एक सिम से दूसरी सिम में Internet Data ट्रांसफर कैसे करें

0

हेलो दॉतों आज में आपके सामने एक सिम से दूसरी सिम में इंटरनेट डाटा ट्रांसफर कैसे करें एवं VI To VI डाटा ट्रांसफर कैसे करें और Jio To Jio डाटा ट्रांसफर Code तथा एयरटेल To एयरटेल डाटा ट्रांसफर कैसे करें की सम्पूर्ण जानकारी शेयर करने वाला हूँ. आप एक सिम से दूसरी सिम में बड़े आराम से डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं जिसकी प्रोसेस आपके सामने आगे मिलने वाली है.

सभी के साथ एक समस्या होती कि हमें उतना डाटा नहीं मिलता है पर डे के प्लान में की वो पूरे दिन चल सके. जब भी आपका मोबाइल डाटा ख़त्म हो जाता है तो या तो आप टॉप-अप प्लान लेते हैं या फिर दोबारा कोई ऐसा रिचार्ज करते हैं जिससे आपको डेटा मिल सके. जब कभी आपके मोबाइल का डाटा ख़त्म हो जाता है तो आप इस पोस्ट में जो तरीका बताया गया है उसे अपनाएँ.

ek-sim-se-dusari-sim-me-internet-data-transfer-kaise-kare

एक सिम से दूसरी सिम में इंटरनेट डाटा ट्रांसफर कैसे करें

एंड्राइड फ़ोन में कोई फाइल या वीडियो आदि तो आराम से एक फोन से दूसरे फोन में ट्रांफर किया जा सकता है. इसके लिए फोन में कई ऐसे फीचर्स हैं जैसे ब्लूटूथ, नियर बाई शेयर और बहुत से ऐसे ऐप हैं जिनसे आप फोन में डाटा ले और दे सकते हैं. लेकिन जब बात आती है इंटरनेट डेटा ट्रांफर करने की तो ये थोड़ा अलग प्रोसेस है.

यदि आपके पास एंड्राइड फ़ोन है तो स्वाभाविक है की आप डेटा का यूज तो करते ही होंगे और कभी न कभी आपको भी कुछ एक्स्ट्रा डेटा की जरूरत पड़ती होगी इसीलिए आपको एक सिम से दूसरी सिम में Internet Data ट्रांसफर कैसे करें जानकारी की जरूरत पड़ती है.

एक बात और है की आज के समय में डाटा प्लान इतने सस्ते हो गए हैं कि कोई डाटा ट्रांसफर न करके सीधे रिचार्ज कर लेता है, पर आपको ट्रांस्फर की प्रोसेस आना ही चाहिए क्योंकि कभी न कभी इसकी जरूरत आपको पढ़ ही जाती है.

एक बात और आपको बता दें कि इंटरनेट डाटा ट्रांसफर करने की सुविधा बहुत पहले से चली आ रही है ये कोई जीव आने के बाद चालू नहीं हुई है. ये सुविधा कंपनियों ने इसलिए चालू की थी क्योंकि पहले डाटा पैक काफी महंगे होते थे इसीलिए आप डेटा अपने दोस्त से ले सकते थे.

एक सिम से दूसरी सिम में इंटरनेट डाटा ट्रांसफर कैसे करें

यदि आपकी सोच है की आप एयरटेल से आइडिए या जिओ से एयरटेल में डेटा ट्रांफर करना चाहते हैं तो ये नामुनकिन है क्योंकि आप सिर्फ VI To VI डाटा ट्रांसफर और Jio To Jio डाटा ट्रांसफर Code तथा एयरटेल To एयरटेल डाटा ट्रांसफर ही कर सकते हैं. एक सिम से किसी दूसरी इतर कंपनी की सिम में डेटा ट्रांफर करने का कोई फीचर नहीं आया है अभी तक. 

वैसे तो आप यदि आज के समय की बात करें तो जिओ के आने के बाद से आपको कम से कम 1.5 जीबी डाटा हर दिन मिल जाता है. यदि इंटरनेट डाटा ट्रांसफर करने की बात की जाए तो ये इतना ही सरल है जितना की किसी सिम में बैलेंस ट्रान्सफर करना है. में आज आपको इसी के सम्बन्ध में जानकारी देना चाहता हूँतो चलिये जानते हैं प्रोसेस - 

एयरटेल To एयरटेल डाटा ट्रांसफर कैसे करें

एक दो टेलीकॉम कंपनियां ऐसी भी हैं जो डेटा ट्रांफर करने के लिए आपके मोबाइल नंबर रजिस्टर करवातीं हैं इसके बाद ही आप फायदा ले सकते हैं जब आपका नंबर रजिस्टर हो जाता है तो आपको कुछ इंटरनेट डाटा ट्रांसफर कोड्स दिए जाते हैं जिनको मोबाइल में डायल करके एक सिम से दूसरी सिम में Internet Data ट्रांसफर कर सकते हैं.

