Mobile और WhatsApp से PDF कैसे बनाते हैं ?

0

दोस्तों इस पोस्ट में आपको PDF कैसे बनाते हैं के सभी तरीके बताए जाएंगे. हेडिंग में तो आपने पढ़ ही लिया हो कि मोबाइल और व्हाट्सएप से पीडीऍफ़ कैसे बनायें, इसके आलावा भी और तरीके हैं जिनके बारे में आज डिस्कस करेंगे. आपने पीडीएफ फाइल के बारे मे सुना जरूर होगा और यूज भी किया होगा, पर यदि आपको कभी यह फाइल खुद से बनानी पड़ जाए तो कैसे बनाएंगे, आज यही सीखने वाले हैं.

आज ऐसा कोई भी काम नहीं है जिसको मोबाइल से न किया जा सके बस जानकारी का आभाव होता है लेकिन आज वो भी पूरा हो जाएगा. यदि आप पीडीएफ फाइल नहीं बना पाते हैं या जानकारी नहीं है तो आज आपके सभी डाउट क्लियर हो जाएंगे क्योंकि मैने इस पोस्ट में हर एक बिंदु को बारीकी से समझाया है. एक बार पोस्ट पढ़िए और Mobile और WhatsApp से PDF कैसे बनाते हैं हमेषा के लिए सीखिए.

mobile aur whatsapp se pdf kaise banate hai

Mobile और WhatsApp से PDF कैसे बनाते हैं ?

यदि पीडीऍफ़ की बात करें तो सबसे ज्यादा इसकी जरूरत ऑफिस और छात्रों को पढ़ाती है क्योंकि पीडीएफ फाइल को आसानी से कहीं भी भेजा जा सकता है. जब से कोरोना ने अटैक किया है तभी से स्कूल, कॉलेज और सभी ऑफिस के काम ऑनलाइन कर दिए गए थे जिससे सभी को अपने काम काज को पीडीएफ फाइल में दर्शाना होता था. 

जब स्कूल और कॉलेज की परीक्षाएं ऑनलाइन हो गयीं थीं तो सभी बच्चों को अपने अपने आंसर शीट को पीडीएफ बनाकर ही भेजना पड़ता था. ऐसे में कई विद्यार्थियों को यह फाइल बनाना नहीं आती थी जिससे उनको काफी दिक्क्ता का सामना करना पढ़ता था. जो भी व्यक्ति, स्टूडेंट इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेता है तो वह मात्र 30 सेकंड अपने किसी भी डॉक्यूमेंट को पीडीएफ़ में बना सकता है. 

यदि आप अपने मोबाइल से फोटो लेते हैं और चाहते हैं की फोटो की पीडीऍफ़ बन जाए तो आज वो भी में आपको बताउंगा वो भी एक एक पॉइंट के साथ.

PDF क्या है जानिए विस्तार से

सबसे पहले जान लेते हैं कि PDF का पूरा नाम क्या होता है तो इसका फुल फॉर्म पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट (Portable Document Format) होता है. पीडीएफ फॉर्मेट को एडॉब कंपनी ने बनाया था. जिस तरह से .jpeg, .png, .mp4 और .webp आदि फॉर्मेट होते हैं वैसे ही .pdf फाइल फॉर्मेट होता है. इस फॉर्मेट को किसी भी डिवाइस में आसानी से ओपन किया जा सकता है जैसे मोबाइल, लैपटॉप और टैबलेट आदि.

.pdf File की सबसे बड़ी ख़ास बात ये है की इसमें प्रिंट बहुत साफ निकलता है एवं किसी डिवाइस में ओपन करने पर सब कुछ क्लियर दीखता है. .pdf File को कहीं भी ईमेल या व्हाट्सएप से आसानी से सेंड किया जा सकता है. आप किसी भी फाइल, फोटो या टेक्स्ट को पीडीएफ में बदल सकते हैं.

कई बार आपके पास बहुत से पेज होते हैं जिनको यदि आप एक एक करके सेंड करते हैं तो दिक्कत आने लगती है लेकिन आप उन्हीं पेजों को पीडीऍफ़ बदल देते हैं तो वो एक ही फाइल बन जाती है जिसको ईमेल या व्हाट्सएप से आसानी से सेंड किया जा सकता है.

PDF की विशेषताएं एवं दोष

अब हम जान लेते हैं कि पीडीएफ के क्या क्या गुण एवं दोष हैं. वैसे इसके गुण ज्यादा हैं पर जिसमे कुछ अच्छाइयां हैं उनमें कुछ खराबी भी होती हैं. तो चलिये जानते हैं विस्तार से.

