Jio Phone में Video Download कैसे करे Youtube से

0

Jio Phone में Video Download कैसे करे Youtube से - क्या आपके पास भी जियो का फोन है और आपको भी जियो फोन में कोई भी वीडियो डाउनलोड कैसे करें और जियो फोन में Songs कैसे डाउनलोड करें जानना है तो आपको ये पोस्ट पढ़ना चाहिए. 

सबसे बढ़ा प्लेट फॉर्म वीडियो देखने  का यूट्यूब है और में आपको अपने जिओ फ़ोन यूट्यूब से विडियो डाउनलोड करना सिखाने वाला हूँ. फिर आपको इंटरनेट पर कभी भी हाउ टू डाउनलोड वीडियो जिओ मोबाइल, सर्च नहीं करना पड़ेगा.

यदि इस छोटे से फोन की बात की जाए तो सिर्फ 1500 रुपये में आप एंड्राइड न होते हुए भी 4 जी का पूरा आनंद ले सकते हैं. ये दुनियां का पहला ऐसा कीपैड फोन है जिसमें 4 जी देखने को मिल जाता है. 

यही कारण है की इतना सस्ता होने के बाद भी 4 जी सहित एंड्राइड के फीचर होने से सभी मिडिल क्लास के लोगों की पहली पसंद है फोन. इसमें आप लगभग वे पूरे काम कर सकते हैं जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक और यूट्यूब जो एंड्राइड फ़ोन में होते हैं.

jio phone me video download kaise kare youtube se

Jio Phone में Video Download कैसे करे Youtube से

जियो फोन को आप चलाने के बाद वापिस भी कर सकते हैं, जी हाँ ये इस फोन को लेने का सबसे बड़ा फायदा है. जब कंपनी ने ये फोन मार्केट में उतारा था तब बोल दिया था की एक निश्चित समय सीमा के अंदर आप इसे वापिस कर अपने पैसे वापिस ले सकते हैं. 

अब कंपनी ने किसी के इस फोन को वापिस कर पैसे लौटाए हैं या नहीं ये तो नहीं पता है पर सभी ले चुके लोग इस पर 4 जी का लुफ्त उठा रहे हैं. जो जियो फोन यूजर हैं वे सभी इंटरनेट के माध्यम से अपने मोबाइल पर गाने तथा यूट्यूब से विडियो देखते हैं. 

एक महंगा स्मार्टफोन लेना सभी के बस में नहीं होता है इसी को देखते हुए रिलायंस कंपनी ने एक ऐसा फोन निकाला है जिसे भारत के हर वरक के लोग यूज कर सकें. एक बात और भी है कि स्मार्टफोन को ऐसे लोग ठीक से नहीं चला पाते हैं जो कम पढ़े लिखे होते हैं पर जियो फोन को सभी लोग आराम से चला सकते हैं.

Jio Phone में Video Download कैसे करे Youtube से

अब जियो फोन में यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल का डाटा चालू कर लेना है. यदि आपने पहले से अपने मोबाइल में जियो स्टोर से यूट्यूब इनस्टॉल किया हुआ है तो आपको वीडियो चलाने में कोई परेशानी नहीं होगी.

पर ऐसे में यूट्यूब से विडियो को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं. यदि आपको अपने एसडी कार्ड में वीडियो को डाउनलोड करना है तो इसके लिए ब्राउज़र में जाना पड़ेगा. आगे की प्रोसेस नीचे दी गई है - 

1. अब सबसे पहले मोबाइल में ब्राउज़र को ओपन करें एवं उसमे यूट्यूब की साइट को सर्च कर ओपन कर लीजिये.

2. अब यूट्यूब में कोई भी एक वीडियो प्ले करें जिसको आपको डाउनलोड करना है.

3. जब आपका वीडियो प्ले हो जाए तो इसे डाउनलोड करने के लिए आपको ऊपर लिंक पर जाना है और ss को लिख देना है. 

