare | दो सॉलिड तरीके

निष्कर्ष

अब यदि आपका कोई कॉल रिकॉर्ड भी कर रहा होगा तो आपको पता चल चुका है क्योंकि में आपको कोई कॉल रिकॉर्ड सुन रहा है तो कैसे बंद करे के बारे में सब बता दिया है. इसमें मेने आपको फोन रिकॉर्ड हो रहा है तो उसमें मिलने वाले कुछ संकेत भी बताए हैं और ये भी क्लियर कर दिया है की बिना अनुमति कॉल रिकॉर्डिंग करना अपराध है.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)