कनेक्ट करके जिओ फोन से टीवी कैसे चलाएं

0

दोस्तों आज में आपको कनेक्ट करके जिओ फोन से टीवी कैसे चलाएं या जियो फोन से टीवी कनेक्ट करके कैसे चलाये की जानकारी देने वाला हूँ. जिनको भी अपने जिओ फोन से टीवी चलना है वे इसे जरूर पढ़ें. दोस्तों स्मार्टफोन से तो टीवी आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है पर आप चाहे तो अपने इस कीपैड फोन से भी टीवी को चला सकते हैं. इस साधारण से दिखने वाले जियो फोन में बहुत से ऐसे फीचर्स हैं जिनसे सभी यूजर्स वाकिफ नहीं हैं, लेकिन आज की पोस्ट पढ़कर आप भी वाकिफ हो जाएंगे.

आपको शायद पता न हो की आज भी कई ऐसे स्मार्टफोन हैं जिनमे टीवी कनेक्ट नहीं होती है पर जीओ फोन एक ऐसा फोन है जिसकी टीवी से कनेक्टिविटी बहुत शानदार है. आप किसी भी टीवी टीवी, स्मार्ट LED टीवी, नॉन स्मार्ट टीवी को जियो फोन से कनेक्ट कर सकते हैं. अब आप पूछोगे कि कैसे तो इसके लिए आपको कम से कम एक बार इस पोस्ट को पढ़ना पढ़ेगा.

jio phone se tv kaise chalaye

कनेक्ट करके जिओ फोन से टीवी कैसे चलाएं

जियो फोन से किसी भी टीवी को कनेक्ट करना बहुत आसान काम है. आपको पुराने टीवी तो यद् हो होंगे जो हम अपने बचपन में देखते थे जब वो भी कनेक्ट हो सकते हैं तो आज के टीवी क्यों नहीं कनेक्ट हो सकते हैं. जियो फोन छोटा जरूर है पर इसको छोटा न समझें क्योंकि इसमें भी एंड्राइड की तरह शानदार फीचर दिए गए हैं. इन्हीं फीचर्स में से एक है जियो फोन से टीवी कनेक्ट करने का.

यदि आप जियो फोन से टीवी चलाते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की आप जिओ फोन के अंदर उपलब्ध सभी चैनलों को बड़ी स्क्रीन पर सबके साथ देख सकते हैं. इस फोन की स्क्रीन काफी छोटी होती है जिसके कारण कोई भी प्रोग्राम देखने में ज्यादा मजा नहीं आता है. पर यदि आप उसी फोन को टीवी से जोड़ देते हैं तो आपको दोगुना आनंद प्राप्त होगा. इस दोगुने आनंद की प्राप्ति के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी जो की आगे दी गई हैं.

जिओ फोन से टीवी चलाने के लिए क्या क्या चाहिए ?

यदि आपको अपने जियो फोन से टीवी चलाना है तो सबसे जरूरी चीज है एक CTR और HDMI केबल. ये दोनों चीजें आपको फ़ोन को खरीदते वक्त नहीं मिलेगीं इसके लिए आपको अलग से पैसे खर्च करने पड़ेंगे. यदि आप अपने फोन से टीवी को चलाना चाहते हैं तो ये दोनों केबल आपको लेना हो पढेगी. 

यह केबल आप जियो स्टोर से ले सकते हैं जिसकी कीमत आपको 1500 रुपये चुकानी होगी. इस केबल का प्रयोग जिओ फोन को टीवी से कनेक्ट करने के लिए ही किया जाता है. अगर आपका टीवी CTR Type है तो आपको केबल भी CTR का ही खरीदना होगा तभी बात बनेगी और यदि आपका टीवी स्मार्ट है या फिर नॉन स्मार्ट LED टीवी है तो इसके लिए आपको HDMI केबल खरीदना होगा. यह भी आपको किसी भी जियो स्टोर से आसानी से मिल जाएगा.

कनेक्ट करके जिओ फोन से टीवी कैसे चलाएं

यदि आपने मेरे बताए अनुसार केबल खरीद ली है तो नीचे दिए स्टेप्स को फोलो करें और जियो फ़ोन से टीवी को कनेक्ट करें.

1. सबसे पहले आप अपने टीवी को इलेक्ट्रिक बोर्ड से कनेन्ट करके चालू करें.

2. इसके बाद आप जो केबल लेके आये हैं उसका एक हिस्सा टीवी से तथा दूसरा हिस्सा मोबाइल से जोड़िए. मीडिया केबल को भी बिजली से जोध लेवें.

3. अब अपने जियो फोन में जियो टीवी एप को ओपन करें.

4. जियो टीवी एप ओपन होते ही आपके सामने बहुत सारे चैनल की लिस्ट आ जायेगी. किसी भी एक चैनल जो आपको पसंद है पर क्लिक कर दीजिये.

5. चैनल पर क्लिक करते ही वो चैनल आपके टीवी स्क्रीन पर चलने लगेगा.

देखा आपने जियो फोन से टीवी कनेक्ट करके चलाना कितना आसान काम है बस थोड़ी सी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करने की जरूरत है. ऐसा करने से आप टीवी पर जीओ मोबाइल से कोई भी फिल्म, वीडियो और सीरियल कुछ भी देख सकते हैं. ऊपर दिए गए किसी भी स्टेप में परेशानी आये तो जरूर पूछें.

जिओ फोन से टीवी चलाने पर कितना रिचार्ज होता है

कोई भी मोबाइल हो आपको कालिंग या नेट एक्सेस के लिए मंथली रिचार्ज करना होता है. बिना रिचार्ज के न तो आप कॉल कर सकते हैं न ही इंटरनेट पर कोई भी साईट खोल सकते हैं. आपको यदि अपने फोन से टीवी देखना है तो कम से कम 399 रुपये का रिचार्ज मोबाइल में करना ही पड़ेगा. 

रिचार्ज करने का कारण ये है की आप टीवी पर कोई भी प्रोग्राम जैसे मूवी, सीरियल आदि देखते हैं तो वो इंटरनेट के द्वारा ही चलता है. एक बार रिचार्ज करने पर आप हर दिन 2 से 3 घंटे तक मोबाइल से टीवी चला सकते हैं एवं प्रोग्राम्स देख सकते हैं.

यदि आपके घर में या फिर पड़ोस में किसी के यहाँ डीटीएच लगा हो तो उसमे आपको हर चैनल के लिए रिचार्ज करना पड़ता है पर जियो फोन में सभी चैनल्स आपको बिलकुल फ्री मिल जाते हैं. कुछ चैनल्स जो डीटीएच में पेड होते हैं जैसे डिस्कवरी, सोनी लिव आदि इन सभी चेनल्स को आप फ्री में जियो टीवी पर देख सकते हैं.

निष्कर्ष

अब इसमें कोई शक नहीं कि आप कनेक्ट करके जिओ फोन से टीवी कैसे चलाएं या जियो फोन से टीवी कनेक्ट करके कैसे चलाये समझ गए होंगे. एक बात जरूर ध्यान रखिये कि यदि आपक टीवी पुराने जमाने का है तो इसके लिए CTR केबल ही काम में आएगी और यदि आपके पास आज के जमाने के स्मार्ट टीवी हैं तो आपको HDMI केबल लेना पड़ेगी. यदि आप गलत केबल ले आते हैं तो न तो आपका टीवी जियो मोबाइल से कनेक्ट होगा और साथ में पैसे और समय भी बर्बाद होंगे.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)