जियो फोन में WhatsApp कैसे इनस्टॉल करें

0

Jio Phone में WhatsApp कैसे Install करें बहुत से जियो फ़ोन यूजर्स का यही सवाल है. यदि आप भी एक जियो फ़ोन यूजर हैं और आपको भी जियो फोन में व्हाट्सएप इंस्टाल कर कैसे चालू करें  की जानकारी चाहिए तो जानने का इससे अच्छा मौका नहीं मिलेगा. इस पोस्ट के अंदर आपको इस सवाल से रिलेटेड सभी आवशयक जानकारी दी जाएगी ताकि आपको दोबारा कहीं और से जानकारी न लेना पड़े. जिन लोगों के फोन में व्हाट्सएप नहीं है वे लोग जरूर इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

आज का जो समय है वो इतना फास्ट हो चूका है की आप इंटरनेट पर किसी भी एक ऐप को डाउनलोड करें और दुनियां में किसी भी कोने में बैठे अपने दोस्त या रिश्तेदार से एक किलिक में बात कर सकते हैं. इन सभी कम्युनिकेशन ऐप में सबसे ज्यादा व्हाट्सएप का योगदान रहा है. यदि एंड्राइड फ़ोन है तो कोई भी व्हाट्सएप इंस्टॉल कर सकता है पर जीओ फ़ोन में व्हाट्सएप कैसे इंस्टाल होता है जानिये आगे इस पोस्ट में.

jio phone me whatsapp install kaise kare

जियो फोन में WhatsApp कैसे इनस्टॉल करें

ये बात तो सबको पता है पर फिर भी बता दूं कि जिओ फोन जिस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है उसका नाम है काइओएस (KaiOS). काईओएस को काईओएस टेक्नोलॉजी द्वारा तैयार किया गया था. इस ऑपरेटिंग सिस्टम को सबसे पहले 2017 में जियो फोन में डाला गया था जिसमे 4जी, एलटीई आदि की सुविधा दी गई थी.

जिसके पास पुराना जियो फ़ोन था उनको अच्छे से मालूम होगा कि शुरू में जब ये फोन बाजार में उतारा गया था तो उसमे व्हाट्सऐप या कोई भी बाहरी ऍप नहीं चलती थी क्योंकि पहले वाले फोन में कोई भी ऐप इंस्टॉल करने के लिए कोई भी ऐप स्टोर मौजूद ही नहीं था जैसे एंड्राइड फ़ोन में कोई भी ऐप आप गूगल प्ले से और एप्पल फोन में एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर इंस्टाल कर सकते थे. 

लेकिन आज जियो फोन को पूरी तरह से अपडेट कर दिया गया है जिसमे आपको जियो स्टोर के नाम से एक ऐप स्टोर मिल जाती है जिसमे आप कोई भी ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं.

जियो फोन में WhatsApp कैसे इनस्टॉल करें

सबसे पहले आप अपने जिओ फोन को अपडेट कर लें ताकि कोई भी लेटेस्ट वर्जन आपसे छूट न जाए. तो चलिए शुरू करते हैं.

1. सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग में जाएं और और चेक करें की आपका फोन अपडेटेड है या नहीं या फिर फोन के मैं मेनू में जाएं और देखें की उसमे जियो स्टोर दिख रहा है या नहीं यदि नहीं तो फिर अपडेट कर लें नहीं तो आपके फोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल नहीं होगा.

2. अब मान लेते है आपने अपने फोन को अपडेट कर लिया है या पहले से अपडेट है. इसके बाद मेनू में जाकर जिओ स्टोर को ओपन करें और उसमे जंहा भी व्हाट्सएप दिखे उस पर क्लिक कर दें.

3. व्हाट्सएप पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नयी विंडो खुल जायेगी और आप देखेंगे कि इसमें एक जगह इन्स्टाल लिखा हुआ है. तो आपको Ok के बटन को दबा देना है जिससे व्हाट्सएप आपके फोन में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा.

4. जैसे ही व्हाट्सएप आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा वैसे ही अपने आप इन्स्टाल भी हो जाएगा जिसको आप अपने मोबाइल के मेनू में देख सकते हैं. 

5. अब आपको इसका यूज करना है तो अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर कर लीजिए जिसकी प्रोसेस काफी आसान है. इंस्टॉल होने पर जो भी परमिशन मोबाइल में मांगी जाए उसे एक्सेप्ट कर लीजिये.

जियो फोन में व्हाट्सएप इंस्टाल कर अपडेट कैसे करें

देखिये आपने अभी अभी व्हाट्सएप को अच्छे से अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर लिया है तो अभी तो कोई अपडेट नहीं होगी क्योंकि आपने अभी लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल किया है पर भविष्य में जब भी आपका फ़ोन अपडेट लाएगा तो इसे जरूर अपडेट कर लें.

जियो फोन में हर ऐप का हर महीने कोई न कोई अपडेट जरूर आता है जिसको आप सेटिंग में जाकर चेक कर सकते हैं. तो आप ध्यान रखें की आपको समय समय पर अपडेट चेक करते रहना है ताकि हर ऐप आपके मोबाइल में अच्छे से काम करती रहे.

मेने जियो फोन में व्हाट्सएप अपडेट के लिए एक अलग से पोस्ट लिखी है जिसमें आपको सम्पूर्ण प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप मिल जायेगी जिसकी लिंक नीचे दी गई है. इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपको अपडेशन की पूरी प्रोसेस एक एक पॉइंट के साथ मिल जायेगी. इस लिंक की प्रोसेस से आप व्हाट्सएप के अलावा सभी जियो फोन की एप को भी अपडेट कर सकते हैं

जियो फोन में व्हाट्सएप अपडेट की प्रोसेस जानेंजिओ फ़ोन में WhatsApp Update कैसे करे

जियो फ़ोन में इनस्टॉल व्हाट्सएप को अनइंस्टाल कैसे करें

वैसे तो कोई भी व्यक्ति एक बार अपने फोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल कर लेता है तो कभी भी अनइंस्टाल नहीं करता है क्योंकि ये एक ऐसा साधन है जिसमे आप चेटिंग से लेकर फाइल को भी इधर उधर कर सकते हैंपर आपके साथ कभी ऐसा समय आता है जब आपको अपने फोन से व्हाट्सएप को हटाना पढ़े तो इसकी भी प्रोसेस काफी आसान है. 

जिस तरह से आप व्हाट्सएप को अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर लेते हैं वैसे ही आसानी से इसे अपने फोन से हटा भी सकते हैं. अपने जियो फोन से व्हाट्सएप अनइंस्टाल करने के लिए सबसे अफ्ले मोबाइल के मेनू में जाएं और जिओ स्टोर को ओपन करें तथा इसमें व्हाट्सएप को खोजकर ओपन कर लें. व्हाट्सएप ओपन होगा तो उसमें बीच में नीचे की तरफ Uninstall का बटन दिखाई देगा जिसको दबाकर आप अपने फोन से व्हाट्सएप को हटा सकते हैं.

निष्कर्ष

तो आखिरकार हमने आज की इस पोस्ट से Jio Phone में WhatsApp कैसे Install करें जान लिया साथ में हमने जियो फोन में व्हाट्सएप इंस्टाल कर अपडेट कैसे करें और जियो फ़ोन में इनस्टॉल व्हाट्सएप को अनइंस्टाल कैसे करें भी जान लिया. उम्मीद करता हूँ की आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा यदि हाँ तो इसे शेयर जरूर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)