Mobile Hack Hai Kaise Pata Kare | दो सॉलिड तरीके

0

आज की पोस्ट में आपको Mobile Hack Hai Kaise Pata Kare के दो सॉलिड तरीके के बारे में बताया जाएगा और साथ में आपको यदि मोबाइल हैक हो जाये तो क्या करें की जानकारी भी देने वाले हैं. यदि कोई आपके मोबाइल पर निगरानी रख रहा है या मोबाइल से कीमती डाटा चुरा रहा है तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है जो यह पोस्ट आपकी मदद करेगी. में इसलिए बिल रहा हूँ क्योंकि आज के समय में कभी भी आपके मोबाइल पर कोई भी निगरानी रख सकता है

वैसे आपको बता दें की किसी के मोबाइल या अन्य किसी भी प्रकार के डिवाइस को कोई आसानी से हैक नहीं कर सकता है. किसी भी एकाउंट या डिवाइस का हैक होना खुद हमारे ऊपर निर्भर करता है क्योंकि यदि हम कोई भी लापरवाही नहीं करते हैं तो कोई हैक नहीं कर सकता है. पर जाने अनजाने में कभी हमारी ही गलती से कोई हैकर मोबाइल को हैक कर लेता है और आपको संदेह है तो मेरे बताये तरीके का यूज करें.

Mobile Hack Hai Kaise Pata Kare

Mobile Hack Hai Kaise Pata Kare

फोन का स्लो चलना या बैटरी एकदम से डिस्चार्ज होना, हम आम बात समझते हैं, पर कई बार ये आम बात भारी पड़ सकती है क्योंकि फोन हैक हो सकता है. अब आप बोलेंगे की मेरा फोन तो रोज डिस्चार्ज होता है और स्लो भी चलता है, आपका यह सोचना बिलकुल सही है पर मोबाइल का स्लो चलना और डिस्चार्ज होना यदि एकदम से हो जाए तो समझ लें कि आपका फोन हैक किया गया है जिसकी जानकारी तुरंत लेना ही समझदारी है.

यदि केवल भारत देश की बात करें तो लगभग 90% लोग मोबाइल का यूज करते हैं. सभी मोबाइल यूजर कॉल के अलावा भी बहुत से काम करते हैं जैसे सोशल मीडिया, इंटरनेट बैंकिंग आदि. तो ऐसे में हमें अपने मोबाइल की सुरक्षा करना बहुत जरूरी है.

ये भी जरूर पढ़ें - Whatsapp Hack Hai Kaise Pata Kare | तीन सॉलिड तरीके

आज के समय में आपको पैसे से ज्यादा अपना मोबाइल डाटा सुरक्षित रखना जरूरी होता है, क्योंकि आज अपना बैंक डिटेल इसी में स्टोर होता है. आज नेटबैंकिंग, फ़ोन पे, गूगल पे आदि सभी मोबाइल में हो होते हैं और डाटा सुरक्षित है तो पैसे भी सुरक्षित हैं.

मोबाइल फोन हैक होने के 5 संकेत | 5 Warning

अक्सर जब मोबाइल हैक होता है तो आपको 5 संकेत देखने को मिलते हैं जिनको बिलकुल भी नजरअंदाज न करें. फोन हैक होने से आपके डेटा के साथ साथ बैंक डिटेल भी असुरक्षित हो जाती है जिससे बहुत नुकसान होने के चांस बन जाते हैं.

इस तकनीक के सबसे बड़े खतरों में मोबाइल हैक भी एक बड़ा ख़तरा होता है इसी कारण यदि आप पिछला डाटा उठा के देखें तो मोबाइल हैकिंग सबसे ऊपर आती है. इसकी सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि इसे हर कोई समझ नहीं पता है पर फोन आपको संकेत जरूर देता है जो में आपको बताने वाला हूँ.

तो आइये जानते हैं जब फोन हैक होता है तो कौन से 5 संकेत (Warning) देता है जिनको ध्यान देना जरूर है.

1. मोबाइल में इनस्टॉल ऐप का बार बार क्रैश होना - यदि आपके मोबाइल में जो एप्स इनस्टॉल हैं वो बार बार क्रैश हो रहे हैं यानि बंद हो रहे हैं तो आपका मोबाइल होने का पहला संकेत यही है. इसके अलावा यदि कोई भी वेब साईट लोड होने में समय लग रहा है तो समझें फोन हैक है.

इस स्थिति में आपका कॉल रिकॉर्ड हो सकता है, तो लिंक पर क्लिक कर जानें की - यदि आपकी कोई कॉल रिकॉर्ड सुन रहा है तो कैसे बंद करे

2. संदिग्द विज्ञापन और पॉपअप का स्क्रीन पर बार बार आना - जब हम मोबाइल में किसी भरोसेमंद और वेरिफाइड वेबसाइट को ओपन करते हैं तो एकदम से स्क्रीन पर विज्ञापन का आना या पॉपअप का आना भी मोबाइल हैक होने का एक संकेत है. यह मोबाइल में मालवेयर अटैक का कारण है.

