जिओ Phone और SIM में Data Loan कैसे लें साल 2023 में

0

दोस्तों जो जिओ फ़ोन या सिम के यूजर ज्यादा डाटा का यूज करते हैं ये पोस्ट उनके लिए ही है जिमसे आपको जिओ Phone और SIM में Data Loan कैसे लें साल 2023 में के बारे में विस्तार से बताया जायेगा. ये पोस्ट ऐसे लोगों के लिए है जिनका डेली का डाटा पैक खत्म हो जाता है और उनको और भी डाटा की जरूरत महसूस होती है. ऐसे यूजर को जियो डाटा लोन की सुविधा देता है जिसका लाभ आप कैसे उठा सकते हैं आगे जानें ?

दॉतों आज 41 करोड़ से ज्यादा जिओ के यूजर हो चुके हैं जिनमे से कुछ यूजर जियो फ़ोन के भी हैं और बाकी जियो सिम के यूजर हैं. आज 10 में से 8 लोग अपने मोबाइल में जियो सिम का यूज करते हैं. वो कंपनी जियो ही है जिसने आने के बाद सभी यूजर को अनलिमिटेड डाटा देना शुरू किया था और तभी से नेट का यूज भी बढ़ गया है. आपको तो पता ही है की हर डाटा पैक की एक लिमिट होती है उसके बाद वो ख़त्म हो जाता है पर ऐसे में जियो की डाटा लोन सुविधा का लाभ लेना समझते हैं.

jio phone aur sim me data loan kaise le

जियो Data Loan क्या है ?

ये जियो कंपनी के द्वारा शुरू की गई एक जियो इमरजेंसी डाटा लोन सर्विस है जिसके तहत यूजर को 1-1 जीबी के पाँच वाउचर दिए जाते हैं जिसको डेली डाटा पेक समाप्त होने पर अपने हिसाब से यूज किया जा सकता है. इस सुविधा का लाभ सबसे ज्यादा उनको मिलता है जो नेट का और लोगों की अपेक्षा ज्यादा यूज करते हैं.

इसका सबसे ज्यादा फायदा ऐसे लोग ले सकते हैं जिनका डेली डाटा पैक खत्म हो जाए और तुरंत रिचार्ज किसी कारणवश न कर पाएं. आपको सिर्फ माय जियो ऐप पर जाकर इन पांच वाऊचर को रिडीम करना होता है और अपना काम डेटा पैक खत्म होने पर फिर से शुरू कर सकते हैं.

जियो डाटा लोन सर्विस में आपकों 1 जीबी डाटा के लिए 15 रुपये चुकाने होते हैं. यदि कोई यूजर पाँचों वाउचर यूज कर लेता है तो उसे 75 रुपये देने होते हैं और ये 75 रुपये चुकाकर आप फिर से इमरजेंसी डाटा लोन ले सकते हैं.

एक बात इसमें ध्यान देने वाली है कि लोन में मिला 1GB डाटा आपके करेन्ट प्लान के साथ ही वैलिड रहता है यानी आपका प्लान खत्म हो जाता है तो लोन भी एक्सपायर हो जाएगा.

जिओ Phone और SIM में Data Loan की जरूरत कब पड़ती है ?

भगरत में डाटा सस्ता होने के कारण इसका युजकाफी ज्यादा बढ़ गया है जिसका सीधा श्रेय जियो को जाता है. अब जितना ज्यादा नेट यूज होगा उतने जल्दी डाटा पैक भी ख़त्म हो जाता है और उसके बाद नेट चलना बंद हो जाता है. जब डेली डाटा पैक लिमिट खत्म हो जाती है तो यूजर परेशान होने लगते हैं क्योंकि न तो नेट चलता है जिससे कोई भी काम नहीं हो पता है मोबाइल पर.

आज बिना नेट के मोबाइल सिर्फ एक डब्बे के समान है क्योंकि डाटा से ही मोबाइल के सभी काम होते हैं जो की नेट से कनेक्टेड होते हैं. अब यदि किसी भी यूजर को मोबाइल के सभी कार्य करने हैं तो कहीं न कहीं से डेटा चाहिए ही होता है ऐसे में ही जियो डाटा लोन की जरूरत पड़ती है, चाहे आपके पास जियो का फ़ोन हो या किसी स्मार्टफोन में लगी सिम हो.

जिओ SIM में Data Loan कैसे लें

सब कुछ जान लिया हमें जिओ डाटा लोन के बारे में अब मुख्य बात आती है की जिओ SIM में डेटा लोन कैसे लें तो आपको बता दें कि जियो ने यह सर्विस बंद कर दी है. इसका सीधा सा अर्थ है कि अब आप किसी भी तरह से जियो फ़ोन या सिम में डाटा लोन नहीं ले सकते हैं.

अब यदि इंटरनेट पर आपको इस सर्विस की जानकारी कोई देता है तो वो टोटल ग़लत जानकारी है. आप किसी भी ऐसी जानकारी में अपना समय बर्बाद न करें. में ऐसा बोल रहा हूँ क्योंकि अभी भी इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे पोस्ट और वीडियो हैं जो दावा करते हैं जियो में डाटा लोन दिलाने की.

हाँ यदि आगे कंपनी द्वारा इस सर्विस को दोबारा चालू किया जाता है या कोई इस सम्बन्ध दूसरी अपडेट आती है तो आपको जरूर सूचित करेंगे. फिलहाल ये सर्विस पूरी तरह बंद है. इसकी जगह आप डेली डाटा पैक समाप्त होने पर 15 रुआपये 1 जीबी डाटा टॉपअप कर सकते हैं.

जिओ Phone में Data Loan कैसे लें

ऊपर दी गई जानकारी में मैने आपको जिओ सिम में डाटा लोन के बारे में बताया था. अब हम जानते हैं ऐसे लोग जो जिओ का फोन यूज करते हैं वो अपने फोन में डाटा लोन कैसे ले सकते हैं. 

सिम की तुलना में जियो फ़ोन में लोन लेने की प्रोसेस थोड़ी अलग है जिसकी जानकारी आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप देने की कोसिस करूँगा.

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में  My Jio App ओपन कर लें और अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन कर लें.

2. इसके बाद आपको ऊपर की तरफ तीन डॉट दिखेंगे, उस पर क्लिक कर दीजिये.

3. तीन डॉट पर क्लिक करने पर आपको emergency data loan का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक कर दीजिये.

4. इस ऑप्शन में आपको तीन चीजें Data Voucher , Available qty, और Price दिखेंगी.

5. आप मात्र 11 रुपये में 1 जीबी डाटा लोन ले सकते हैं और ये लोन 5 बार तक ले सकते हैं. अब लोन लेने के लिए GET Emergency loan पर क्लिक कर दीजिये. 

6. सबसे लास्ट में आपको केवल Activate पर क्लिक कर देना है तो आपको 1 जीबी डाटा तुरंत मिल जाएगा.

Note - ध्यान रहे जब आपके पाँच वाउचर ख़त्म हो जाते हैं तो आपको 55 रुपये चुकाने होते हैं तभी आप दोबारा जिओ डाटा लोन ले सकते हैं.

निष्कर्ष

आज की पोस्ट का विषय था जिओ Phone और SIM में Data Loan कैसे लें. यदि आपको जियो फ़ोन या सिम से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए हो तो कमेंट करके बताएं या फिर मेन मेनू में जाकर जिओ टिप्स पर क्लिक करें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)