अनजान लोगों से WhatsApp Last Seen कैसे छुपाएं

0

आज की पोस्ट में आपको अनजान लोगों से WhatsApp Last Seen कैसे छुपाएं और अनजान लोगों से WhatsApp Profile Photo कैसे छुपाएं की जानकारी मिलने वाली है. क्या आपको पता है की व्हाटएप को अभी तक 5 बिलियन से ज्यादा लोग पूरी दुनियां में डाउनलोड कर चुके हैं. ये दुनियां का सबसे ज्यादा प्रचलित मैसेंजर ऐप है जिसको हर एंड्राइड यूजर अपने मोबाइल में यूज करता है. सभी लोग व्हाट्सएप के नए अपडेट का यूज करते हैं और ये एक और नया अपडेट है.

इस व्हाट्सएप के नए अपडेट में आप अनजान लोगों से WhatsApp Last Seen कैसे छुपाएं जान सकते हैं. इस फीचर से आप उन लोगों को सिलेक्ट कर सकते हैं और ब्लॉक कर सकते हैं जिनको आप अपना लास्ट सीन नहीं दिखना चाहते हैं. इस नए फीचर से आप चाहें तो अपना प्रोफाइल फोटो भी छुपा सकते हैं. इसके लिएआप आगे पोस्ट पढ़ें.

anjan logo se whatsapp last seen kaise chupaye

अनजान लोगों से WhatsApp Last Seen कैसे छुपाएं

व्हाट्सएप ने एक बार फिर से नया सुरक्षा सम्बन्धी फीचर अपडेट कर दिया है. इस नए अपडेट की मदद से आप अनजान लोगों से व्हाट्सएप लास्ट सीन तथा अपना प्रोफाइल फोटो छुपा सकता हैं. इस नए फीचर की पिछले साल टेस्टिंग की गई थी और अब ये सभी व्हाट्सएप यूजर्स के लिए आधिकारिक रूप से जारी कर दिया गया है. व्हाट्सएप ने पिछले दिनों एंड्राइड व्हाट्सएप डाटा को आईओएस पर ट्रांसफर करने का फीचर दिया था.

व्हाट्सएप ने अपने ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट के माध्यम से ट्वीट करके इस नए फीचर की जानकारी दी है. इससे पहले एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स को लास्ट सीन और प्रोफाइल फोटो की प्राइवेसी सेटिंग्स में एवरीवन तथा माय कॉन्टैक्ट और नो बडी के ऑप्शन दिखते थे और अब चौथे ऑप्शन के रूप में माय कॉन्टैक्ट एक्सेप्ट को जोड़ा गया है. 

whatsapp-laast-seen-kaise-chupaye

इस फीचर में आप उन कांटेक्ट को सिलेक्ट कर सकते हैं जिनको आप अपनी व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो और लास्ट सीन नहीं दिखना चाहते हैं

अनजान लोगों से WhatsApp Last Seen छुपाने की प्रोसेस

1. सबसे पहले आप अपने व्हाट्सएप को अपडेट कर लीजिए तभी ये फीचर जुड़ेगा.

2. व्हाट्सएप अपडेट करने के बाद इस ओपन करें और दायीं तरफ थ्री डॉट्स पर क्लिक करिए और सबसे आखिर में सेटिंग के ऑप्शन को खोलिये. 

3. इसके बाद आपको पहले नंबर पर अकाउंट का ऑप्शन दिख रहा होगा तो उस पर भी क्लिक कर दीजिये.

4. अकाउंट पर क्लिक करेंगे तो आपको सबसे ऊपर पहले स्थान पर प्राइवेसी का ऑप्शन दिख रहा होगा, उस पर क्लिक कर दें.

5. प्राइवेसी पर क्लिक करने के बाद आपके सामने चार ऑप्शन आ जाएंगे तो नीचे दिए गए हैं - 

  • Last Seen
  • Profile Photo
  • About
  • Status

6. अब आप Last Seen पर क्लिक कर दीजिए तो आपके सामने चार ऑप्शन होते हैं जिनकी डिटेल नीचे दी गई है

  1. Everyone - यदि EveryOne कर देते हैं तो तो सभी आपका लास्ट सीन देख सकते हैं.
  2. My contact - यदि My Contact कर देंगे तो जो आपके कांटेक्ट में सेव हैं सभी लास्ट सीन देख सकते हैं.
  3. My contact except - अब यदि आप चाहते हैं कि कुछ सिलेक्टेड लोग जिनको आप अपना व्हाट्सएप लास्ट सीन नहीं दिखना चाहते हैं तो My contact except पर क्लिक कर उन कांटेक्ट को सिलेक्ट कर दीजिये जिनको आप लास्ट सीन नहीं दिखना चाहते हैं.
  4. Nobody - अब यदि आपका लास्ट सीन सभी से छुपाना है तो Nobody पर क्लिक कर दें तो आपका लास्ट सीन कोई भी नहीं देख सकता है.

इसी तरह से आप Profile Photo, About, Status में भी यही सेटिंग कर सकते हैं जिससे आप अपने मुताबिक व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो, स्टेटस और अबाउट आदि सिलेक्टेड या अनजान लोगों से छुपा सकते हैं.

जब तक ये अपडेट नहीं आया था तो आपके कांटेक्ट में जितने भी नंबर सेव होते थे सभी लोग आपका प्रोफाइल फोटो, स्टेटस, अबाउट और लास्ट सीन देख सकते थे, पर अब ऐसा नहीं है, आप अपने मन मुताबिक़ जिसको चाहे उसको अपनी प्राइवेसी दिखा सकते हैं और जिसको चाहे उसे नहीं दिखा सकते हैं.

निष्कर्ष

जैसा की आज मेने आपको अनजान लोगों से WhatsApp Last Seen कैसे छुपाएं के बारे में बताया है इससे कुछ दिन पहले मैनें एक आर्टिकल लिखा था जिसमे आपको व्हाट्सएप की 10 आने वाली अपडेट के बारे में जानकारी दी थी. ये अपडेट उन 10 में से एक है और भी 9 अपडेट हैं जैसे ही आतीं हैं आपको सूचित कर दिया जाएगा.

यदि यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो कृप्या इसे शेयर जरूर करें एवं और मेरे ब्लॉग से जुड़ें ताकि आपको अपडेट तुरंत मिल सके.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)