3. मोबाइल फ़्लैश लाइट का बार बार जलना बुझना - यदि आपका मोबाइल बंद है यानि स्लीप मोड में है और फिर भी फ़्लैश लाइट बार बार जले बुझे तो समझ जाएं कि कोई आपके मोबाइल को हैक कर रहा है. इसे बिकुल भी नजरअंदाज न करें.

4. मोबाइल की बैटरी एकदम से डिस्चार्ज होना - मोबाइल की बैटरी डिस्चार्ज होना एक आम बात है पर यदि एकदम से बैटरी डेड हो जाए तो संकेत है कि मोबाइल में कोई हेकिंग ऐप या कोड वर्क कर रहा है.

5. मोबाइल की वर्किंग स्पीड स्लो हो जाना - यदि आपका मोबाइल रोज की अपेक्षा एकदम से स्लो या हैंग हो जाए तो समझ लेना की हैकिंग का एक गंभीर संकेत है.

यदि आपके मोबाइल में भी यही संकेत आते हैं तो प्लीज इनको इग्नोर न करें नहीं तो आपको भारी नुक्सान हो सकता है. ये संकेत दिखें तो नीचे आगे दिए गए स्टेप्स को फोलो करें.

किन कारणों/गलतियों की वजह से मोबाइल हैक होता है

यदि आपको ये पता चल जाए कि ऐसे कौन से कारण या गलतियां हैं जिनसे मोबाइल हैक हो सकता है तो आपका मोबाइल कोई हैक नहीं कर सकता है. कुछ ऐसे कारण होते हैं जिनके बार में हमें जानकारी नहीं होती है और कुछ हमारी ही गलतियां होतीं हैं जो मोबाइल हैक होने का कारण बनतीं हैं.

नीचे में आपको कुछ कामन पॉइंट बताऊंगा जो आप गलतियां करते हैं एवं कुछ कारण भी बताने वाला हूँ. जो गलतियां आप करते हैं उनको सुधार लें और दुर्घटना से बचें.

अननोन और फर्जी ऐप इनस्टॉल करना - जी हाँ दोस्तों सबसे ज्यादा मोबाइल यूजर यही गलती करते हैं की किसी भी अनजान ऐप को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लेते हैं, जो मोबाइल हैक होने का सबसे बढ़ा कारण बनता है.

अननोन लिंक्स पर क्लिक करना - दोस्तों व्हाट्सएप या मेसेज के जरिये आपके पास ऐसी कई लिंक भेजी जातीं हैं जिन पर कुछ लॉटरी या लुभावने ऑफर दिए जाते हैं, जिन पर हर कोई आसानी से क्लिक कर देता है. यह भी एक बहुत बड़ी गलती है और मोबाइल हैक होने का कारण बनती है.

अनजान व्यक्ति या किसी को मोबाइल दे देना - जब हँसे को अपना या पराया मोबाइल मांग लेता है तो लगभग सभी यूजर भरोसा करके उसे अपना मोबाइल दे देते हैं, पर हर कोई सही नहीं होता है. वो आपके मोबाइल में ऐसा कोई कोड या हिडन ऐप इंस्टाल कर देता है जो आपके मोबाइल का डाटा चुराकर उसे भेजता है. तो ऐसी गलती न करें.

Mobile Hack Hai Kaise Pata Kare | दो सॉलिड तरीके

बहुत बार ऐसा देखने को मिलता है की आपका मोबाइल हैक भी है और आपको पता भी नहीं चलता है. यदि आपको ऊपर दिए गए 5 में से किसी एक संकेत की भनक लगती है तो देर न करके नीचे दिए गए दो मेसे किसी एक तरीके का यूज जरूर करें और कन्फर्म करें कि मोबाइल में क्या चल रहा है.

पहला तरीका

=> सबसे पहले मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर ओपेन करें और Spyware Detector - Spy Scanner ऐप डाउनलोड करके इनस्टॉल करें.

=> जब ऐप सक्सेसफुली इनस्टॉल हो जाए तो इसे ओपन करें.

=> ऐप ओपन हो जाने के बाद स्क्रीन पर एक start scanning का ऑप्शन दिखेगा जिसको दबा के स्कैनिंग शुरू कर दें.

=> इसके तुरंत बाद आपके मोबाइल में स्कैनिंग शुरू हो जायेगी.

=> जब स्कैनिंग पूरी हो जायेगी तो ये ऐप आपके मोबाइल में इनस्टॉल ऐसे सभी ऐप को बताएगी जिनसे मोबाइल हैक हुआ है. यदि आपके मोबाइल में कोई Spyware कोड आदि है तो भी बता देगी.

=> जब ऐसे सभी ऐप Find हो जाते हैं तो आप इनको  Remove Now पर क्लिक करके हटा दें.