विशेषताएं - 

  1. यह एक बहुत फेमस फाइल फॉर्मेट है जिसको किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर आसानी से खोला जा सकता है. 
  2. पीडीएफ फाइल को पढ़ने के लिए एक सॉफ्टवेयर जरूरी है जिसको नाम एडोब रीडर है.
  3. इस फ़ाइल को किसी भी डिवाइस में खोलने पर एक जैसा दिखता है.
  4. इस फ़ाइल को देखना एवं पढना बहुत आसन है एवं इसे ओपन करने वाले सभी सॉफ्टवेयर फ्री में उपलब्ध हैं.
  5. पीडीएफ फाइल को इंटरनेट के द्वारा कहीं भी आसानी से सेंड या शेयर किया जा सकता है.
  6. यह अन्य फाइल्स की तुलना में कम जगह लेता है जिससे कई बढीं फाइल्स को कम्प्रेस करके पीडीएफ में बदल सकते हैं.
  7. किसी भी फाइल, फोटोज या डॉक्यूमेंट को फ्री में पीडीएफ में बदल सकते हैं.

दोष - 

  1. पीडीएफ फाइल को एडिट करना बहुत मुश्किल काम है क्योंकि इसको एडिट करने वाले सभी सॉफ्टवेयर फ्री नहीं है. 
  2. पीडीएफ फाइल में किसी भी टेक्स्ट पर काम करना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि इसमें हर शब्द को इमेज समझा जाता है.
  3. इस फाइल के किसी भी टेक्स्ट को आसानी से कहीं पर कॉपी करके पेस्ट नहीं किया जा सकता है. और न ही पीडीएफ फ़ाइल में किसी टेक्स्ट को पेस्ट कर सकते हैं बिना एडिट किये.
  4. इस फ़ाइल को प्रिंट करना बड़ा आसान है पर किसी कंप्यूटर में पढ़ना थोड़ा मुश्किल काम है.

Mobile से PDF कैसे बनाते हैं ?

यदि आपको अपने मोबाइल से पीडीऍफ़ बनना है तो इसके लिए सबसे पहले Play Store या लिंक Download Cam Scanner App पर क्लिक कर इस एप को इनस्टॉल करना होगा. ये बिलकुल फ्री ऐप है. जब ये ऐप आपके मोबाइल में इनस्टॉल हो जाए तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है.

1. सबसे पहले Cam Scanner ऐप को ऊपर दी गई लिंक से डाउनलोड कर इनस्टॉल कर लीजिए.

2. अब इसे ओपन करें और बायीं तरफ स्वाइप करें.

3. जो भी परमिशन मांगी जाए उसे Allow कर दें और Use Now पर क्लिक कर दें.

4. अब आपके सामने नीचे दायीं तरफ केमरा का निसान दिखेगा उस पर क्लिक कर दें.

5. कैमरा पर क्लिक करने से आपके सामने कुछ ऑप्शन आते हैं जो नीचे दिए गए हैं - 

mobile se pdf kaise banaate hai

Camera  - यदि आप सीधे किसी डॉक्यूमेंट की फोटो लेकर पीडीऍफ़ बनाना चाहते हैं तो कैमरा पर क्लिक कर बना सकते हैं.

Import - यदि आप किसी गेलरी की फोटो को सिलेक्ट कर पीडीऍफ़ बनना चाहते हैं तो इम्पोर्ट पर क्लिक कर एक या एक से अधिक फोटो को सिलेक्ट कर बना सकते हैं.

Import Files - इस ऑप्शन में किसी भी फाइल को सिलेक्ट कर उसे पीडीएफ में बदल सकते हैं.

6. Import, Import Files  या केमरा पर क्लिक करने के बाद उस इमेज या फाइल को सिलेक्ट कर लें.

7. इसके बाद ऊपर दायीं तरफ Import पर क्लिक करें.

8. इसके बाद इसी जगह पर PDF के आइकन पर क्लिक कर दें.

9. इतना करते ही आपका पीडीऍफ़ कुछ ही सेकंड्स में बन जाएगा जिसको आप व्हाट्सऐप या ईमेल से किसी को भी भेज सकते हैं.

PDF कैसे बनाते हैं - दूसरा तरीका

यदि आपको ऊपर बताए गए तरीके को समझने में कोई परेशानी या मजा नहीं आ रहा है तो आप मोबाइल से PDF दूसरे तरीके से भी बना सकते हैं. इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी साइट हैं जिनकी मदद से फ्री में पीडीएफ फाइल बनायी जा सकती है या डॉक्यूमेंट, इमेज को पीडीएफ में बदल सकते हैं.