4. आपको सिर्फ m की जगह पर ss लिख कर एडिट कर देना है और इसके बाद Ok पर क्लिक कर देना है, जैसा की निचे इमेज में दिया है.

jio phone me video download kaise kare youtube se

5. जैसे ही आप Ok पर क्लिक करते हैं तो आप देखेंगे की एक नई साइट ओपन हो जायेगी जिसमे साफ़ साफ़ यूट्यूब वीडियो जियो फोन में डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा.

jio phone me video download kaise kare youtube se

6. इसमें आप अपने हिसाब से वीडियो की क्वालिटी को भी सिलेक्ट कर सकते हैं जैसे आपको वीडियो 144p में डाउनलोड करना है या 360p, 480p, 720p आदि में.

7. वीडियो की क्वालिटी का चुनाव करने के बाद आप डाउनलोड बटन पर क्लिक कर दीजिए तो आपका यूट्यूब वीडियो जिओ फोन में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा.

8. डाउनलोड किया गया वीडियो सीधा आपके मेमोरी कार्ड में सेव हो जाएगा जिसको आप बिना इन्टरनेट के भी चला सकते हैं.

जियो फोन में कोई भी वीडियो डाउनलोड कैसे करें

अभी ऊपर हमने सीखा कि जिओ फ़ोन में वीडियो डौन्लोड कैसे करें यूट्यूब से. अब हम जानेंगे की कोई भी वीडियो डौन्लोड कैसे करें जियो फोन में. जी हाँ आपने सही सुना आप किसी भी विडियो को अपने फोन में सेव कर सकते हैं. इसकी भी प्रोसेस नीचे दी गई है

1. सबसे पहले अपने जिओ फ़ोन में ब्राउज़र को ओपन करें और उसमे google.com ओपन कर लें. आप चाहें तो गूगल असिस्टेंस भी ओपन कर सकते हैं जिससे आप बोलकर भी सर्च कर सकते हैं

2. इसके बाद आप किसी भी एक वेबसाइट को ओपन कर लें जिसमें आप वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं.

3. अब आपने जो भी साइट सर्च की है उसको ओपन कर लें.

4. अब आप जिस भी वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं. आप चाहें तो उस वेबसाइट में वीडियो को सर्च भी कर सकते हैं.

jio phone me koi bhi video download kaise kare

5. जैसे ही आप वीडियो link पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने डाउनलोड बटन शो होने लगता है. डाउनलोड बटन पर क्लिक करते ही वो वोडो आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा.

जियो फोन में Songs कैसे डाउनलोड करें

यदि आप अपने जिओ फोन में गाने या सोंग्स डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसकी प्रोसेस बिलकुल same है जैसे ऊपर मैने आपको वीडियो डाउनलोड करना बताया है. बस आपको विडियो डाउनलोड करने की जगह download <song name> mp3 लिख देना है और सर्च कर देना है.

दोस्तों जियो फोन में किसी भी गाने को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है. सिर्फ एक क्लिक में आप किसी भी गाने को अपने फोन में डाल सकते हैं. ऐसा कोई भी चीज नहीं है जिसको आप जियो फोन में डाउनलोड न कर सको. बस आपको उसकी थोड़ी सी प्रोसेस आना चाहिए.

ये भी पढ़ें - 

निष्कर्ष

में आशा करता हूँ की आप लोगों को Jio Phone में Video Download कैसे करे Youtube से समझ में आ गया होगा. इस जानकारी के साथ साथ मेने आपको जियो फोन में कोई भी वीडियो डाउनलोड कैसे करें और जियो फोन में Songs कैसे डाउनलोड करें की भी विस्तृत जानकारी दी. यदि कहीं किसी भी प्रकार की परेशानी आये तो कमेंट करके जरूर पूछें.

वीडियो डाउनलोड करने की प्रोसेस बहुत ही आसान है. यदि आपको यूट्यूब से विडियो डाउनलोड करना है तो सिंपल वीडियो प्ले करके उसकी लिंक में m की जगह ss लिख देना है और आपका वीडियो डाउनलोड हो जाएगा.

अब यदि आपको कोई भी वीडियो या गाने डाउनलोड करना है तो बस गूगल में जाकर किसी भी एक साइट पर जाएँ और अपना गाना या वीडियो डाउनलोड करें. यदि कहीं दिक्कत आये तो कमेंट करें और पूछें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)