किसी भी एंड्रॉइड फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड और इंस्टॉल कैसे करें ?

0

क्या आपके मोबाइल में भी प्ले स्टोर नहीं है, यदि हाँ तो में आपको बताऊंगा की किसी भी एंड्रॉइड फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड और इंस्टॉल कैसे करें ? में आपको सरल स्टेप में बताऊंगा की अपने मोबाइल में प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें गूगल से अभी. प्ले स्टोर एक ऐसा स्टेशन है जंहा पर आपको सभी एप का बाज़ार मिल जाएगा जिससे आप अपने मोबाइल पसंद की एप को डाउनलोड कर इंस्टाल कर सकते हैं.

kisi bhi android phone me play store download aur install kaise kare

अक्सर मैंने देखा है कि काफी ऐसे यूजर हैं जिनके मोबाइल में प्ले स्टोर नहीं होता है और किसी भी फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें प्ले स्टोर ये जानने के लिए परेशान होते रहते हैं, पर आज से ये परेशानी मेरी हुई. यदि किस भी मोबाइल में इसका ऑप्शन नहीं है तो वो मोबाइल बेकार है. लेकिन आप लोग चिंता न करें इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ेंगे तो अपने मोबाइल में इंटरनेट से प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें ? जान सकते हैं.

किसी भी एंड्रॉइड फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड और इंस्टॉल कैसे करें ?

आज पूरी दुनियां में सभी एंड्रॉइड यूजर प्ले स्टोर के माध्यम से ही कोई एप डाउनलोड करते हैं. इसका कारण ये है की यहाँ पर लगभग दुनियां के साड़ी ऐप मौजूद हैं और सबसे बड़ी बात यहाँ पर सभी एप को गूगल पहले वेरीफाई करता है और बाद में अपलोड करता है, कुल मिलाकर सभी ऐप  सुरक्षित होती हैं. वर्तमान समय में करोड़ों लोगों के पास एंड्रॉइड फोन हैं क्योंकि ये दूसरे आओएस से सस्ते होते हैं और साथ ही बढ़िया फीचर्स भी मिल जाते हैं.

जब हम नया फोन लेते हैं तो सभी में प्ले स्टोर का एप पहले से ही इंस्टॉल आता है, लेकिन कभी कभी धोखे से अनजाने में प्ले स्टोर अनइंस्टाल हो जाता है या डिलीट हो जाता है तभी मन में ख्याल आता है की अब प्ले स्टोर को डाउनलोड कैसे और कहाँ से करें. इसिलिये में आपको बताऊंगा की कैसे और कहाँ जाकर इसको डाउनलोड किया जाए बहुत ही आसान भाषा में.

About Play Store -प्ले स्टोर के बारे में

गूगल प्ले स्टोर क्या है तो इसका सीधा सा जबाब होता है कि एंड्रॉयड एप का मेला जंहा पर आपको गेम,एंटरटेनमेंट, फोटोज, वीडियो और गाने आदि की एप  आसानी से एक किलिक पर मिल जायेगी. यहाँ पर आपको सभी प्रकार की फ्री और पेड एप मिल जाएंगी. यह एक गूगल का ऑफिशियल स्टोर है, जैसा कि एप्पल के पास खुद का एप स्टोर हैं. यहाँ पर सभी एप गूगल के द्वारा वेरीफाई होती हैं.

यह एक इतना बढ़ा एप का मेला है की हम अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं, जो हमें हर प्रकार के कंटेंट फ्री और पेड ऑफर करता है. यहाँ पर सभी एप को बढ़िया तरीके से केटेगिरी में बाँट कर रखा जिससे यूजर को आसानी हो. मेरे हिसाब से सभी एंड्रॉइड यूजर को पता होना चाहिए की गूगल प्ले स्टोर क्या है?

दूसरे शब्दों में कहें तो ये गूगल की एक बड़ी छतरी है जो दुनियां भर की एप को घेरे हुए है. इस एप के बाज़ार में आपकी जरूरत के हिसाब से हर प्रकार की एप मिलेगी. इसकी किसी भी सर्विस को यूज करना है तो आपको सबसे पहले ईमेल ID बनानी होगी. जानिये 5 मिनिट में मोबाइल से Google Play Store की ID कैसे बनाते हैं ?

दुनियां भर में अभी तक प्ले स्टोर को लगभग 5,000,000,000 से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है और सभी ने इसको 4.5 स्टार की बहतरीन रेटिंग दी है. अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये कितनी ज्यादा फेमस है.

मोबाइल में Google Play Sotre की जरूरत क्यों पड़ी ?

यदि आप अपने मोबाइल में कोई कंटेंट या गेम, एप इनस्टॉल करने की सोच रहे हैं तो आपको जानकारी होना चाहिए कि प्ले स्टोर क्यों जरूरी है. अपने मोबाइल में किसी भी एप को इंस्टॉल करने के लिए और भी तरीके हैं हैं जैसे अमेजन एप स्टोर या सीधे नेट से . पर इसे सेफ डाउनलोड नहीं कह सकते हैं. पर यदि आप गूगल के इस स्टोर से कोई भी ऐप डाउनलोड करेंगे तो 100% सेफ होगी.

समय समय पर हमें अलग-अलग चीज़ों के लिए अलग-अलग एप या किसी दूसरी चीजों की जरुरत होती है जैसे की Movies, Games, Apps, Books, Music, TV Shows आदि . ऐसी स्थिति में Play Store हमें एक बहुत ही बड़ी Market Place (मार्केट प्लेस) प्रदान करती है. अपने जरुरत के अनुसार किसी भी Product (उत्पाद) को Download करने के लिए. इससे हम हमारी जरुरत को बढ़ी ही आसानी से पूर्ण कर सकते हैं. तो चलिए अब जान लेते हैं की - किसी भी एंड्रॉइड फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड और इंस्टॉल कैसे करें ?

Google प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें Step by Step

>1. सबसे पहले अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र खोल लें. दूसरे ब्राउज़र से भी डाउनलोड कर सकते हैं पर क्रोम बेस्ट है.

>2. इसके बाद ब्राउज़र में www.apkmirror.com/ को सर्च करें.

>3. इस साईट पर आपको बहुत सारी ऐप दिखेगी तो आपको गूगल प्ले स्टोर ढूंढना है और क्लिक कर देना है.

>4. इसके बाद आपके सामने डाउनलोड का प्ले स्टोर के सामने तीर का निशान दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है.

>5. क्लिक करते ही आपकी प्ले स्टोर डाउनलोड होने लगेगी और कुछ समय बाद डाउनलोड हो जायेगी.

>6. अंत में इसको अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लें और यूज करें.

जब आपका प्ले स्टोर मोबाइल में इंस्टाल हो जाएगा तो लॉगिन होने के लिए ईमेल आईडी और पासवर्ड बना लें. लॉगिन होने के बाद अपने जरूरत के हिसाब से कोई भी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.

तो दोस्तों बतायें की किसी भी एंड्रॉइड फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड और इंस्टॉल कैसे करें ? जानकारी आपको कैसी लगी. यदि आपके मोबाइल में प्ले स्टोर डाउनलोड होकर इंस्टॉल हो गया हो तो कमेंट करके जरुर बताएं. और नहीं भी हो रहा है तो निवेदन है बताएं क्योंकि ये पोस्ट इसी लिए लिखी गयी है की सभी इसका यूज कर पाएं. 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)