Ad Code

Recent Posts

Dead जिओ फ़ोन में सॉफ्टवेयर कैसे डाले (dead jio phone me software kaise dale)

डेड जिओ फ़ोन में सॉफ्टवेयर कैसे डाले (dead jio phone me software kaise dale) - आज की पोस्ट में आपको यही बताने की कोसिस करूँगा. यदि आपका जिओ फ़ोन डेड हो गया है जिसके कारण वो चालू नहीं हो पा रहा है और आप अपने इस डेड जिओ फ़ोन में सॉफ्टवेयर डालना चाहते हैं तो आज की पोस्ट आपके बहुत काम आ सकती है. यदि हम दूसरे किसी कंपनी या एंड्राइड फोन की बात करें तो जिओ फ़ोन में सॉफ्टवेयर डालने की प्रोसेस अलग है. किसी भी मोबाइल में सॉफ्टवेयर कैसे डालते हैं ये लिंक पर क्लिक कर जान सकते हैं

dead jio phone me software kaise dale यदि आप जान लेते हैं तो जब कभी आपका मोबाइल गड़बड़ हो जाए या फिर डेड हो जाए तो काम में आ सकता है. अपने फोन में सॉफ्टवेयर डालने का सबसे बड़ा फायदा ये है की आपको न तो पैसे देने होते हैं किसी दूकान को और न हीं आपका समय बर्बाद होता है, क्योंकि यदि आप सर्विस सेंटर जाते हैं तो आपको पैसा टाइम दोनों देने होते हैं और आज के समय में इंसान एक कदम भी बिना मोबाइल के नहीं चल सकता है.

dead jio phone me software kaise dale

डेड जिओ फ़ोन में सॉफ्टवेयर कैसे डाले

dead jio phone me software kaise dale - दुनियां के सभी फोन चाहे वो कीपेड हों या स्मार्टफोन हो सॉफ्टवेयर से ही चलते हैं. कभी कभी हमारा फोन डेड यानि बंद हो जाता है और फिर चालू नहीं होता है, इसी कंडीशन में मोबाइल में सॉफ्टवेयर डाला जाता है. आप ये समझ लें कि किसी भी मोबाइल में सबसे इम्पोर्टेन्ट सॉफ्टवेयर ही होता है. बिना इसके कोई भी मोबाइल कभी भी ऑपरेट नहीं हो सकता है.

दोस्तों आप जियो फोन में सॉफ्टवेयर डालने के लिए किसी भी मोबाइल शॉप पर जा सकते हैं या फिर आप जियो के ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर पर भी जा सकते हैं पर यदि आपका मोबाइल वारंटी में है तो इसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होता है पर समय लगेगा और वारंटी से बाहर है तो फिर आपको समय और पैसा दोनों लगते हैं.

इसीलिये सबसे अच्छा है की जितना समय आपको किसी शॉप या सेंटर पर देना है क्यों न थोड़ा सा समय पोस्ट को दे दें ताकि काम भी हो जाए और पैसे भी न लगें.

मोबाइल में सॉफ्टवेयर डालने की जरूरत कब पड़ती है

आपके दिमाग में एक बात तो जरूर आती होगी कि मोबाइल में सॉफ्टवेयर क्यों डाला जाता है. कुछ कारण मैने आपको नीचे समझाने की कोसिस की है जिससे आप समझ पाएं की मोबाइल में सॉफ्टवेयर क्यों डाला जाता है.

Download करके Jio Phone में Truecaller कैसे चलाये

  • जब मोबाइल की स्पीड बहुत कम हो जाए
  • बहुत बार मोबाइल का सॉफ्टवेयर करप्ट हो जाता है जिसके कारण भी मोबाइल में सॉफ्टवेयर डालना पढ़ता है.
  • जब मोबाइल अत्यधिक हैंग होता है तो इस कंडीशन में भी सॉफ्टवेयर डालना जरूरी हो जाता है.
  • कभी कभी आपका मोबाइल अपने आप चालू और बंद होने लगता है तो भी मोबाइल में सॉफ्टवेयर डाला जाता है.
  • कभी कभी मोबाइल से अपने आप ही कुछ ऐप्स और डाटा डिलीट होने लगते हैं तो भी डाल सकते हैं.
  • जब मोबाइल की स्क्रीन सफ़ेद हो जाए और कुछ भी दिखाई न दे.
  • सॉफ्टवेयर से सम्बंधित सभी समस्याओं का लास्ट समाधन होता है मोबाइल में सॉफ्टवेयर डालना.

अब जब भी आपके मन में सवाल उठे या कोई पूछे तो बोल देना की मोबाइल में किसी कारण सॉफ्टवेयर डालना पढ़ा जाता है.

मोबाइल फ्लशिंग क्या होती है

किसी भी मोबाइल में पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम की जगह पर नया ऑपरेटिंग सिस्टम डालने की प्रोसेस को फ्लशिंग कहते हैं. मोबाइल में ऑपरेटिंग सिस्टम को रीइंस्टॉल करने की प्रोसेस को फ्लशिंग कहा जाता है जिससे मोबाइल की ऊपर दी गई सभी समस्याएँ दूर हो जातीं हैं

डेड जिओ फ़ोन में सॉफ्टवेयर डालने के लिए क्या क्या होना चाहिए

यदि हमको अपने जिओ फोन में सॉफ्टवेयर डालना है तो हमें कुछ चीजों की जरूरत होती है. इन्हीं के माध्यम से हम फोन में सॉफ्टवेयर डाल सकते हैं.

