मेरे Mobile में YouTube नहीं चल रहा है, कारण और उपाय

0

दोस्तों आज में आपसे एक फ़ोन यूजर्स की कॉमन समस्या के बारे में बात करने वाला हूँ जिसका नाम है की मेरे Mobile में youtube nahi chal raha hai और यूट्यूब नहीं चल रहा है पासवर्ड मांग रहा है. इस पोस्ट में आपको Mobile फ़ोन में यूट्यूब न चलने के कारण और उपाय के बारे में बताऊंगा. वैसे तो जियो फ़ोन में या किसी भी फ़ोन यदि यूट्यूब न चले तो बहुत से कारण हो सकते हैं और उनके उपाय भी होते हैं. तो चलिये जानते हैं की यदि मोबाइल में  यूट्यूब नहीं चल रहा हो तो क्या करें?

दोस्तों ऐसा नहीं है की ये समस्या केवल एंड्राइड और आईफ़ोन में ही आती है, जियो फ़ोन तक में यूट्यूब न चलने की प्रॉब्लम आती हैं और सभी में एक जैसे ही कारण होते हैं एवं सभी फोंस में एक जैसे ही उपाय अपनाए जाते हैं. लेकिन आज की पोस्ट में बाकि फ़ोन्स और जियो फ़ोन में यूट्यूब नहीं चल रहा है के बारे में बात होगी और प्रॉब्लम सॉल्व होगी.

दोस्तों जंहा तक यूट्यूब की बात करें तो यदि हम 24 में से 15 घंटे मोबाइल यूज करते हैं तो उसमे से 10 घंटे यूट्यूब पर बिताते हैं. इन 10 घंटों में  हम जानकारी से लेकर मनोरंजन तक के साधन देख लेते हैं. अब आप अंदाजा लगा सकते हैं की यदि फोन में यूट्यूब न चले तो कितनी दिक्कत है. यदि आपके फोन में दिक्कत है तो जानकारी पूरी लें. 

mere mobile me youtube nahi chal raha

मेरे Mobile में Youtube नहीं चल रहा, क्या कारण है ?

किसी भी समस्या के समाधान से पहले यदि हम ये जान लेते हैं की समस्या आयी ही क्यों तो ऐसी स्थिति दोबारा कभी नहीं आती है. यदि किसी भी समस्या का बिना कारण जाने सलूशन मिल जाए तो वो समस्या दोबारा आ सकती है और फिर से परेशान होना पड़ सकता है. 

यदि आपके फोन में यूट्यूब नहीं चल रहा है तो कई कारण हो सकते हैं. सभी कारणों को नीचे डिफाइन किया गया है, आपके फोन में क्या कारण हो सकते हैं समझ सकते हैं.

यूट्यूब पर गूगल आईडी से Login न होना

दोस्तों ये सबसे बढ़ा कारण होता है किसी भी फोन में यूट्यूब न चलने का. और आपने देखा होगा की यूट्यूब नहीं चल रहा है पासवर्ड मांग रहा है, प्रॉब्लम आती है. इसका यही कारण है की आप गूगल आईडी से लॉगइन नहीं हैं. आपको एक बार चेक करना चाहिए की आपका जो गूगल अकाउंट बना है, आप उसी से यूट्यूब पर लोगिन हैं या नहीं.

दोस्तों सभी को पता है कि जियो फोन हो या एंड्राइड, आपको एक ईमेल आईडी और पासवर्ड से गूगल पर अकाउंट बनाना होता है और उसी अकाउंट से गूगल, प्ले स्टोर, यूट्यूब आदि लोगिन होते हैं. यदि ये कारण है तो एक बार चेक  ज़रूर करें.

यदि आपको गूगल अकाउंट बनाना नहीं आता है तो क्लिक करें

कैश मेमोरी जमा हो जाना

दोस्तों हम यूट्यूब पर कुछ भी सर्च करें या देखें ये सभी एक जगह जमा होता है. जब हमारी यूट्यूब हिस्टरी और कैश मेमोरी ज्यादा हो जाती है तो भी यूट्यूब नहीं चलता है.

सीधे शब्दों में कहें तो यह एक प्रकार का कचरा होता है जिसे समय समय पर साफ़ होना जरूरी है. आप एक बार कैश मेमोरी को क्लियर जरूर करें.

इंटरनेट के सिग्नल न आना

अब आप बोलेंगे की मेरे फ़ोन में तो सारे सिग्नल के डंडे आ रहे हैं तो आपको बता दूं कि कालिंग और इंटरनेट के सिग्नल अलग अलग होते हैं.