जैसा की मैंने ऊपर बताया है आपको एयरटेल से एयरटेल डाटा ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले एयरटेल ऐप या इसकी वेबसाइट - Airtel - Prepaid | Postpaid | Broadband | DTH | Payments Bank पर जाकर मोबाइल नंबर रजिस्टर कर लीजिये जिससे की आपका नंबर एक्टिवेट हो जाएगा. नंबर एक्टिवेट हो जाने के बाद आपको नीचे दिए इंटरनेट डाटा ट्रांसफर कोड्स डालना है और प्रोसेस फॉलो करते जाना है.

एयरटेल कंपनी में आपको डेटा ट्रांफर करने के लिए 3 तरह के विकल्प मिल जाते हैं जिसमे आप 10 MB, 25MB और 60MB डेटा किसी को दे और ले सकते हैं. नच्चे आपको तीनों के कोड्स दिए गए हैं जिनको फॉलो करें.

10 MB डाटा के लिए - आपको अपने मोबाइल में *141*712*11*जिसको डाटा देना है उसका एयरटेल नंबरडायल कर देना है तो आपको 10 MB डाटा मिल जाएगा.

25 MB डाटा के लिए - 25 एम्बी डाटा के लिए आपको अपने मोबाइल में *141*712*9*जिसको डाटा देना है उसका एयरटेल नंबरकोड डायल कर देना है.

60 MB डाटा के लिए - 60 एम्बी डाटा के लिए आपको अपने मोबाइल में *141*712*4*जिसको डाटा देना है उसका एयरटेल नंबरकोड डायल कर देना है

VI To VI डाटा ट्रांसफर कैसे करें

वीआई से वीआई में डाटा ट्रांसफर करने के लिए भी आपको इनकी साईट MyVI पर जाकर पहले अपने नंबर को रजिस्टर करना होता है. अपना नंबर रजिस्टर करने के लिए आप इनके ऐप को भी इस्तिमाल कर सकते हैं. ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर आराम से डाउनलोड कर सकते हैं. 

वीआई से वीआई में आप 100MB, 150MB और 250MB तक तीन भागों में डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं. नंबर रजिस्टर करने के बाद आपको नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना है.

  1. अपने मोबाइल में डायलर ओपन कर लें और उसमे आपको कोड *121*121# डायल कर देना है.
  2. अब आपको जो भी इंटरनेट शेयर करना है उसे सिलेक्ट कर लें जैसे आपको 100MB, 150MB और 250MB  डाटा पैक आदि.
  3. इसके बाद उस नंबर को डालिये जिसमे आपको इंटरनेट शेयर करना है.
  4. यदि आप 100MB का डाटा देते हैं तो 1 रुपये एवं 150MB देते हैं तो 2 रुपये तथा 250MB के लिए 3 रुपये देना होता है.

आइडिया में एयरटेल की तुलना में थोड़ा सरल होता है डाटा ट्रांसफर करना क्योंकि इसमें आपको सिर्फ एक इंटरनेट डाटा ट्रांसफर कोड डायल करना होता है.

Jio To Jio डाटा ट्रांसफर Code

अपने देश की जिओ कंपनी जो कि टेलीकॉम जगत में नंबर 1 पर आ चुकि है जिसमे इसके सभी यूजर जानना चाहते हैं की क्या जिओ से जिओ में डाटा ट्रांसफर करने की सुविधा है जैसे की दूसरी कंपनियों में है. इस सवाल को इंटरनेट पर बहुत बार सर्च किया जाता है. कुछ वीडियो और पोस्ट आपको जरूर मिल जातीं हैं जो आपको बतातीं हैं कि आप आसानी से Jio To Jio डाटा ट्रांसफर Code प्राप्त कर सकते हैं.

लेकिन आपको किसी की भी बातों में नहीं आना है क्योंकि अभी तक जीओ ने ऐसी कोई भी सर्विस चालू नहीं की है जिसमे आप डेटा ट्रांसफर कर सकें. सीधा सा जबाब है की आप जिओ में किसी भी प्रकार से डेटा को ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं. यदि आपको कोई ये जानकारी दे रहा है और कहता है की जिओ में डाटा ट्रांसफर होता है तो वो आपको बिलकुल गलत जानकारी दे रहा है.

निष्कर्ष

मेरे ख्याल से अब आपको एक सिम से दूसरी सिम में इंटरनेट डाटा ट्रांसफर कैसे करें एवं VI To VI डाटा ट्रांसफर कैसे करें और Jio To Jio डाटा ट्रांसफर Code तथा एयरटेल To एयरटेल डाटा ट्रांसफर कैसे करें बताने की जरूरत नहीं है.

वैसे तो आज के युग में 100MB-200MB डेटा का कोई महत्व नहीं है पर यदि कभी आपका रिचार्ज खत्म हो जाए या डेटा पैक न बचा है तो 100MB में कम से कम आप अपना रिचार्ज दोबारा तो कर सकते हैं ऑनलाइन. कहने का मतलब ये है की जब आपको एकदम से डेटा की जरूरत पड़ जाए तो ये तरीके काम आते हैं जो आप सीख चुके हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)