किसी भी क्लास का रिजल्ट कैसे देखे जिओ फ़ोन में

0

दोस्तों आप चाहे जिस भी क्लास की पढ़ाई कर रहे हों और आपके पास जिओ का फोन है तो आज में आपको किसी भी क्लास का रिजल्ट कैसे देखे जिओ फ़ोन में की जानकारी दूंगा. इस पोस्ट में आपको बिना रोल नंबर के जिओ फोन में रिजल्ट कैसे देखें ये भी बताउंगा, तो आप पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें. दोस्तों पिछले आर्टिकल में मैंने आपको बताया था की जिओ फ़ोन में Screenshot कैसे ले क्लिक कर पढ़ सकते हैं.

दोस्तों जब भी किसी क्लास का रिजल्ट आता है तो उस दिन हमें केवल अपना रिजल्ट ही जानना होता है और इस चक्कर में हम किसी दूकान पर जाकर पैसे देकर रिजल्ट देखते हैं पर अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है और ये बिल्कुल न सोचें कि जिओ फ़ोन में रिजल्ट नहीं देख सकते हैं , बिलकुल देख सकते हैं बस पोस्ट को एन्ड तक पढ़ें.

kisi bhi class ka result jio phone me kaise dekhe

किसी भी क्लास का रिजल्ट कैसे देखे जिओ फ़ोन में

यदि आपके पास केवल जियो फोन है और आप सोचते हैं कि रिजल्ट केवल कंप्यूटर या एंड्राइड फ़ोन पर ही देखा जा सकता है तो आप बिलकुल गलत सोच रहे हैं. जी हाँ आप अपने जिओ फोन में भी किसी भी क्लास का रिजल्ट देख सकते हैं बिना किसी की दूकान पर जाए.

आज में आपको बताऊंगा की कैसे अपना रोल नंबर डालकर जियो फ़ोन में रिजल्ट देख सकते हैं और यदि आपको रोल नंबर याद नहीं है तो भी आप बिना रोल नंबर के जिओ फोन में रिजल्ट कैसे देखें जान सकते हैं. दोस्तों आप यकीन नहीं करेंगे कि जियो फोन में रिजल्ट देखना उतना ही आसान है जितना की एक कंप्यूटर और स्मार्टफोन में.

आप सभी को तो पता ही होगा की पिछले साल कोरोना के कारण सभी क्लास के पेपर समय पर नहीं हो पाए थे रिजल्ट अलग मूल्यांकन के आधार पर दिया गया था. यदि आप जिओ फोन में किसी भी क्लास का रिजल्ट देखना चाहते हैं तो सभी स्टेप्स को फोलो करें.

किसी भी क्लास का रिजल्ट कैसे देखे जिओ फ़ोन में

1. सबसे पहले आप अपने जिओ फोन को खोलें और उसमें वेब ब्राउज़र को ओपन कर गूगल को खोल लें.

2. अब आपको गूगल के सर्च बॉक्स में उस बोर्ड के रिजल्ट को सर्च करना है जिसमे आप पढ़ते हैं.  जैसे में यहां पर एमपी बोर्ड का उदाहरण दे रहा हूँ.

3. जैसे आप एमपी बोर्ड के विद्यार्थी हैं तो आपको गूगल में mpbse result टाइप करना है जैसा की निचे इमेज में दिया गया है. 

Note - यदि आप यूपी बोर्ड से हैं तो "उत्तर प्रदेश बोर्ड रिजल्ट्स" लिखकर सर्च करना है, ऐसे ही यदि आप बिहार बॉर्ड से हैं तो "बिहार बोर्ड रिजल्ट "लिखकर सर्च करना है. प्रोसेस सभी का समान है.

jio phone me result kaise dekhe

4. अब आपको Examination Result पर क्लिक करना है.

5. जैसे ही आप Examination Result पर क्लिक करते हैं वैसे ही आपके सामने एक लिस्ट खुल जाएगी सभी क्लास के रिजल्ट्स की जो ताजे ताजे डाले गए हैं.

6. इनमें से आप अपनी क्लास चुन लें और रोल नंबर डालकर अपना रिजल्ट जिओ फ़ोन में देख सकते हैं.

बिना रोल नंबर के जिओ फोन में रिजल्ट कैसे देखें

दोस्तों कई बार ऐसा होता है की हमें रोल नंबर याद नहीं रहता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है आप बिना रोल नंबर के भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं, इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो करें.

1. इसके लिए सबसे पहले अपने जिओ फोन में www.indiaresults.com नाम की वेबसाइट ओपन करें.

2. इस वेबसाइट पर आप रोल के साथ और रोल नंबर के बिना भी रिजल्ट देख सकते हैं. रोल नंबर नहीं है तो अपना नाम और जन्म तिथि डालें और रिजल्ट देखें.

3. इस वेबसाइट से आप 10 वी, 12 वी और किसी भी यूनिवर्सिटी का रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं बिना रोल नंबर के.

4. जब आप इस वेबसाइट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने सभी राज्य आ जाएंगे, तो आप जिस भी राज्य का रिजल्ट देखना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लें.

5. अब आपके सामने 2 ऑप्शन आएंगे.

  1.  get your result by roll number
  2. get your result by name

6. यदि आपको रोल नंबर याद है तो पहले ऑप्शन पर जाएं और नहीं है तो दूसरे ऑप्शन पर जाएं.

7. दूसरे ऑप्शन पर जाने के बाद आपको बॉक्स में अपना नाम डालकर सर्च कर देना है और अपने नाम जन्मतिथि या पिताजी के नाम से मिलाकर रिजल्ट देख लेना है.

तो दोस्तों देखा आपने की किसी भी क्लास का रिजल्ट कैसे देखे जिओ फ़ोन में और बिना रोल नंबर के जिओ फोन में रिजल्ट कैसे देखें कितना आसान था. जिओ फोन से सम्बंधित आपको सभी पोस्ट इस ब्लॉग पर मिल जाएंगी जिनसे आपको काफी सहायता मिल सकती है तो एक बार जरूर पढ़ें.

धन्यवाद,

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)