अपने मोबाइल में Facebook Video Download कैसे करे HD Quality में?

0

क्या आपको Facebook Video पसंद आ गया है ? तो अभी Download करें ! सभी को मेरा नमस्कार! दोस्तों आज की पोस्ट में एक ऐसी जानकारी देने वाला हूँ जिसको नेट पर बहुत सर्च किया जाता है जिसका नाम है Facebook Video Download कैसे करे HD Quality में? दोस्तों फेसबुक तो सभी चलाते हैं एवं उसमे फोटो वीडियो भी अपलोड करते हैं पर उनको FB से HD क्वालिटी में वीडियो डाउनलोड कैसे करें के बारे में पता नहीं होता है.

जब हम फेसबुक चलाते हैं तो एक न एक ऐसा वीडियो हमें दिख जाता है जिसको हम डाउनलोड करना चाहते हैं पर जानकारी के अभाव में नहीं कर पाते हैं क्योंकि किसी भी वीडियो को फेसबुक से डायरेक्ट डाउनलोड नहीं किया जा सकता है.

फेसबुक से वीडियो डाउनलोड करने की प्रोसेस अलग होती है. यह वीडियो आप डाउनलोड कर अपने मोबाइल में सेव भी कर सकते हैं. इसका प्रोसेस बड़ा ही आसान है जिसको एक बार में किया जा सकता है. तो चलिये जानते हैं Facebook Video Download कैसे करे HD Quality में?

apne mobile me facebook video download kaise kare hd quality me

Facebook Video Download कैसे करे HD Quality में?

देखिये एफबी से हर तरह के वीडियो को डाउनलोड किया जा सकता है जिसके लिए बहुत सारे तरीके होते हैं. आप अपने हिसाब से किसी सॉफ्टवेयर या ऐप या फिर वेबसाइट से विडियो डाउनलोड कर सकते है. में आपको इस पोस्ट में सभी तरीके बताने जा रहा हूँ, आपको जो सही लगे उसका यूज करें.

आपके मन में एक सवाल जरूर है जो की  क्या मैं फेसबुक से वीडियो डाउनलोड कर सकता हूं? है जिसका जबाब है की बिलकुल आप किसी भी वीडियो को फेसबुक से डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि यह दुनियां का सबसे बढ़ा और पुराण सोशल मीडिया नेटवर्क है.

आप सोच भी नहीं सकते हैं कि इस पर एक दिन में कितने मिलियन फोटोज और वीडियो अपलोड किये जाते हैं. जब हम एक दिन में कई बार फेसबुक पर वीडियो देखते हैं तो दिन मेक वीडियो जरूर पसंद आ जाता है पर इसमें आपको डाउनलोड करने को कोई  ऑप्शन नहीं दिया जाता है, पर आप आज सब पता चलने वाला है.

अपने मोबाइल में Facebook Video Download कैसे करे HD Quality में

यदि आपको फेसबुक से किसी विडियो को अपने मोबाइल में डौन्लोड करना है तो इसके लिए आपको एक एप डाउनलोड करना होगा जिसकी डिटेल आपको नीचे मिल जायेगी. इस ऐप की सहायता से आप फेसबुक के साथ साथ यूट्यूब के वीडियो को भी डाउनलोड कर सकते हैं.

स्टेप 1. डाउनलोड VidMate ऍप

सबसे पहले आपको विदमत एप को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना है जिसके लिए गूगल में Download VidMate App लिखकर सर्च करें और VidMate की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर लें.

स्टेप 2. फेसबुक से वीडियो लिंक कॉपी करें

अब आपको जो वीडियो डाउनलोड करना है उसे फेसबुक में ओपन कर लेना है और वीडियो के दाएं हाथ साइड तीन डॉट पर क्लिक कर देना है.

facebook se video download kaise kare

जैसे ही आप तीन डॉट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक लिस्ट ओपन हो जाएगी जिसमें आपको Copy Link के ऑप्शन पर क्लिक कर उस वीडियो की लिंक को कॉपी कर लेना है, जैसा की ऊपर इमेज में दिया है. अब विडियो की लिंक कॉपी हो चुकी है.

स्टेप 3. VidMate App को खोल लें

इसके बाद आपको ऐप को ओपन कर लेना है और इसके सर्च बॉक्स में कॉपी की गई लिंक को पेस्ट कर देना है और इसके बाद Go के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

अब आपको डाउनलोड का तीर का निशान दिखेगा, इस पर क्लिक कर दीजिये. डाउनलोड के बटन पर क्लिक करेंगे तो बहुत सारे वीडियो क्वालिटी आपके सामने होंगी जैसे 144p, 360p, 480p, 720p और 1080p. आपको जिस क्वालिटी में डाउनलोड करना है कर सकते हैं.

