जिओ फ़ोन में किसी का भी कांटेक्ट नंबर ब्लॉक कैसे करें

0

क्या आपको कोई बार बार कॉल करके परेशान कर रहा है और आप उस नंबर को ब्लॉक करना चाहते हैं तो में आपको बताऊंगा की जिओ फ़ोन में किसी का भी कांटेक्ट नंबर ब्लॉक कैसे करें. यदि आपको कोई अनजान व्यक्ति कॉल कर रहा है तो आपको जिओ फ़ोन में दूसरे का कांटेक्ट नंबर ब्लैकलिस्ट में कैसे डाले की जानकारी होनी चाहिए. आज की पोस्ट में हम यदि कोई नंबर ब्लॉक हो गया है तो जिओ फ़ोन में ब्लॉक नंबर को अनब्लॉक कैसे करे की भी जानकारी देंगे, बस आप हमारे साथ बनें रहें. अपने जिओ फोन में किसी की इनकमिंग कॉल कैसे ब्लॉक करें

jio phone me kisi ka bhi contact numbar block kaise kare

जिओ फ़ोन में किसी का भी कांटेक्ट नंबर ब्लॉक कैसे करें

आप कोई भी मोबाइल लें छोटा या बड़ा सभी में कॉल और कांटेक्ट को ब्लॉक करने का ऑप्शन आता है, क्योंकि अनचाहे कॉल्स और कांटेक्ट से परेशानी न हो सके. ऐसे फर्जी नंबरों को हम मोबाइल की ब्लैक लिस्ट में डालकर ब्लॉक कर देते हैं. 

यदि किसी स्मार्टफोन की बात करें तो इसमें बहुत से फीचर होते हैं किसी के कांटेक्ट नंबर को ब्लॉक करने के लिए, कुछ फीचर तो मोबाइल में इनबिल्ट आते हैं और नहीं भी हैं तो गूगल प्ले स्टोर की मदद से बहुत सी ऐसी ऐप जो इस काम को आराम से अंजाम दे देती हैं. परन्तु जियो फोन में ऐसा कोई भी फीचर नहीं आता है जिससे आप जिओ फ़ोन में दूसरे का कांटेक्ट नंबर ब्लैकलिस्ट में कैसे डाले जान सकें. 

केवल 1500 रुपये की कम कीमत में आपको सभी एंड्राइड फ़ोन के जरूरी फीचर मिल जाते हैं, जैसे अनलिमिटेड इंटरनेट, असीमित कॉल्स, व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया और वीडियो कॉल आदि. इन सब के होते हुए भी कुछ ऐसे जरूरी फीचर जिओ फ़ोन में नहीं हैं जो हर यूजर को कभी न कभी जरूरत होती है. ये फीचर हैं किसी के नंबर को ब्लॉक करने की सुविधा, कॉल रिकॉर्डिंग, हॉटस्पॉट आदि.

किसी मज़बूरी के चलते जिओ फ़ोन यूजर को इंटरनेट पर सर्च करना पड़ता है जिओ फ़ोन में किसी का भी कांटेक्ट नंबर ब्लॉक कैसे करें और अपने जिओ फोन में किसी की इनकमिंग कॉल कैसे ब्लॉक करें. इसी के चलते ये पोस्ट लिखी जा रही है ताकि आपको दुबारा ये सर्च न करना पड़े.

जिओ फ़ोन में किसी का भी कांटेक्ट नंबर ब्लॉक कैसे करें

1. सबसे पहले आप अपने जिओ फ़ोन को अपडेट कर लें और फोन के मेनू में जाएं और वहां पर जिओ चैट एप को ओपन करें. यदि आपके फोन में जिओ चैट एप नहीं है तो जिओ स्टोर में जाकर डाउनलोड कर इन्स्टॉल कर लें.

2. ऐप ओपन होने के बाद ऐप के दाएं हाथ तरफ नीचे की ओर के Options बटन पर क्लिक करना है.

3. ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको बहुत से ऑप्शन दिखेंगे, तो आपको सेटिंग पर क्लिक करना है.

4. सेटिंग पर क्लिक करेंगे तो दूसरी विंडो ओपन होगी जिसमे भी बहुत से ऑप्शन होंगे जिनमें से आपको सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी पर क्लिक करना है.

5. अब आप Blocked Contact पर क्लिक करें.

6. अब आप नीचे देखें जंहा पर Add का ऑप्शन होगा, उस पर क्लिक कर दें.

7. अब आपको जिस भी नंबर को ब्लॉक करना है उसे Add कर दें.

नोट - ध्यान रहे कि ब्लॉक किया गया नंबर केवल जिओ चैट एप में ही रहेगा. यदि ब्लॉक नंबर आपको कॉल करता है तो आपके पास कॉल आ जाएगा.

सच्चाई यही है की अभी तक जीओ फ़ोन में ऐसा कोई भी फीचर नहीं आया है जो किसी के नंबर को ब्लॉक कर सके. अब आप बोलेंगे की ऊपर तरीका बताया है वो क्या है तो ये तरिका सिर्फ जिओ चैट एप के लिए है. यदि आप अपने जिओ फोन में किसी की इनकमिंग कॉल कैसे ब्लॉक करें करना चाहते हैं तो ये तरीका बिलकुल भी काम नहीं करेगा. 

ये भी पढ़ें - 

एक बात और है कि जिओ फ़ोन किसी भी वक्त अपडेट कर नंबर ब्लॉक करने की सुविधा दे सकता है. यदि ऐसा कोई भी फ़ीचर आएगा तो में आपको सबसे पहले इन्फॉर्म कर दूंगा.

तो आज की पोस्ट में आपकी जिओ फ़ोन में किसी का भी कांटेक्ट नंबर ब्लॉक कैसे करें सर्च पूरी हो गयी होगी और इससे सम्बंधित सभी जबाब भी मिल गए होंगे. अपने जिओ फोन में किसी की इनकमिंग कॉल कैसे ब्लॉक करें की जानकारी से रिलेटेड आपको ढेरों वीडियो मिल जायेंगे इंटरनेट पर जो पक्का दावा करते हैं कि जिओ चैट एप से जिओ फ़ोन में कॉल ब्लॉक हो जाती है, पर ऊपर मैने आपको स्पष्ट कर दिया है कि जिओ चैट से केवल उसी में ही नंबर ब्लॉक होता है.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)