  • Computer or Taptop, 
  • Qualcomm USB Drivers, 
  • QFIL Flash Firmware, 
  • Micro USB Cable

एक बात का ध्यान रखें कि यदि आपका मोबाइल चालू हालत में है तो फ्लशिंग करने से पहले आपको मोबाइल का डाटा कहीं सेव कर लेना है ताकि आपका डाटा सुरक्षित रह सके. यदि आपका मोबाइल डेड हो चुका है और चालू नहीं हो रहा है तो अलग बात है.

फिर से यदि आपका मोबाइल डेड नहीं है तो अपने मोबाइल को ज्यादा से ज्यादा चार्ज कर लें. मोबाइल चार्जिंग कम से कम आपको 70-80 % रखना होगा.

डेड जिओ फ़ोन में सॉफ्टवेयर कैसे डाले

सबसे पहले आप उस जिओ मोबाइल फोन मॉडल के ड्राइव्स डाउनलोड कर लें जिसमे आपको सॉफ्टवेयर डालना है. इसके लिए आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं एवं ड्राइवर्स, टेस्टेड फ़र्मवेयर और फ्लशिंग टूल डाउनलोड कर सकते हैं. चलिए अब सभी स्टेप्स को विस्तारपूर्वक पढ़ें.

स्टेप 1. Drivers को इंस्टॉल करना

1. सबसे पहले आपको यूएसबी फ्लशिंग ड्राइवर्स को इनस्टॉल करना होगा.

2. ड्राइवर्स के इनस्टॉल होने के बाद आपको यूएसबी केबल के द्वारा अपने मोबाइल को लैपटॉप या डेस्कटॉप से कनेक्ट कर लेना है.

3. कंप्यूटर से मोबाइल को कनेक्ट करने के लिए फोन के Volume Up और Volume Download Key को दबाये रखें.

4. अब आपको दोनों बटन को दबाते हुए ही केबल को मोबाइल से कनेक्ट कर देना है जिससे आपका फोन हल्का सा Vibrate करेगा, तभी आपको दोनों बटन्स छोड़ देना है.

5. अब आपको ये देखना है की आपका फोन पीसी से कनेक्ट हुआ है की नहीं तो इसके लिए अपने कंप्यूटर को खोलें, माय कंप्यूटर में जाएँ और राइट क्लिक करें. अब आपको सबसे नीचे प्रॉपर्टीज में जाना है फिर Device Manager में जाना है. यहां आपको दिख जाएगा की आपका मोबाइल कंप्यूटर से कनेक्ट हो गया है. जैसा की निचे इमेज में दिया है.

drivers install process

स्टेप 2. सॉफ्टवेयर अपडेट

1. इसमें आपको QPST टूल को अपने Computer/Laptop में डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लेना है. अब QFIL टूल को खोल लीजिए.

2. इसके बाद आपको Program Path के ठीक सामने Browse क ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिक कर देना है.

jio phone me software kaise dale step 2

3. इसके बाद आपको उस फोल्डर में जाना है जंहा पर ड्राइवर्स पढ़े हैं जिसका नाम है firmware folder फिर आपको इस फोल्डर में prog_emmc_firehose_8909_ddr.mbn नाम की फ़ाइल को सिलेक्ट कर लेना है.

jio phone me software kaise dale step 3

4. इसके बाद आपको फ़ाइल के ऊपर क्लिक कर देना है. अब rawprogram_unsparse_without_qcn.xml फाइल को सिलेक्ट करें फिर patch0.xml को सिलेक्ट करें.

jio phone me software kaise dale step 4

rawprogram_unsparse_without_qcn.xml सेलेक्ट करना

jio phone me software kaise dale step 4

patch0.xml सेलेक्ट करना

jio phone me software kaise dale step 4

5. अब फ्लशिंग को शुरू करने के लिए डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर दीजिये और और जब फ्लशिंग पूरी हो जाए तो मोबाइल को कंप्यूटर से अलग कर लें.

6. अब आपको अपने मोबाइल से बैट्री को रिमूव कर देना है और फिरसे लगाकर मोबाइल चालू कर लेना है.

ध्यान दें - Local xml में आपको दो ऑप्शन मिलेंगे

rawprogram_unsparse_without_qcn.xml - यदि आप इस फ़ाइल को सिलेक्ट करते हैं तो आपका डेटा सुरक्षित रहता है

rawprogram_unsparse.xml - इस फ़ाइल को सिलेक्ट करने पर मोबाइल का डाटा आप खो देते हैं.

मुबारक हो आपका मोबाइल फ़्लैश हो चुका है

आशा करता हूँ की आपको डेड जिओ फ़ोन में सॉफ्टवेयर कैसे डाले (dead jio phone me software kaise dale) पोस्ट पसंद आयी होगी.  इसी तरह की पोस्ट पाने के लिए आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं एवं पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें ताकि किसी और की भी मदद हो सके. पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Comments

Ad Code