Monday, August 2, 2021

Computer से किसी भी मोबाइल फ़ोन को Format और Reset कैसे करें

यदि आपका फोन फोरमते या रीसेट होना है तो आज की पोस्ट आपके बहुत काम की है क्योंकि आज में आपको Computer से किसी भी मोबाइल फ़ोन को Format और Reset कैसे करें? की फुल जानकारी देने वाला हूँ. एंड्राइड मोबाइल को Format या रीसेट कैसे किया जाता है ये बात हर कोई नहीं जानता है, पर आज से आप भी जानने लगेंगे. इस पोस्ट के अंतर्गत आपको दो तरीके बताए जाएंगे जिसके जरिये आप अपने मोबाइल को आसानी से फोर्मेट/रीसेट कर सकते हैं. एक तरीका ऐसा है जो सभी को पता है सेटिंग में जाकर और दूसरा उनके लिए है जिनका मोबाइल चालू ही नहीं हो पा रहा है. यदि आप मोबाइल का पासवर्ड या पैटर्न लॉक भूल गए हैं तो भी दूसरा तरिका काम में आएगा.

computer-se-kisi-bhi-mobile-phone-ko-formate-aur-reset-kaise-kare

Computer से किसी भी मोबाइल फ़ोन को Format और Reset कैसे करें

मोबाइल का हार्ड रीसेट या फैक्टरी रीसेट आपने बहुत बार सुना होगा, तो हम पहले इसको जान लेते हैं. हार्ड रीसेट वह क्रिया है जिसको करने के बाद हमारा मोबाइल उस कंडीशन में आ जाता है जैसा की कंपनी से हमने लिया था. कहने का मतलब ये है की यदि मोबाइल को रिसेट किया जाए तो उसमे से आपके द्वारा सेव की हुईं सारी चींजे समाप्त हो जाएंगी, जैसे नंबर, फोटोज, वीडियो आदि. ये बिलकुल न समझे कि आपका मोबाइल नया हो जाएगा, वो तो वैसा का वैसा ही रहेगा बस सेटिंग, थीम्स वगेरह उसी रूप में होंगी जैसे कि मोबाइल नया लिया था. जब भी मोबाइल हार्ड रीसेट करें या फॉर्मेट करें तो पहले बैकअप जरूर बना लें.

मोबाइल फॉर्मेट/Reset करने का फायदा

हम सभी के मन में एक शवाल जरूर आता है की मोबाइल को फोर्मेट या रीसेट करने का क्या फायदा होता है. तो आपको बता दूं कि फॉर्मेट करने के कई फायदे हैं.

1. सबसे पहला फायदा ये है कि रीसेट होने के बाद मोबाइल हैंग नहीं होगा.

2. यदि मोबाइल में कोई वायरस है तो वो डिलीट हो जाएगा पूरी तरह से. वाइरस के कारण ही मोबाइल हैंग होता है जान गए होंगे.

3. यदि मोबाइल का पासवर्ड या पैटर्न लॉक भूल गए हैं तो भी मोबाइल खुल जाएगा.

4. यदि आपका मोबाइल चालू नहीं हो पा रहा है तो कोई दिक्कत नहीं खुल जाएगा.

5. यदि मोबाइल की इंटरनल मेमोरी लोव हो गयी है तो रीसेट होने के बाद सारी व्यर्थ की फाइल्स डिलीट होकर जयदा मेमोरी हो जायेगी.

6. मोबाइल पहले के मुकाबले तेज स्पीड से चलने लगेगा.

मोबाइल फॉर्मेट/Reset करने का नुक्सान

दोस्तों एक बात ध्यान रखना की दुनियां में ऐसी कोई चीज नहीं है जिसका केवल फायदा हो, यदि किसी भी वस्तु का फायदा है तो नुकसान भी होगा. 

ये जरूर पढ़ें - 

मोबाइल को फॉर्मेट करने का सबसे बढ़ा नुकसान ये है की आपके द्वारा सेव की गयी सभी फाइलें हमेशा के लिए डिलीट हो जातीं हैं जिनको रिकवर करना लगभग न मुंकिन होता है. इसी लिए मेरा यही सुझाव है कि मोबाइल फॉर्मेट करने से पहले बैकअप जरूर ले लें.  Google Drive, Mega, OneDrive, Dropbox जैसे क्लाउड स्टोरेज में भी बैकअप रख सकते है.

Computer से किसी भी मोबाइल फ़ोन को Format और Reset कैसे करें

यदि अपने मोबाइल का बैकअप बना लिया है तो नीचे दी गयी सभी स्टेप्स को फॉलो करें

पहला तरीका - Setting से Format/ Reset करना

ये वाला तरीका उन लोगों के लिए है जो अपने मोबाइल से वाइरस डिलीट करना चाहते हैं और मोबाइल की स्पीड को बढ़ाना चाहते हैं. ये तरीका उनके लिए ज्यादा कारगर है जिनका मोबाइल हैंग होता है.

