एंड्राइड की तरह जिओ फ़ोन में वीडियो कैसे बनाए

0

jio phone me video kaise banaye - जिसके पास जिओ फ़ोन है उनके लिए आज में एंड्राइड की तरह जिओ फ़ोन में वीडियो कैसे बनाए की पोस्ट लेके आया हूँ. आज सेल्फी और विडियो के लिए ही मोबाइल ज्यादा यूज किये जाते हैं पर जिओ कीपैड होने के कारण लोगों को पता नहीं होता है की जिओ फ़ोन से भी वीडियो बन सकता है वो भी बिलकुल एंड्राइड फ़ोन की तरह. एंड्राइड में तो हर कोई वीडियो बना सकता है पर जिओ फ़ोन से HD वीडियो कैसे बनायें सभी को पता नहीं होता है. 

साल 2017 में जब जियो फ़ोन लांच किया गया था तो इसमें वाई-फाई से लेकर ब्लूटूथ, कैमरा, लाइव टेलीविज़न, एफएम रेडियो, 4G कनेक्टिविटी, रैम और रोम आदि हर तरह के जरूरी फीचर्स दिए गए हैं. मात्र 1500 रुपये इतने फीचर्स शायद ही कोई कंपनी दे पाये जो कि रिलायंस ने दिया है. समय के साथ इसमें कई सारे अपडेट भी किये गए हैं जैसे हॉटस्टार, व्हाट्सएप्प और फेसबुक. लेकिन इसम अभी तक ऐसा कोई भी अपडेट नहीं आया है जिसमे हम फोटो या वीडियो को एडिट कर सकें.

jio phone me video kaise banaye

एंड्राइड की तरह जिओ फ़ोन में वीडियो कैसे बनाए

आप जिओ फ़ोन से HD वीडियो कैसे बनायें सुनकर चौंक जरूर गए होंगे पर ये सच है जीओ फ़ोन से भी वीडियो रिकॉर्ड किया जा सकता है. जब हम कहीं घूमने जाते हैं या किसी शादी विवाह में जाते हैं तो यादों को फोटो, वीडियो में कैद कर लेते हैं ताकि भविष्य में कभी दोबारा यादों को ताज़ा कर सकें. हम लोग अक्सर यही सोचते हैं कि जो भी लोकेशन या इंसान या सीन अच्छा लगे तो उसका वीडियो बनाएं, पर सभी के पास तो स्मार्टफोन नहीं होता है.

खासकर जिओ फोन यूजर इस बात से ज्यादा परेशान रहते हैं क्योंकि वो वीडियो नहीं बना पाते हैं. यदि आपके पास में एंड्राइड फ़ोन होता है तो ऐसे ऐसे ऐप हैं जिनसे आप कैसा भी वीडियो बना सकते हैं और उसको एडिट भी कर सकते हैं, परन्तु जिओ फोन के लिए न तो अभी तक कोई एप आया है और न हीं प्ले स्टोर या जिओ स्टोर में ऐसा कोई अपडेट आया है. 

इसके बाबजूद भी हम एंड्राइड की तरह जिओ फ़ोन में वीडियो कैसे बनाए जान सकते हैं और ऐसा वीडियो बनाएंगे कि कोई ये नहीं कहेगा कि ये जियो फोन का वीडियो है.

जिओ फ़ोन से HD वीडियो कैसे बनायें

मात्र 1500 रूपये में आपको जिओ फ़ोन में कुछ ऐसे फीचर्स मिल जाते हैं जो पहले केवल महंगे स्मार्टफोन में ही मिलते थे. यही कारण है की आज भी बहुत से लोग इस फोन का यूज करते हैं, पर अभी भी ऐसे लोग हैं जिनको इसके पूरे फीचर्स की नॉलेज नहीं होती है जिससे लोग इसके बेहतरीन फीचर्स का इस्तिमाल नहीं कर पाते हैं. 

देखिये सभी लोगों को अपने फोन में फोटो और वीडियो का शौक होता है पर जीओ फ़ोन यूजर को इसकी जानकारी ही नहीं है की जिओ फ़ोन से HD वीडियो कैसे बनायें, पर ये आर्टिकल पढ़कर आपको यह जानकारी फुल डिटेल के साथ मिलेगी.