दोस्तों कई बार हमारे मोबाइल में फुल नेटवर्क होने पर भी नेट या यूट्यूब नहीं चलता है. इसका कारण ये होता है कि कालिंग नेटवर्क तो फुल होते हैं पर नेट वाले सिग्नल नहीं होते हैं. 

नेट वाले सिग्नल भी कालिंग सिग्नल के साथ में होते हैं पर दोनों की आवृत्ति (Frequency) अलग अलग होती है. इसी कारण हमें इंटरनेट के सिग्नल नहीं दिखते हैं. यदि ऐसा है तो कुछ समय के लिए  सब्र करें या मोबाइल को बंद करके चालू करें.

तारीख और समय गलत होना

यदि आपके मोबाइल में डेट और टाइम गलत डाला है तो आपका यूट्यूब क्या नेट भी नहीं चलेगा. मोबाइल की सेटिंग में जाकर डेट और टाइम को सही करें. डेट और टाइम को आटोमेटिक पर सेट कर दें तो अपने आप ही सही हो जाएगा

सर्वर डाउन होना

कभी कभी बहुत ज्यादा यूजर यूट्यूब को एक साथ चलते हैं जिससे सर्वर डाउन हो जाता है. कुछ समय का इन्तजार कर फिर यूट्यूब को चलाएं. वैसे गूगल का सर्वर कम हो डाउन होता है.

यूट्यूब ऐप का अपडेट न होना

किसी भी मोबाइल में यूट्यूब नहीं चल रहा है का एक कारण ये भी होता है की शायद आपका ऐप अपडेट ही न हो. एक बार अपने सभी ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से अपडेट करें.

यूट्यूब का मेंटेनेंस चल रहा हो

कई बार ऐसा होता है कि यूट्यूब में कोई मेंटेनेंस का काम चल रहा होता है तो भी यूट्यूब नहीं चलता है. इसके लिए आपको केवल वेट करना ही एक मात्र रास्ता है.

मोबाइल डाटा ऑफ हो

यूट्यूब को चलाने से पहले एक बार अपना मोबाइल डाटा जरूर चेक कर लें की On है या Off. कई बार जल्द बाजी में ऐसा हो जाता है और हम व्यर्थ में परेशान होते हैं

डाटा बैलेंस ख़त्म हो गया हो

आज कल मंथली डेटा पैक आते हैं जिनमें आपको हर दिन एक निश्चित डाटा की लिमिट दी जाती है, यदि आपका डाटा लिमिट खत्म हो गया होगा तो भी यूट्यूब नहीं चलेगा. एक बार अपनी डेटा लिमिट चेक करें और साथ में ये भी देखें की मंथली प्लान समाप्त तो नहीं हो गया है.

ये जबाब था यूट्यूब नहीं चल रहा हो तो क्या करें. इन सभी पॉइंट्स पर एक बार गौर जरूर करें. अधिकतर ऊपर दिए कारण ही होते हैं किसी भी मोबाइल में यूट्यूब न चलने के.

मेरे Mobile में Youtube नहीं चल रहा है, उपाय

आपको मेने कुछ ऐसे कारण बताए हैं जो आमतौर पर सभी के साथ होते हैं. इनमें से आपको सभी चेक करके देखना है की क्या कारण है. 

अब आपने सभी पॉइंट्स को चेक कर लिया है और फिर भी यूट्यूब नहीं चल रहा तो आपको में कुछ उप्पय बताने वाला हूँ इनको ध्यान से पढ़ें.

फ्लाइट मोड को बंद-चालू करें

किसी भी मोबाइल में यदि यूट्यूब न चले तो नेटवर्क इसमें बहुत अहम भूमिका निभाता है. सबसे पहले एक बार आपको फ्लाइट मोड को चालू करके बंद कर देना है जिससे नेटवर्क में जो फ्लक्चुएशन होती है वो ठीक हो जाती है.

मोबाइल को रीस्टार्ट करें

यदि आपने ऊपर बताए अनुसार फ्लाइट मोड वाला काम कर लिया है और फिर भी यूट्यूब नहीं चल रहा है तो आपको मोबाइल को बंद करके चालू करना चाहिए. मोबाइल को रीस्टार्ट करने से उसमे चलने वाली सभी रनिंग एप्स बंद हो जाती हैं एवं मोबाइल बिलकुल तजा हो जाता है.

रनिंग एप्स को स्टॉप करें

जब हम अपने मोबाइल में किसी भी ऐप को खोलते हैं और देखकर उसे मिनिमाइज कर देते हैं तो वो ऐप प्रॉपर बंद नहीं होती है बल्कि मोबाइल में बैक ग्राउंड में रन होती रहती है जो आपके मोबाइल की स्पीड को भी घटाती है एवं डाटा की खपत भी करती है. तो एक बार ऐप सेटिंग में जाकर सभी रनिंग ऐप को स्टॉप कर दें.