स्टेप 4. डाउनलोड बटन पर क्लिक करें

डाउनलोड क्वालिटी सिलेक्ट करने के बाद बस आपको डाउनलोड बटन पर क्लिक कर देना है और आपका विडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा. यदि आपको वीडियो HD Quality में डाउनलोड करना है तो हमेशा 720p या 1080p ही सिलेक्ट करें

अब आप अपने मोबाइल में इस वीडियो को प्ले कर सकते हैं डाउनलोड होने के बाद. आपका एक सवाल और है की फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने के लिए कौन सा ऐप? तो इससे अच्छा ऐप आपको नहीं मिलेगा.

कंप्यूटर में Facebook Video Download कैसे करे HD Quality में?

आपने मोबाइल में तो फेसबुक वीडियो डाउनलोड करना सीख लिया, अब आप अपने पीसी में वीडियो डाउनलोड करना सीखेंगे.

यदि आप इंटरनेट पर फेसबुक वीडियो डौन्लोडेर सर्च करते हैं तो बहुत से वेबसाइट मिल जाते हैं पर में आपको ऐसा वेब साइट बताने वाला हूँ जो केवल एफबी वीडियो डाउनलोड करने के लिए ही जाना जाता है. इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो करें.

स्टेप 1. सबसे पहले आपको जैसे स्टेप 2 में ऊपर दिया है फेसबुक से वो वीडियो निकाल लेना है जिसको आप डाउनलोड करना चाहते हैं.

स्टेप 2. इसके बाद में दाएं हाथ तरह वीडियो के ऊपर थ्री डॉट्स पर क्लिक करके ऊपर की भांति वीडियो लिंक को कॉपी कर लेना है.

स्टेप 3. अब आपको गूगल सर्च में  Fb Downloader लिखकर सर्च कर लेना है और इस fbdown.net वेबसाइट को ओपन कर लेना है.

स्टेप 4. वेबसाइट खुल जाने के बाद इसके बॉक्स में कॉपी की गई वीडियो लिंक पेस्ट कर दें और फिर डाउनलोड बटन पर क्लिक कर दें. नीचे इमेज में देख सकते हैं.

facebook video download kaise kare computer me

स्टेप 5. डाउनलोड बटन पर क्लिक करते ही फेसबुक का वीडियो डाउनलोड हो जाएगा जिसे आप प्ले कर सकते हैं. इस वेबसाइट में भी आपको डाउनलोड क्वालिटी का ऑप्शन मिलता जिसे अपने हिसाब से सिलेक्ट कर सकते हैं.

अपने मोबाइल में Fb Downloader से Facebook Video Download कैसे करे?

फेसबुक से वीडियो डाउनलोड करने के लिए ये वेबसाइट बहुत यूज की जाती है. इसे आप मोबाइल में भी यूज कर विडियो डाउनलोड कर सकते हैं बिलकुल फ्री में HD Quality में.

1. सबसे पहले आपको फेसबुक को ओपन कर लेना है एवं उस वीडियो को ओपन करना है जिसे डाउनलोड करना है और थ्री डॉट्स पर क्लिक कर वीडियो की लिंक को कॉपी कर लेना है.

2. इसके बाद आपको fbdown.net वेबसाइट को ओपन कर लेना है और बॉक्स में कॉपी की गई लिंक को पेस्ट कर देना है.

3. लिंक को पेस्ट कर देने के बाद केवल डाउनलोड बटन पर क्लिक कर देना है जिससे आपके सामने डाउनलोड करने के लिए दो ऑप्शन आते हैं.

Download Video in Normal Quality - इसमें आप एफबी वीडियो को नार्मल क्वालिटी में डाउनलोड कर सकते हैं जिसका साइज कम होता है.

Download Video in HD Quality - इसमें किसी भी विडियो को अच्छी यानी HD Quality में डाउनलोड कर सकते हैं जिसका साइज नॉर्मल क्वालिटी की तुलना में बढ़ा होता है.

4. इसके बाद आपको जिस भी क्वालिटी में वीडियो डाउनलोड करना है उसे सिलेक्ट कर लें और आपका विडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा.

5. आपका वीडियो डाउनलोड होकर तैयार है जिसे आप कभी भी प्ले कर सकते हैं किसी भी वीडियो प्लेयर में.

इसके आलावा भी एक और वेबसाइट है जिसके द्वारा आप एफबी विडियो डाउनलोड कर सकते हैं. इस वेबसाइट का नाम है savefrom.net.

इसका प्रोसेस भी बिलकुल same है जैसा की fbdown.net क है. इसमें भी आपको फेसबुक वीडियो लिंक कॉपी करके पेस्ट करना होता है और विडियो डाउनलोड होना स्टार्ट हो जाता है.

संबंधित पोस्ट्स

निष्कर्ष

पीसी और अपने मोबाइल में Facebook Video Download कैसे करे HD Quality में की पोस्ट यहाँ पूरी होती है जिसमे इससे सम्बंधित सारी जानकारी कवर की गई है. यदि आपको लगता है कि कुछ छूट गया है तो कमेंट करके बताएं.

यदि आपको एफबी वीडियो डाउनलोड से सम्बंधित और किसी अच्छी वेबसाइट या ऐप के बारे में पता है तो हमें भी बताएं. हम आपकी जानकारी को सभी के साथ शेयर करेंगे.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)