वैसे तो बहुत सारी साइट हैं पर इनमें से smallpdf एक बढ़िया साइट है क्योंकि इसमें इमेज या डॉक्यूमेंट का साइज नहीं घटता है. इसके जरिये आप किसी भी इमेज या फाइल को पीडीएफ में बदल सकते हैं. इस साइट को आप कंप्यूटर में भी यूज कर सकते हैं, तो चलिये जानते हैं कैसे.

1. सबसे पहले smallpdf.com को गूगल में सर्च करें.

2. इसके बाद इस साइट को ओपन करें और फेसबुक या गूगल अकाउंट से साइनअप कर लें. इसमें आपको 7 दिन के लिए फ्री ट्रायल दिया जाएगा.

3. यदि आपको साइनअप नहीं करना है तो नीचे की तरफ इसके टूल दिए होते हैं जैसे pdf to word, merge pdf, jpeg to pdf, esign pdf, edit pdf and compress pdf, 

pdf kaise banate hai

4. इनमे से किसी एक टूल पर क्लिक् करें अपनी जरूरत के हिसाब से.

5. इसके बाद आपको Choose File पर क्लिक कर देना है और वो फ़ाइल चुन लेना है जिसका पीडीऍफ़ बनाना है.

6. इतना करने के बाद आपकी फ़ाइल कुछ ही देर में पीडीएफ में बदल जायेगी जिसका यूज कर सकते हैं.

ध्यान रहे इस साइट पर एक आईडी से दिन में एक बार फ्री pdf फाइल बनायी जा सकती है इसके बाद पैसे लगते हैं. यदि आपको एक से ज्यादा बार फ्री यूज करना है तो अपना ईमेल आईडी बदलकर कर सकते हैं.

इसमें आप इमेज, डॉक्यूमेंट, इ-साइन, वर्ड से पीडीएफ और पीडीएफ से वर्ड आदि काम कर सकते हैं. इसमें आपको ऐसे बहुत से टूल फ्री मिल जाते हैं.

WhatsApp से PDF कैसे बनाते हैं ?

व्हाट्सएप से पीडीऍफ़ बनाने के लिए आप दो तरीकों का यूज कर सकते हैं जिसमे एक है की आप जिसका पीडीऍफ़ बनाना है उसका स्क्रीनशॉट लें और Cam स्कैनर का यूज करें जैसा कि ऊपर बताया गया है.

दूसरा तरीका ये है की आपको जिस भी छत की फाइल या फोटो, टेक्स्ट आदि को पीडीऍफ़ बनाना है उसे खोलें ऊपर दिए गए तीन बिंदुओं (...)पर क्लिक करें.

1. इसके बाद आपको सबसे नीचे दिए गए More के ऑप्शन पर क्लिक करना है फिर चौथे नंबर Export Chat पर क्लिक कर देना है.

2. इसके बाद आपको Without Media सिलेक्ट कर देना है.

3. अब आपके सामने शेयर करने के बहुत से ऑप्शन आ जाएंगे तो इस फ़ाइल को अपने व्हाट्सऐप या ईमेल पर सेंड कर लेना है. यह फाइल एक .txt फाइल होगी. अब इस फाइल को  व्हाट्सएप या जीमेल से डाउनलोड कर लें. 

4. इस .txt फाइल को ओपन करने के लिए एक सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है जिसका नाम है WPS Office जो की फ्री में गूगल प्ले से डाउनलोड कर सकते हैं. विकसे अधिकतर ये मोबाइल में पहले से ही इनस्टॉल आता है.

5. अब इस डाउनलोडेड .txt फाइल पर क्लिक करें और ओपन विथ WPS Office में ओपन करें.

6. जब ये फाइल WPS Office में ओपन हो जायेगी तो इसके तीन विन्दुओं पर क्लिक कर Export to PDF को सिलेक्ट कर लें तो आपकी व्हाट्सएप फाइल पीडीऍफ़ में बन जायेगी.

ये भी पढ़ें

निष्कर्ष

तो देखा आपने Mobile और WhatsApp से PDF कैसे बनाते हैं ? कितना सरल था. मेने आपको इस पोस्ट में PDF बनाने के वो सभी सरल तरीके बताए हैं जो प्रचलित हैं. PDF बनाने के और भी तरीके हैं पर वो सभी थोड़े कठिन हैं, जैसे आप गूगल ड्राइव से भी पीडीऍफ़ बना सकते हैं लेकिन ये कम यूज किया जाता है. यदि आपको गूगल ड्राइव से पीडीऍफ़ बनाना है तो कमेंट करके बताएं आपको वो भी बताया जाएगा.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)