मोबाइल सॉफ्टवेयर अपडेट करें

जब हम नया मोबाइल लेते हैं तो उसमें सॉफ्टवेयर अपडेट के लिए नोटिफिकेशन आता है जिसे हम नजर अंदाज कर देते हैं. नए में ही नहीं पुराने मोबाइल में भी यदि अपडेट के लिए एप्लीकेबल होता है  तो कंपनी सॉफ्टवेयर अपडेट के लिए नोटिफिकेशन देती है.

आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट के ऑप्शन पर जाकर लेटेस्ट अपडेट को चेक कर मोबाइल को अपडेट कर लेना है.

यूट्यूब ऐप और मोबाइल के कचरे को साफ़ करें

मोबाइल के कचरे में सबसे पहला नाम केश और कुकीस का आता है जिसे आपको क्लियर कर देना है. ऐप और मोबाइल से हिस्ट्री, डाटा, कॅश और कुकीस आदि को क्लियर कर दें जिससे आपका यूट्यूब चलने लगेगा.

जियो फ़ोन में यूट्यूब नहीं चल रहा है

हमारे जियो फोन यूजर का भी एक सवाल होता है कि जियो फ़ोन में यूट्यूब नहीं चल रहा है तो आज आपको इसी पोस्ट में इसका हल भी मिल जाएगा. जियो फोन में यूट्यूब न चलने के कारण तो मेने आपको ऊपर बता ही दिए हैं. कोई भी फोन हो कारण सभी में सेम होते हैं.

अब में आपको उपाय बताने वाला हूँ. आपको हर बात ध्यान से समझना है जिसे यूट्यूब कुछ ही मिनटों में चलने लगता है.

जियो फ़ोन को अपडेट करें

जियो फ़ोन में किसी भी एप को चलाने के लिए आपको इसे अपडेट करना होगा तभी कोई ऐप काम करेगी. आपको नीचे में अपडेट करने का तरीका बताने वाला हूँ तो उसे फॉलो कर मोबाइल अपडेट कर लें.

setting => Device => Software Update => check update => if available then => click update button

इस सेटिंग के आधार पर मोबाइल सॉफ्टवेयर को अपडेट करें, अपडेट होने के बाद मोबाइल रीस्टार्ट होगा और आपका जियो फ़ोन में यूट्यूब चलने लगेगा.

यूट्यूब को अपडेट करें

मोबाइल में सॉफ्टवेयर अपडेटशन के बाद आपको माय जिओ ऐप के सहायता से यूट्यूब ऐप को भी अपडेट कर देना है. इसके लिए नीचे दी गए पाठ को फॉलो करें.

go to => jio store app => entertainment => find you tube app => if update available then => click update button

अब आपके मोबाइल में यूट्यूब चलेगा नहीं दौड़ेगा

फोन को फॉर्मेट या रीसेट करे

जब आपका यूट्यूब सब कुछ करने के बाद भी नहीं चलता है तो आपके पास मोबाइल को फार्मेंट या रिसेट करने के आलावा दूसरा ऑप्शन नहीं मिलता है. मोबाइल को फॉर्मेट या रिसेट करने का तरीका नीचे दिया गया है. 

go to => setting => device => device Information => press OK button => Reset Phone =>press OK button => फिर फोन को Reset करने के लिए ok बटन दबाए

फोन रिसेट हो जाने के बाद अपने आप ही रीस्टार्ट हो जायेगा और आपका फोन नॉर्मल कंडीशन में आ जाएगा. अब यूट्यूब चला के देख सकते हैं.

निष्कर्ष

आज की पोस्ट के मुख्य टॉपिक थे मेरे Mobile में YouTube नहीं चल रहा है, कारण और उपाय और जियो फ़ोन में यूट्यूब नहीं चल रहा है. दोनों टॉपिक को मैने पूरी तरह से कवर करने की कोसिस की है. यदि आपको थोड़ी सी भी सहायता मिली हो तो प्लीज कमेंट कर हौसला बढ़ाएं.

यूट्यूब नहीं चल रहा है पासवर्ड मांग रहा है यह भी बहुत से यूजर्स का सवाल होता है जिसका जबाब भी मेने आपको सरल तरीके से बताया है कि गूगल की आईडी से लॉगइन होते हैं तो ये मेसेज पासवर्ड मांग रहा है कभी नहीं आएगा.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)