बिना किसी Tool के Laptop में Screenshot कैसे ले

0

क्या आपको भी अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेना नहीं आता है, यदि नहीं आता है तो में आपको सिखाउंगा की बिना किसी Tool के Laptop में Screenshot कैसे ले. मैने बिना टूल के इसलिये बोला है क्योंकि आज ऐसे सॉफ्टवेयर हैं जिनसे लैपटॉप में स्क्रीनशॉट आराम से ले सकते हैं पर आपको पता नहीं होगा कि हर लैपटॉप/कंप्यूटर स्क्रीनशॉट लेने का फीचर दिया गया है पर किसी को उचित जानकारी न होने की वजह से सॉफ्टवेयर टूल्स का यूज करना पढ़ता है.

जैसा की आपको पता ही है कि फोन में स्क्रीशॉट लेना काफी आसान है और सभी ने कम से कम एक बार तो स्क्रीशॉट लिया ही होगा, पर जिनके पास लैपटॉप है उनको भी कभी न कभी लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने जरूरत पढ़ी ही होगी पर जानकारी न होने की वजह से नहीं ले पाते हैं. यदि आप भी यह जानकारी चाहते हैं तो पोस्ट को अंत तक पढ़ें.

bina kisi tool ke laptop me screenshot kaise le

Laptop में Screenshot लेने की जरूरत क्यों पड़ती है

कभी कभी ऐसा होता कि हमें किसी ऐसी तस्वीर या लोकेशन पसंद आ जाती है जो डाउनलोड नहीं होती है तो इस कंडीशन में स्क्रीनशॉट लेने की जरूरत पढ़ जाती है. एक स्थिति ऐसी भी आती है की जब हमें कहीं का पता वगैरह किसी को भेजना होता है और हम नेट से वो पता निकाल लेते हैं लेकिन कई साइट ऐसी होतीं हैं जिनमे टेक्स्ट को कॉपी नहीं कर सकते हैं तब ऐसे में स्क्रीनशॉट की मदद लेनी होती है.

जिसको लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लें पता नहीं होता है वो लैपटॉप में पसंद आयी किसी भी चाट, मीम आदि को अपने फोन में फोटो लेकर काम चलाते हैं पर किसी भी कंप्यूटर की स्क्रीन की फोटो लेने से वो पिक कभी क्लियर नहीं आती है. यदि आपको पता हो जाए तो ऐसे में आपको इतने लंबे प्रोसेस को फॉलो नहीं करना पढ़ेगा. अब आपको जान गए होंगे कि स्क्रीनशॉट क्यों जरूरी है.

बिना किसी Tool के Laptop में Screenshot कैसे ले

यदि आपके पास विंडोज 10 या 11 लैपटॉप है तो इसमें स्क्रीनशॉट लेना बहुत आसान है. इन दोनों सिस्टम में आपको कोई लम्बी प्रोसेस को फॉलो नहीं करना है और जो में आपको नीचे प्रोसेस बताऊँगा केवल वही फॉलो करना है.

स्टेप 1. सबसे पहले आपको लैपटॉप कीवर्ड पर Windows + Shift + S Key एक साथ दबा देना है जिससे स्क्रीन का पूरा एरिया काला सा हो जाएगा.

computer me screenshot kaise le shortcut key - Windows + Shift + S Key

स्टेप 2. इस हल्के काले क्षेत्र में आपको बीच में Draw a shape to create a screen snip लिखा दिखाई देगा इसका मतलब ये है की आप उस क्षेत्र को चुने जिसमे स्क्रीनशॉट लेना है. जैसा की निचे इमेज में दिया गया है.

laptop me screenshot kaise le step 2

स्टेप 3. अब आपको माउस के लेफ्ट क्लिक को दबाये रहना है और उस एरिया को सिलेक्ट करना है जिसका स्क्रीनशॉट लेना है.

स्टेप 4. एरिया सिलेक्ट हो जाए तो आपको माउस छोड़ देना है, तो आप देखेंगे कि लैपटॉप में स्क्रीनशॉट तैयार हो जाएगा.

स्टेप 5. इस लिए गए स्क्रीनशॉट को आप किसी को भी सेंड कर सकते हैं व्हाट्सएप, मेल आदि करके. इस तरह से स्क्रीनशॉट लेने का सबसे बड़ा फायदा ये है की इतर टूल्स की तुलना में क्लियर क्वालिटी आती है.

तो ये तरीका था यदि आपके पास विंडोज 10 या 11 ऑपरेटिंग सिस्टम वाला लैपटॉप है तो स्क्रीनशॉट कैसे लें. इस तरीके में आपको कोई भी बाहरी टूल लेने की जरूरत नहीं होती है, आप सिस्टम के फीचर का यूज कर सकते हैं.

Windows 7 Laptop में Screenshot कैसे ले

ऊपर मैने आपको विंडोज 10 और 11 का प्रोसेस बताया था. अब में आपको एक ऐसा तरीका बताने वाला हूँ जो कि विंडोज 7 में भी काम करेगा. इसमें भी आपको किसी टूल की जरूरत नहीं होती है. 

जब आप अपना विंडोज 7 लैपटॉप यूज कर रहे होते हैं और एकदम से किसी भी चीज का स्क्रीनशॉट लेने की जरूरत आ जाती है तो मेरी तरह आप भी मोबाइल का कैमरा यूज करते हैं. आपको बता दें कि यह सही तरीका नहीं है.

इसीलिए आपको लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने की प्रक्रिया को जानना चाहिए. में एक बार फिर बोल रहा हूँ कि इसमें आपको किसी भी तरह के बाहरी सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं होती है. आप अपने लैपटॉप पर ही ये काम कर सकते हैं.

स्टेप 1. सबसे पहले कीबोर्ड पर दिए गए Print Screen या PrtScr को दबाएँ जिससे स्क्रीन कॉपी हो जायेगी.

स्क्रेप 2. अब आपको सिस्टम में MS Paint खोल लेना है और Ctrl + V दवा के पेस्ट कर देना है.

स्टेप 3. जैसे ही आप माइक्रोसॉफ्ट पेंट पर पेस्ट करते हैं वैसे ही लैपटॉप की वो स्क्रीन आपको पेंट पर दिखने लगेगी. 

स्टेप 4. अब आपको जितना एरिया स्क्रीनशॉट के लिए जरूरी है उतना माइक्रोसॉफ्ट पेंट की सहायता से बना लें.

स्टेप 5. लीजिये आपका लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट तैयार है.

संबंधित पोस्ट्स

देख लिया आपने की लैपटॉप पर बिना किसी टूल के स्क्रीनशॉट लेना कितना सरल है. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको मोबाइल में फोटो खींचने कोई जरूरत नहीं है आप परोपर तरीके का यूज करें.

निष्कर्ष

इस पोस्ट में आप बिना किसी Tool के Laptop में Screenshot कैसे ले सीखे या नहीं कमेंट करके जरुर बताएं. कंप्यूटर से सम्बंधित और भी जानकारी के लिए साइट पर विजिट करें. यदि आपको कंप्यूटर की जानकारी लेना पसंद है तो ये ब्लॉग आपके बहुत काम आ सकता है क्योंकि इसमें हर जानकारी विस्तार से दी जाती है सरल शब्दों में.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)