पूरी WhatsApp Chat ट्रांसफर कैसे करे | Whatsapp New Feature

0

यदि आप मोबाइल चलाते हैं तो व्हाट्सएप जरूर होगा एवं एक दिन ऐसा भी आता है जब हम मोबाइल को चेंज कर लेते हैं. मोबाइल चेंज कर लेने के बाद अब दिमाग में सवाल आता है की एक फोन से दूसरे फोन में पूरी WhatsApp Chat ट्रांसफर कैसे करे क्योंकि उसमे कई सारे इम्पोर्टेन्ट chat होते हैं. आपने भी मोबाइल चेंज किया है तो में आज आपको बताऊंगा की QR Code से WhatsApp Chat ट्रांसफर कैसे करे.

व्हाट्सएप मैसेंजर का यूज सभी करते हैं जिसमे आप टेक्स्ट, इमेज और मीडिया फाइल, डॉक्यूमेंट फाइल  आदि एक दूसरे को सेंड करते हैं. अब भेजी गई फाइल का पूरा कंट्रोल आपके हाथ में होता है यानी उसे आप डिलीट भी कर सकते हैं एवं उस फाइल का बैकअप भी ले सकते हैं. लेकिन जब आप अपना पुराना मोबाइल replace करते हैं तो सबसे बड़ी दिक्कत यही आती है कि व्हाट्सएप चेट ट्रांसफर कैसे करें दूसरे मोबाइल में. यही जानकारी आपको आज मिलेगी.

ek-mobile-se-doosare-mobile-me-whatsapp-chat-transfer-kaise-kare-

एक फोन से दूसरे फोन में पूरी WhatsApp Chat ट्रांसफर कैसे करे

इंस्टेंट मैसेज ऐप कहलाने वाले व्हाट्सएप ने अपना नया फीचर सभी यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया जिसकी जानकारी स्वयं मार्क जुकरबर्ग ने दी है. उन्होंने अपने मेसेज में लिख है कि यदि कोई अपने व्हाट्सएप चेट को एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर करना चाहता है तो अब से कर सकता है.

इस फीचर के जरिये आप बिना क्लाउड अपलोड किये अपने पूरि के पूरे chat को दूसरे डिवाइस पर भेज सकते हैं. इस पोस्ट में आपको स्टेप के साथ जानकारी देने वाला हूँ और ये भी बताऊंगा की व्हाट्सएप चैट ट्रांसफर करने पर डाटा सेफ रहता है की नहीं.

QR Code से WhatsApp Chat ट्रांसफर कैसे करे

1. सबसे पहले आपको नए फोन में व्हाट्सएप को इनस्टॉल कर लेना है.

2. अब आपको पुराने और नए दोनों फोन में वाईफाई और लोकेशन को चालू कर देना है. ये डॉन चालू होना जरूरी है तभी ट्रांसफर संभव है.

3. अब आपको दोनों फोन्स में सेटिंग में जाकर चेट को खोलना है और ट्रांस्फर चेट पर जाना है जिसका रुट मैप नीचे दिए है

Open Whatsapp => click three dots => click setting => click chat => Scroll Down => Transfer Chats

4. अब नए वाले फोन में अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर कर लेना है.

5. इतना कर लेते हैं तो आपको QR कोड का ऑप्शन दिखेगा जिसे स्कैन करके व्हाट्सऐप चैट को एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में भेज सकते हैं.

ये भी पढ़ें

WhatsApp Chat ट्रांसफर करने पर डाटा सुरक्षित रहता है

व्हाट्सएप के पूरी दुनियां में 2.24 बिलियन से अधित यूजर है. यदि बात करें भारत की तो इसने 2010 में कदम रखा था और भारत में इसके 487 मिलियन यूजर हैं. गूगल प्ले स्टोर से इसे अभी तक 500 करोड़ बार और एप्पल स्टोर से लगभग 200 करोड़ा बार डाउनलोड किया जा चूका है. एक दिन में 1 अरब से ज्यादा यूजर इससे मैसेज करते हैं.

अब आप कहेंगे की ये सब क्यों बता रहे हैं, डेटा के बारे में बताएं कि कितना सुरक्षित है. तो में ये इसलिए बता रहा हूँ क्योंकि पहले ये जान लें कि इसमें आपका कितना कीमती डाटा होता है और कितना मेसे आदान प्रदान किया जाता है.

व्हाट्सएप का कहना है कि यदि आप दूसरी थर्ड पार्टी ऐप के द्वारा व्हाट्सएप चेट ट्रांसफर करते हैं तो डाटा रिस्क ज्यादा होता है पर यदि इस फीचर से ट्रांस्फर करेंगे तो यह ज्यादा सेफ होता है क्योंकि डाटा केवल दो डिवाइसों के बीच ट्रांसफर होता है जो पूरी तरह एन्क्रिप्ट होता है.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)