किसी भी फोन में वीडियो बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है, बिलकुल इसी तरह से जियो फोन में भी वीडियो बनाना भी कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है. जी हाँ! आप अपने इस कीपैड फोन में भी ऐसा वीडियो बनाकर तैयार कर सकते हैं जो यदि किसी को दिखाया जाए तो बिलकुल एंड्राइड फ़ोन जैसा लगेगा. अपने फोन से वीडियो बनाने के लिए पोस्ट को आगे तक जरूर पढ़ें.

एंड्राइड की तरह जिओ फ़ोन में वीडियो कैसे बनाए

जिओ फोन में आप बहुत से प्रकार के वीडियो बना सकते हैं एवं अपने हिसाब से एडिट भी कर सकते हैं. में ऊपर बता ही चूका हूँ की जियो फोन में ऐसा कोई अपडेट नहीं है जिससे की वीडियो बनाया जा सके इसी लिए हमें जिओ फोन में वीडियो बनाने के लिए थर्ड पार्टी साइट का यूज करना होगा जो की बहुत ही आसान काम है. नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो करें.

1. सबसे पहले अपने फोन को ओपन करें और मोबाइल डाटा को चालू कर लीजिये.

2. मोबाइल डाटा ओपन करने के बाद आप मैं मेनू में जाएं और कोई भी ब्राउज़र ओपन कर लें.

3. अब अपने ब्राउज़र में गूगल को खोलें और उसमें https://imagetovideo.com/ लिखकर सर्च करें. 

4. इसके बाद आपको गूगल में सबसे ऊपर imagetovideo साइट की लिंक दिखेगी उस पर क्लिक कर दें ताकि ये वेबसाइट खुल जाए.

5. अब आपको इसमें अपना ईमेल आईडी और नाम, मोबाइल नंबर आदि डालकर साइन-उप करना है. यदि आपका पहले से अकाउंट है तो लोगिन कर लीजिये.

6. साइन-अप करने के बाद आप इसमें लोगिन कर लें और उसमे आपको के upload image ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

7. इसके बाद आपको अपने फोन से फोटो सिलेक्ट करना है जिनको आप वीडियो में बदलना चाहते हैं.

8. इमेज अपलोड करने के बाद आपको उस वीडियो के लिए गाना चुनने का ऑप्शन आएगा तो अपनी पसंद का कोई भी गाना दाल दें.

9. अब आपको अपने वीडियो के लिए लोगो चुनने का ऑप्शन दिखेगा तो कोई भी लोगो चुनकर ढाल दीजिये.

10. इतना सब करने के बाद आपको आखिर में Create The Video Now का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक कर दें. 

11. Create The Video Now क्लिक करने के बाद वीडियो बनाना शुरू हो जाएगा, कुछ देर बाद आपको इस वीडियो को डाउनलोड करने का ऑप्शन शो होगा तो उसपर क्लिक करके डाउनलोड कर लें.

वीडियो डाउनलोड होने के बाद इसे आप फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप आदि कहीं भी शेयर कर सकते हैं. जो भी आपके इस वीडियो को देखेगा वो ये जरूर पूछेगा कि आपने ये कैसे बनाया.

पिछले दिनों मैंने एक पोस्ट और लिखी थी इसी से सम्बंधित जिसकी लिंक नीचे दी गई है.

निष्कर्ष - अब तो आपको भी एंड्राइड की तरह जिओ फ़ोन में वीडियो कैसे बनाए बहुत आसान लगने लगा होगा. मेने बहुत ही सरल शब्दों का यूज करके ये पोस्ट लिखी है ताकि सभी के समझ में आसानी से आ सके. अब आपके पास जिओ फोन है तो ये मत सोचना कि इसमें हम वीडियो नहीं बना सकते हैं. इस पोस्ट को सभी लोगो तक शेयर पहुंचाएं ताकि उनको भी पता चल सके इसके बारे में. इस पोस्ट में आपको कोई भी बात समझ में न आयी हो तो कमेंट करके जरूर पूछें

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)