जिओ फोन में प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करे | गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड फ्री jio phone

0

जिओ फोन में प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करे या गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड फ्री jio phone आज की पोस्ट में हम यही सीखने वाले हैं. जब आपने नया जीव फ़ोन लिया हो गए तब आपके दिमाग में भी एक न एक दिन ये ख्याल जरूर आया होगा की मुझे भी प्ले स्टोर डाउनलोड करना है अपने  जियो फोन में. यदि आपको भी अपने जियो फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड करना है तो आप बहुत सही जगह और समय पर आये हैं. तो चलिए जान लेते हैं कि जिओ फ़ोन में प्ले स्टोर डाउनलोड कर कैसे चलाएं.

जिओ फोन में प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करे दोस्तों प्ले स्टोर एप एक ऐसी ऐप है जो किसी भी स्मार्टफोन में यदि न हो तो वो फोन अधूरा है, क्योंकि इसी से हर तरह की ऐप आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं. जैसे की एक बाजार होता है जिसमे आप सुई से लेकर बड़े से बड़ा आइटम ले सकते हैं इसी प्रकार प्ले स्टोर से हर तरह की ऐप को इंस्टॉल किया जा सकता है. जिओ फ़ोन में प्ले स्टोर नहीं होता है पर एक ट्रिक से गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड फ्री jio phone संभव है

jio phone me play store kaise download kare

जिओ फोन में प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करे | गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड फ्री Jio Phone

जंहा तक किसी ऐप या गेम की बात है तो गूगल प्ले स्टोर से बेहतर शायद ही कोई प्लेटफोर्म हो. इसी को देखते हुए हर जिओ फ़ोन यूजर के दिमाग में सवाल है कि क्या हम भी अपने जिओ फोन में प्ले स्टोर चला सकते हैं इसीलिए आज आपको जिओ फोन में प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करे | गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड फ्री jio phone की जानकारी मिलने वाली है. इसके साथ ही ये भी सवाल है है की इन्स्टाल करने के बाद क्या ये काम करेगा फ़ोन में या नहीं. तो इन सभी सवालों के जबाब इस पोस्ट में आपको बेहतर तरीके से मिल जाएंगे.

भारत में हर इंसान को अच्छी चीज चाहिए वो भी कम दाम में जिसको जिओ कंपनी ने जिओ का फ़ोन निकालकर पूरा किया है. इस फोन का यूज छोटे वर्ग का कोई भी व्यक्ति कर सकता है. इस फोन में आप असीमित कॉल के साथ साथ अनलिमिटेड इंटरनेट यूज कर सकते हैं वो भी कम दाम में. गूगल प्ले स्टोर सभी आज के स्मार्टफोन में एक अहम भूमिका निभा रहा है.

एक बात और यदि आप इंटरनेट पर इसीलिए आज आपको जिओ फोन में प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करे | गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड फ्री jio phone की जानकारी मिलने  वाली है और अपने जियो फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड करना है सर्च करते हैं तो आपको बहुत सारे वीडियो मिल जाते हैं पर सभी फेक होते हैं. तब ये सवाल मन में आता है कि जिओ फ़ोन में प्ले स्टोर चलता भी है या नहीं. 

गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड फ्री jio phone से पहले जानें

देखिये जितने भी स्मार्टफोन हैं वो सभी एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते हैं और जिओ का फ़ोन KaiOS पर चलता है, जो एक दूसरे से पूरी तरह अलग हैं. अभी तक जितने भी एंड्राइड स्मार्टफोन हैं उनमें प्ले स्टोर को आप सीधे ही डाउनलोड करके चला सकते हैं पर यदि आप यही प्ले स्टोर अपने जिओ फोन में डाउनलोड कर इंस्टाल करेंगे तो नहीं होगा. पर जीओ ने अपना नया जीओ फ़ोन नेक्स्ट लॉन्च कर दिया है जिसमे प्ले स्टोर चलेगी. जीओ फ़ोन नेक्स्ट को आप घर बैठे ही बुक कर सकते हैं

दूसरे शब्दों में कहें तो आपके जिओ फ़ोन में आप प्ले स्टोर डाउनलोड तो कर सकते हैं पर इंस्टाल नहीं कर सकते हैं. क्योंकि दोनों अलग अलग ओएस पर काम करते हैं. यदि आप किसी एंड्राइड फोन में प्ले स्टोर डौन्लोड करेंगे तो वो तुरंत ही इंस्टाल हो जाएगा क्योंकि ये एंड्राइड ओएस को सपोर्ट करता है. 

जिओ फ़ोन में किसी ऐप या गेम को इंस्टाल करने की दिक्कत को देखते हुए कंपनी ने इसके लिए अलग से सभी जिओ के मोबाइल्स में जीओ स्टोर दिया है जिसमे ऐसे गेम और Apps होते हैं जो इस मोबाइल को सपोर्ट करते हैं. जिओ स्टोर में जितने भी एप या गेम हैं वो अभी सीमित संख्या में हैं पर समय समय पर अपडेट के साथ गेम और एप भी जोड़ती जाती है. इसलिए ध्यान रहे आपको समय समय पर अपने फोन को अपडेट करते रहना है.

जिओ फोन में प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करे | गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड फ्री Jio Phone

में आपको ऊपर बता चुका हूँ कि जिओ फ़ोन के प्ले स्टोर का नाम जिओ स्टोर है जंहा से इसके लिए सभी प्रकार के ऐप मौजूद हैं. ये स्टोर हर जिओ फ़ोन में मिल जाएगा सीमित एप के साथ. लेकिन जियो स्टोर में जितने भी ऐप  है वो सभी जियो मोबाइल के लिए काफी हैं. तो चलिये जानते हैं आगे की प्रोसेस के बारे में.

1. सबसे पहले अपने जिओ फ़ोन को ओपन करें और उसमे मेनू (Menu) का बटन दबाएं.

2. मेनू पर क्लिक करेंगे तो आपको बहुत सारी ऐप दिखेंगी, उनमे ही आप जिओ स्टोर दिख जायेगी. जिओ स्टोर पर क्लिक कर ओपन कर लें.

3. जिओ स्टोर खुलने के बाद आपको इसमें कई सारी ऐप दिखेंगी. जिनमे गेम्स और अप्प्स दोनों होते हैं.

4. आपको जितने भी ऐप्स दिख रहे हैं जैसे गूगल प्ले में दीखते हैं, वो सभी जिओ फ़ोन को सपोर्ट करते हैं.

5. अब आपको जो भी ऐप या गेम पसंद आये उसे अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लें फिर नीचे दिए गए इंस्टॉल बटन पर क्लिक कर इंस्टॉल कर लें.

6. इंस्टॉल की गई ऐप आइकॉन के रूप में आपके फोन में दिखने लगेगी जिसको आप अपने हिसाब से यूज कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें - 

अब आप समझ ही गए होंगे की अपने जिओ फोन में प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करे | गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड फ्री jio phone. अब आपके जिओ फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड करना है से सम्बंधित सभी डाउट क्लियर हो गए होंगे. में चाहता तो बहुत ही कम शब्दों में पोस्ट लिख कर आपको बता देता पर मेने आपको विस्तार से समझना उचित समझा. अब आप जिओ फ़ोन में प्ले स्टोर का चक्कर छोड़ दें और जिओ स्टोर का यूज करें. यदि आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करें.

धन्यवाद,

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)