Jio Phone में Blacklist कहाँ है | जियो फ़ोन में Blacklist में नंबर कैसे डालें एवं निकालें ?

0
दोस्तों जियो फोन सस्ता होने के कारण इसमें कंपनी ने ब्लैकलिस्ट का ऑप्शन नहीं दिया है. लेकिन आपको चिंता नहीं करना है क्योंकि आज में आपके समक्ष Jio Phone में Blacklist कहाँ है और जियो फ़ोन में Blacklist में नंबर कैसे डालें एवं निकालें ? की जानकारी लेकर आया हूँ. यदि आप भी अपने फोन में इस फीचर को खोज रहे हैं तो पोस्ट को पूरा पढ़ें.

देखा जाए तो किसी भी फोन में ब्लैकलिस्ट का ऑप्शन काफी यूजफुल होता है जिससे आप किसी भी फोन की Spam कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं. अब जो फोन आ रहे हैं उन सभी में इस फीचर को इनबिल्ट करके दिया जा रहा है, लेकिन जियो फोन में अभी तक ऐसा फीचर न होने के कारण अक्सर लोग नेट पर मैं अपने जिओ फोन से ब्लैकलिस्ट नंबर कैसे निकालूं? आदि सर्च करते रहते हैं.

jio phone me blacklist kahaa hai

Jio Phone में Blacklist कहाँ है | जियो फ़ोन में Blacklist में नंबर कैसे डालें एवं निकालें ?

यदि आपके पास ऐसा कोई व्यक्ति कॉल कर रहा है जिसे आप नहीं जानते और उसकी बातें फ़ालतू की लगतीं हैं तो नंबर ब्लॉक कर देना ही उचित होता है. आजकल कई स्पेम और फ्रॉड काल भी आते हैं जिनका नंबर अजीब होता है तो ऐसे नंबरों को भी ब्लॉक करना सही होता है.

लेकिन जब हमें जियो फोन में किसी भी नंबर को ब्लॉक कैसे करना है जानकारी होगी तभी ऐसा संभव है. जियो फोन में नंबर ब्लॉक का फीचर न होने के कारण इसमें किसी नंबर को ब्लॉक करने की प्रोसेस थोड़ी अलग एवं मुस्किल होती है.

इस पोस्ट में आपको ये पता चल जायेगा कि क्या सच में जियो फोन में नंबर ब्लॉक कर सकते हैं और कर भी सकते हैं तो कैसे. इसके लिए पोस्ट को पढ़ते रहें - 

Jio Phone में Blacklist कहाँ है?

यदि दूसरे फोन की बात करें तो उनमें आपको ब्लैकलिस्ट का ऑप्शन सीधे फोन की कॉल सेटिंग में मिल जाता है. जहाँ पर जाकर आप नंबर को ब्लॉक/अनब्लॉक कर सकते हैं. पर जियो फोन में ब्लैकलिस्ट का आप्शन कहाँ होता है ये जानना जरूरी है.

यदि आपने पोस्ट को ध्यान से पढ़ा है तो आपने एक जगह पर पढ़ा होगा की अभी तक जियो की तरफ से बालक लिस्ट का ऑप्शन इस फोन में नहीं दिया गया है. यही कारण है कि जियो फोन में ब्लैक लिस्ट नहीं मिलती है.

इंटरनेट पर उपलब्ध कुछ वेबसाइट और वीडियो आपको जियो फोन में नंबर ब्लैकलिस्ट में डालना एवं निकलना बताते जरूर हैं पर वो सब जियो चैट में ये करते हैं. जियो चैट में नंबर को ब्लॉक किया जा सकता है पर किसी की कॉल या एसएमएस को जियो फोन में फिलहाल ब्लॉक नहीं कर सकते हैं.

यदि जियो चैट में नंबर ब्लॉक करना है तो लिंक पर क्लिक करें -जिओ फ़ोन में किसी का भी कांटेक्ट नंबर ब्लॉक कैसे करें

जियो फ़ोन में Blacklist में नंबर कैसे डालें?

यदि आपको जियो फोन में किसी भी नंबर को ब्लॉक करना है तो अभी ये संभव नहीं है पर यदि आप जियो फोन नेक्स्ट या जिओ फ़ोन 3 लेते हैं तो जरूर नंबर ब्लॉक कर सकते हैं. पर इस फोन में अभी ऐसा कोई फीचर नहीं दिया गया है जो नंबर को ब्लॉक कर सके.

लेकिन जियो कंपनी लगातार जियो फोन को अपडेट कर रही है तो हो सकता है की अगली अप्डेट में बलकलिस्ट का ऑप्शन दे दिया जाए. यूट्यूब पर बताए गए किसी भी तरीक़ों का यूज अपने फोन में न करें क्योंकि जब किसी फोन में ये फीचर ही नहीं है तो नंबर ब्लॉक करना संभव नहीं है

यदि भविष्य में फीचर अपडेट होता है तो आपको Technology 4 Every 1 तुरंत अपडेट कर देगा. अभी अपने मोबाइल में कोई छेड़छाड़ न करें.

जियो फ़ोन में Blacklist से नंबर कैसे निकालें ?

अब बात आती है कि ब्लॉक किये गए नंबर को कैसे बलकलिस्ट से निकाल सकते हैं, तो जब नंबर ब्लॉक ही नहीं होगा तो निकालेगे कैसे. 

किसी नार्मल फोन में जब नंबर ब्लॉक किया जाता है तो उसे कॉल सेटिंग में जाकर ही उसे अनब्लॉक कर सकते हैं पर इसमें जब ब्लाक का ही ऑप्शन मौजूद नहीं है तो हटाएँगे कैसे.

यदि आपको लगता है की में आपको गलत जानकारी दे रहा हूँ तो किसी भी एक वीडियो या पोस्ट को उठाकर देखें या पढ़ें एवं उनके तरीके को फॉलो करके जिओ फ़ोन में नंबर ब्लॉक करने की कोसिस कर सकते हैं. अंत में आपको यही रिजल्ट मिलेगा की में सही कह रहा था.

निष्कर्ष

आपको पोस्ट Jio Phone में Blacklist कहाँ है | जियो फ़ोन में Blacklist में नंबर कैसे डालें एवं निकालें? पढ़के थोड़ा सा अजीब एवं बुरा जरूर लग रहा होगा पर जो सही वो सही है और सही बात हमेशा दर्द देती है. हाँ लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको फालतू के प्रेक्टिकल में नहीं पढ़ना पढ़ेगा.

यदि आप यूट्यूब के कोई भी तरीके का यूज करें तो थोड़ा एक बार मेरी पोस्ट को जरूर ध्यान में रखें. मोबाइल में छेड़छाड़ कभी कभी दुखदायी हो सकता है. मेरे हिसाब से आपको किसी की बातों में नहीं आना चाहिए.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)