ये गूगल प्ले स्टोर पर बिल्कुल फ्री ऐप है. यदि ऐप से आपके मोबाइल में कोई भी ऐसा ऐप सामने नहीं आता है जिनसे मोबाइल हैक हुआ है तो नीचे दूसरा तरीका दिया गया है.

दूसरा तरीका

जब पहला तरीका काम न करे तो इसको अपनाएँ आपका काम जरूर होगा और आप जान पाएंगे की कैसे पता चलेगा कि मेरा फोन हैक हुआ है या नहीं?

The Techcrunch नामक कंपनी ने एक टूल का निर्माण किया है जिससे आप केवल 2 मिनिट के अंदर जान सकते हैं कि मोबाइल हैक हुआ है या नहीं. तो चलिये जानते हैं इस टूल की प्रोसेस के बारे में.

1. सबसे पहले आपको एक ऐसा मोबाइल या कंप्यूटर लेना है जो पूरी तरह से सुरक्षित हो. यानी एक ऐसा डिवाइस जिसमें किसी प्रकार का कोई वायरस न हो.

2. अब आपको इस सेफ डिवाइस में लिंक TheTruthSpy exposed:spyware lookup tool पर क्लिक करके साइट पर जाना है.

3. इस साईट पर जाने के बाद आपको नीचे स्क्रॉल डाउन करना है और यंहा पर एक बॉक्स होगा उसमे Enter IMEI or Ads ID लिखा होता है उसमे अपने मोबाइल का आईएमईआई (IMEI) नंबर डाल देना है. अपने मोबाइल का IMEI नंबर जानने के लिए *#06# Code डायल करें आईएमईआई नंबर मोबाइल स्क्रीन पर होगा.

mobile hack hai kaise pata kare doosara tarika step 3

Note - ध्यान रहे आपको आईएमईआई नंबर उस मोबाइल का डालना है जिस पर आपको हैकिंग का खतरा है

4. यदि आपका मोबाइल किसी Ads की वजह से हैक हुआ है तो आपको डाल देना है जो आपको मोबाइल Settings => Google => Ads में मिल जायेगी. इसके उदाहरण आपको ऊपर इमेज में मिल जाएंगे.

5. जैसे ही आप मोबाइल का आईएमईआई नंबर सर्च बॉक्स में डालते हैं और सर्च करते हैं तो तीन कंडीशन हो सकती हैं

कंडीशन 1 - यदि IMEI नंबर आईडी लीक लिस्ट से मैच करता है सीधा सा मतलब है की आपके मोबाइल को हैक किया गया था. 

कंडीशन 2 - यदि IMEI नंबर लीक लिस्ट से कम या थोड़ा बहुत ही मैच करता है तो केवल आपके मोबाइल की बाहरी डिटेल चोरी हुई है जैसे आपका फोन किस कंपनी का है.

कंडीशन 3 - यदि आईएमईआई नंबर लीक लिस्ट से बिलकुल भी मैच नहीं करता है तो समझ लें कि आपका मोबाइल बिलकुल सेफ है.

इस तरह से आप जान आसानी से जान सकते हैं कि मोबाइल हैक है या नहीं.

यदि मोबाइल हैक हो जाये तो क्या करें

ऊपर हमने मोबाइल हैक होने के कारण और मोबाइल हैकिंग के संकेत और पता भी लगा लिया है कि मोबाइल हैक है. अब मोबाइल हैक को हटाने के लिए भी हमने कुछ काम करना होगा. 

  • यदि आपको पक्का यकीन है कि मोबाइल हैक हो चूका है तो सबसे पहले उसे स्विच ऑफ कर दें.
  • इस कंडीशन में आपको सबसे पहले अपने सभी लेन देन करने वाले बैंक को सूचित कर अकाउंट फ्रीज करा दें. इसके साथ में सभी यूपीआई करने वाले ऐप्स को भी सूचित करें.
  • इतना होने के बाद आपको अपना मोबाइल डाटा पूरी तरह से फॉर्मेट करके डिलीट कर देना है.
  • मोबाइल हैक हो जाने की स्थिति में आपको एक शिकायत तुरंत साइबर सिक्योरिटी सेल में भी दाल देनी चाहिए.

मोबाइल हैक को कैसे हटायें पर मेने एक अलग से पूरी पोस्ट लिखी है जिसकी लिंक नीचे दी गई है. कृपया इस लिंक पर क्लिक करके अपने मोबाइल हैक को हटा लीजिये. इस पोस्ट में आपको बिलकुल सरल भाषा में बताया गया है जिको पढ़कर आप एक बार में अपने मोबाइल हैक को हटा सकते हैं.

जैसा की मेने आपको इस पोस्ट में Mobile Hack Hai Kaise Pata Kare | दो सॉलिड तरीके की जानकारी दी है. यदि आपको कहीं कोई प्रॉब्लम आई हो तो कमेंट जरूर करें. अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को जरूर शेयर करें ताकि किसी के भी मोबाइल डाटा को नुक्सान न पहुंचे.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)