आसान तरीकों से जिओ फ़ोन में Screenshot कैसे ले

0

दोस्तों सभी को मेरा नमस्कार. आज एक बार फिर हम जिओ फ़ोन से सम्बंधित पोस्ट लेकर आये हैं जिसमे आपको आसान तरीकों से जिओ फ़ोन में Screenshot कैसे ले या जिओ फ़ोन में स्क्रीनशॉट कैसे ले सकते है की जानकारी प्राप्त होगी. यदि आपके पास भी जिओ का कीपैड फोन है तो किसी न किसी समय आपको भी फोन में स्क्रीशॉट लेने की जरूरत तो पढ़ी ही होगी.

आजकल जो स्मार्टफोन मार्केट में आ रहे हैं उनमें स्क्रीशॉट का ऑप्शन पहले से ही इनबिल्ट रहता है जिसमे आप पावर और वॉल्यूम के बटन को एक साथ दबाते हैं तो स्क्रीनशॉट मोबाइल द्वारा ले लिया जाता है. लेकिन जैसे ही हम अपने जिओ फ़ोन में ऐसी ही कोसिस करते हैं तो फोन द्वारा स्क्रीन शार्ट नहीं लिया जाता है. इसी को देखते हुए में आपको जानकारी दूंगा.

jio phone me screenshot kaise le

आसान तरीकों से जिओ फ़ोन में Screenshot कैसे ले

यदि आप किसी वेब पेज का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं जिसके लिए आपको उस पेज का Url कॉपी करना होता है. कुछ ऐसे ऑनलाइन टूल्स आते हैं जिनकी मदद से जिओ फ़ोन में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं. जिओ फ़ोन की वजह से आज लगभग सभी के घरों तक इंटरनेट पहुँच चुका है. इस फोन से मध्यम वर्ग के लोगों के लिए सस्ते में स्मार्टफोन के फीचर्स काफी हद तक मिल जाते हैं. जैसे वीडियो, सोशल मीडिया, वीडियो कॉल, गेम्स और इंटरनेट आदि.

पर इसी बीच कुछ ऐसे जरूरी फीचर्स हैं जो जीव फ़ोन में नहीं होने से यूजर्स को काफी दिक्कत आने लगती है. लेकिन यदि इसकी कीमत देखें जो की केवल 1500 रुपये है तो इसमें कीमत के हिसाब से बहुत कुछ दिया जा रहा है. दोस्तों आपको बता दूं कि जिओ फ़ोन में अभी भी कंपनी के द्वारा स्क्रीशॉट का फीचर नहीं दिया गया है पर कुछ तरकीबों से हम जिओ फ़ोन में स्क्रीनशॉट ले सकते है

जिओ फ़ोन में Screenshot कैसे ले

जब हम किसी वेब पेज पर अपने मोबाइल में विजिट करते हैं और हमें वो पेज पसंद आ जाए या फिर उसमे काम की जानकारी हो तो हम यही कोसिस करते हैं की इसको स्क्रीनशॉट लेकर अपने मोबाइल में कैप्चर कर लिया जाए. 

यदि आपके पास स्मार्टफोन है तो आपको सिर्फ 1 सेकंड लगेगा स्क्रीनशॉट लेने में पर जीओ फ़ोन में कुछ लिमिट के तहत हम स्क्रीनशॉट ले सकते हैं. जिओ फ़ोन से हम फेसबुक, इंस्टाग्राम और किसी वेब पेज का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं उसका यूआरएल कॉपी करके. तो आइये जानें प्रोसेस - 

1. अपने जिओ फ़ोन को ओपन करें और उसमे वेब ब्राउज़र को खोलें

2. सबसे पहले जिस भी पेज का स्क्रीनशॉट लेना है उसे वेब ब्राउज़र में खोलें और उसके यूआरएल लिंक को कॉपी करें.

3. अब आपको https://shrinktheweb.com/ नाम की वेबसाइट को अपने मोबाइल में खोलना है और उस कॉपी किये यूआरएल को इस साइट में पेस्ट कर देना है जैसा की निचे इमेज में दिया गया है.

shrinktheweb-se-jio-phone-me-screenshot-kaise-le

4. अब आपको दाईं तरफ Capture बटन पर क्लिक कर देना है. आपका स्क्रीनशॉट तैयार हो जाएगा.

5. यदि ये वाली वेबसाइट काम न करे तो आपको ब्राउज़र में गूगल पर ऑनलाइन स्क्रीनशॉट टेकर लिख कर सर्च करना है. आपको इसी तरह की बहुत सारी सीटें मिल जाएंगी.

ध्यान रहे की आप केवल ऐसे पेज का स्क्रीनशॉट ही ले पाएंगे जिसमें यूआरएल होता है जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, वेब पेज आदि. आप ऐसे किसी भी पेज का स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते हैं जिनका यूआरएल नहीं होता है जैसे मेनू, व्हाट्सएप चेट, होम स्क्रीन, फोन सेटिंग, ऐप पेज आदि. 

पावर + वॉल्यूम बटन से जिओ फ़ोन में Screenshot कैसे ले

ऊपर जिओ फ़ोन में स्क्रीनशॉट लेने का सरल तरीका आपको बता दिया गया है और साथ में आपको ये भी बता दिया गया है कि स्क्रीनशॉट जिओ फ़ोन में लेने की लिमिट क्या क्या हैं.

आपको ये जरूर जानना होगा की आखिर जिओ फ़ोन में स्क्रीनशॉट डायरेक्ट स्मार्टफोन की तरह क्यों नहीं ले सकते हैं पावर + वॉल्यूम बटन से. इसका कारण ये है कि जिओ फ़ोन में Kai OS ऑपरेटिंग सिस्टम यूज होता है जो एंड्राइड से बिलकुल हटके होता है. 

Kai OS में कुछ फीचर्स नहीं होते हैं जैसे किसी के नंबर को ब्लैक लिस्ट में डालना, कॉल रिकॉर्डिंग करना, स्क्रीशॉट लेना आदि. अपने इंटरनेट पर बहुत से आर्टिकल पढ़े होंगे जो बताते हैं कि जिओ फ़ोन में पावर + वॉल्यूम बटन से स्क्रीनशॉट कैप्चर हो जाता है तो ये बिलकुल गलत जानकारी है.

मेरे ख्याल से अब आप जान गए होंगे की जिओ फ़ोन में स्क्रीनशॉट कैसे ले सकते है. इस पोस्ट से ये तो आपको पता चल गया होगा कि भले ही जियो फोन स्क्रीनशॉट का फीचर न हो पर कुछ दिमाग लगा के हम स्क्रीनशॉट ले सकते हैं. उम्मीद है की आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी यदि हाँ तो इसे सभी जीव फ़ोन यूजर तक पहुंचाएं शेयर करके.

धन्यवाद,

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)