यूपीआई या नेट बैंकिंग से गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर क्या करे?

0
यूपीआई या नेट बैंकिंग से गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर क्या करे? - जब से यूपीआई ने इंडिया में कदम रखा है तब से लोग जेब में पैसा रखना ही भूल गए हैं. इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इसका कितना क्रेज बढ़ गया है. नेट बैंकिंग या यूपीआई से दिन पर दिन ट्रांस्फर बढ़ते ही जा रहे हैं. ईएसआई में यदि आपका पैसा किसी गलत खाते में चला जाए तो आप क्या करेंगे और गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर वापिस कैसे लाएं?

आज की पोस्ट इसी समस्या के हल के लिए लिखी गई है जिसमे आपको गलत यूपीआई ट्रांसफर पर आरबीआई गाइडलाइंस क्या हैं की भी जानकारी मिलेगी. डिजिटल जमाना जितना आम जिंदगी के लिए महत्वपूर्ण है उतना ही खराब भी है यदि कोई चूक हो जाए तो. पैसे के लेन देन में यदि आप एक अंक भी गलत डाल गाये तो आपके पैसे हमेशा के लिए जा सकते हैं.

netbanking ya upi se galat account me paisa transfer hone par kya kare

यूपीआई या नेट बैंकिंग से गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर क्या करे?

ऐसा नहीं है कि कोई जब ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करता है तो वो सावधानी नहीं बरतता है, पर हर किसी के साथ ऐसी चूक हो ही जाती है और पैसा गलत अकाउंट में चला जाता है. यदि एक अंक भी इधर का उधर हो जाता है तो आपकी मेहनत का पैसा किसी दूसरे के खाते में जमा हो जाता है.

यदि आपसे भी यही गलती हुई है तो आपको टेंशन नहीं लेना है. रॉंग अकाउंट में पैसा जाने पर रिफंड की प्रोसेस बहुत आसान है. आरबीआई के अनुसार 2022 में सबसे जायदा इस तरह की शिकायतें आईं हैं जिनमे यूपीआई के द्वारा गलत ट्रांस्फर सबसे ज्यादा पाए गए हैं.

ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए सबसे अच्छा साधन आज की डेट में UPI है. इसका फायदा आप बिलकुल फ्री में ले सकते हैं. मतलब आपको किसी भी ट्रांजेक्शन के लिए अलग से कोई चार्ज नहीं देना होता है. इसकी सबसे बड़ी ख़ास बात ये भी है की इसे जो भी पेमेंट किये जाते हैं वो सभी पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं

यूपीआई से गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर क्या करे?


यदि बात करें यूपीआई ट्रांजेक्शन की तो केवल जुलाई 2022 के महीने में 600 करोड़ ट्रान्जेक्शन किये गए हैं जिसमें 10 लाख करोड़ से ज्यादा का लेन देन हुआ है, जो की अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है. अब सोचने वाली बात ये है की जब इतनी बड़ी मात्रा में पैसे इधर से उधर होंगे तो गलती की सम्भावना ज्यादा है.

लेकिन आपके द्वारा की गयी एक छोटी सी गलती बहुत भारी पड़ सकती है. तो चलिये जानते हैं की जब यूपीआई से गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर क्या करना है.

यूपीआई से गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर पैसा वापिस लाने की प्रोसेस

यदि यूपीए से किसी को पैसा भेजा गया है और वो गलत अकाउंट में चला गया है तो इसके लिए सबसे पहले एक शिकायत करें. फ़ोन पे, गूगल पे या पेटीएम से गलत ट्रांजेक्शन होने पर इन ऐप के असिस्टेंस सेक्शन में जाकर शिकायत दर्ज करना है.

इसके बाद आपको अपना पैसा वापिस पाने के लिए एक शिकायत अपने बैंक में देना भी अनिवार्य है एवं बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी जानकारी देना है. 

यूपीआई से गलत पैसा ट्रांसफर होने पर आपको स्क्रीनशोर्ट लेकर भी रखना है और बैंक में मेल भी कर देना है इस स्क्रीशॉर्ट को अटैच करके.

इसके बाद तुरंत जाकर बैंक के मेनेजर से मिलें और उनको सब समझायें. यदि आपने जिस अकाउंट में गलत पैसे भेजे हैं वही बैंक आपका है तो जल्दी पैसे मिल सकते हैं और यदि आपका और सामने वाले का बैंक अलग अलग है तो मेनेजर उस कस्टमर से कॉल करके बात को समझाएगा.

नेट बैंकिंग से गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर क्या करे?

नेटबैंकिंग से गलत ट्रांस्फर तो बहुत ही कम देखने को मिलता है पर यदि हो जाए तो आपको सबसे पहले NPCI पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने की जरूरत है. आपको इस पोर्टल के होम पेज पर ही Get in touch का ऑप्शन मिलता है और इसमें अंदर जाएंगे तो आपको का ऑप्शन मिल जाता है जिस पर आप कम्प्लेंट कर सकते हैं.

आपको बता दें की इस पोर्टल पर आप यूपीआई के गलत लेन देन की शिकायत भी कर सकते हैं. इसमें आपको सिर्फ ट्रांजेक्शन से सम्बंधित जानकारी फिल करनी होती है. नेट बैंकिंग या यूपीआई से गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर आप आरबीआई की साइट पर जाकर भी शिकायत कर सकते हैं

गलत यूपीआई ट्रांसफर पर आरबीआई गाइडलाइंस क्या हैं?

आरबीआई का साफ़ कहना है कि यूजर जब भी कोई ट्रांजेक्शन करे तब अकाउंट नंबर के साथ आईएफएससी कोड की अच्छे से जाँच कर लें तभी पैसे भेजे. और यदि यूजर यूपीआई ट्रांफर कर रहा है तो मोबाइल नंबर, QR कोड या यूपीआई आईडी सही से चेक कर भरे.

अगर आप सभी जानकारी चेक कर पैसे भेजते हैं तो गलती की कोई गुंजाइश ही नहीं बनती है. नाम जरूर एक हो सकता है पर मोबाइल नंबर या बैंक अकाउंट एक नहीं हो सकते हैं. यदि गलती हो भी जाती है तो ऊपर दिए गए तरीके से तुरंत लिखित में शिकायत करें.

यदि गलत एकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाए तो इसमें आरबीआई और बैंक की कोई गलती नहीं होती है केवल आप शिकायत कर सकते हैं फिर आगे बैंक क्या कर सकता है ये इन्तजार करना होगा.

निष्कर्ष

मेने आपको इस पोस्ट में यूपीआई या नेट बैंकिंग से गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर क्या करे? से सम्बंधित सब कुछ क्लियर कर दिया है. शुरू से लेकर आखिर की जानकारी इसमें आपको मिल जायेगी. लास्ट में आपसे यही बोलूँगा की नेटबैंकिंग या यूपीआई से कोई भी पेमेंट करें तो एक बार सारी जानकारी सही से चेक करें ताकि कोई दिक्कत न आये.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)