#1. सबसे पहले मोबाइल को खोलें और Setting में जाएँ.

#2. सेटिंग में जाने के बाद आपको Factory Data Reset ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें. यदि आपके मोबाइल में ये नहीं लिखा आ रहा है तो Backup & Reset लिखा होगा, तो उस पर क्लिक कर दें.

computer se mobile ko formate kaise kare

Note - "किसी किसी के मोबाइल में सेटिंग में जाने के बाद ही ये Factory Data Reset/Backup & Reset आप्शन मिल जाएंगे और किसी के मोबाइल में ये Additional Setting में होता है और किसी के मोबाइल में About Phone में, तो ध्यान रखिए."

#3. यदि आपने बैकअप तैयार नहीं किया है तो यहाँ पर एक Backup My Data ऑप्शन आपको मिलेगा , तो उसको आप On कर दें ताकि जो आपको छाइये वो बचा रहे. 

#4. यहीं पर आपको बैकअप अकाउंट भी पूछा जाएगा की आप किस मेल पर बैकअप रखना चाहते हैं उसे भी कर दें. और Factory Data Reset या आपके मोबाइल में जो भी आप्शन हो क्लिक कर दें.

computer se mobile ko formate kaise kare1

#5. अब जैसा की निचे इमेज में दिया गया है RESET PHONE नाम के बटन पर क्लिक कर देना है.

computer se mobile ko formate kaise kare
#6. यदि आपके मोबाइल किसी भी प्रकार का पासवर्ड/पैटर्न या पिन लॉक लगा होगा तो तो उसे डालकर आगे बढ़ें. यदि नहीं है तो कोई बात नहीं.

#7. इसके बाद सबसे लास्ट में आपको Erase Everything पर क्लिक कर देना है. 

#8. जैसे ही आप इरेज एवरीथिंग पर क्लिक करेंगे वैसे ही मोबाइल बंद होकर रिकवर होने लगेगा. इसमें थोड़ा समय लगता है.

#9. रिकवर होने के बाद मोबाइल अपने आप ही खुल जाएगा और रीसेट होकर स्पीड से चलने लगेगा. 

#10. अब आपने जो बैकअप बनाया है उसको रिकवर कर लें.

ये भी पढ़िए -

दूसरा तरीका - Recovery Mode से Format/ Reset करना

ये वाला तरीका उन लोगों के लिए जो जिनका मोबाइल चालू ही नहीं हो पा रहा है या पासवर्ड भूल गए हैं जिसके कारण वो मोबाइल की सेटिंग में ही नहीं जा पा रहे हैं. यदि आपका मोबाइल चालू है तो कृपया ऊपर वाली मेथड को ही फॉलो करें.

#1. सबसे पहले आपका मोबाइल स्विच ऑफ होने चाहिए, ये तरीके तभी कारगर है जब आपका मोबाइल बंद हो.

#2. इसके बाद अपने फोन के रिकवरी मोड में जाएँ

For Samsung Mobile - Volume Up+Home+Power 

For Other Mobiles - Volume Up+Power

#3. एक बात ध्यान रखें की रिकवरी मोड में टच स्क्रीन काम नहीं करेगी. इसके लिए आवाज बढ़ने वाला बटन (Volume-Up) ऊपर जाने एवं आवाज कम करने वाला बटन (Volume-Down) नीचे जाने का काम करेगा. और स्विच-ऑफ वाला बटन सेलेक्ट करने का काम करता है.

#4. इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर wipe data/factory reset लिखा होगा उस पर क्लिक कर दें.

computer se mobile ko formate kaise kare

#5. अब आपके सामने एक नयी विंडो होगी जिस पर Yes-Delete All User Data लिखा होगा, क्लिक कर मोबाइल को रिसेट कर दें.

computer se mobile ko formate kaise kare

#6. Reboot System Now पर क्लिक कर दें जिससे मोबाइल फिर से ओपन हो जाएगा पूरी तरह रीसेट होकर.

आखिर में - दोस्तों आज हमने जानने की कोसिस की Computer से किसी भी मोबाइल फ़ोन को Format और Reset कैसे करें? और एंड्राइड मोबाइल को Format या रीसेट कैसे किया जाता हैमेने जो आपको मोबाइल फॉर्मेट करने दोनों तरीके बताये हैं इनके जरिये आप किसी भी कंपनी के फोन को रीसेट कर सकते हैं आसानी से. अक्सर लोग इस काम के लिए दूकान पर जाते हैं और फिजूल खर्च कर आते हैं, पर आज से ऐसी जरूरत नहीं पड़ेगी. पोस्ट सही हो तो शेयर जरूर करें. 

धन्यवाद,

1 comment: