Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

केवल 10 मिनिट में UPI ID कैसे बनायें

केवल 10 मिनिट में UPI ID कैसे बनायें - UPI ID Kaise Banaye in 10 minutes आज का विषय आपने पढ़ ही लिया होगा. इसी टॉपिक की लेकर आज हम बात करने वाले हैं और साथ में आपको यूपीआई आईडी के फायदे भी बताएंगे. इस पोस्ट के तहत में आपको भीम यूपीआई आईडी कैसे बनायें, फ़ोन पे यूपीआई आईडी कैसे बनायें और अमेजॉन यूपीआई आईडी कैसे बनायें की जानकारी देने वाला हूँ, तो आप पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

वर्तमान समय की बात की जाये तो लगभग हर स्मार्टफोन यूजर यूपीआई से पेमेंट करता है. नगद पेमेंट करना या किसी और तरीके से पेमेंट करना से आसान है यूपीआई पेमेंट. यही कारण है की आज पेमेंट करने का ये तरीका भारत सहित पूरी दुनियां में बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है. सरकार भी यूपीआई को ज्यादा महत्व दे रही है. जब इतनी सुविधा है तो क्यों न हम जान लें की केवल 10 मिनिट में UPI ID कैसे बनायें - UPI ID Kaise Banaye in 10 minutes

10 minit me upi id kaise banaye

केवल 10 मिनिट में UPI ID कैसे बनायें

यदि आप यूपीआई की बात करें तो इसके जरिये आप मोबाइल रिचार्ज, रेल टिकट, फ्लाइट टिकट, हर तरह के बिल और लोन आदि कर सकते हैं. आपको याद होगा कि एक समय ऐसा भी आया था जब सरकार ने पुराने 500 और 1000 के नोट बंद कर दिए थे तब लेन देन लागग बंध हो गया था. तभी से सरकार ने यूपीआई पर जोर देना शुरू कर दिया था.

यूपीआई से आप फास्ट और सुरक्षित पेमेंट कर सकते हैं किसी भी खाते में और किसी से भी पैसा आप ले भी सकते हैं. ये इतना सरल और सस्ता पैसे ट्रांसफर करने का साधन है जो बिलकुल फ्री में दिया जाता है और कोई भी इसे आसानी से यूज कर सकता है.

यदि आप अपने मोबाइल में यूपीआई आईडी बना लेते हैं तो आप कहीं से भी कुछ भी खरीद सकते हैं चाहे आपकी जेब में एक भी पैसा न हो और आपको पैसा निकालने के लिए किसी भी बैंक में जाने की जरूरत नहीं होती है, बस आप अपना अकाउंट इस आईडी से लिंक कर लें और पैसे ले और दे सकते हैं तो चलिये जानते हैं केवल 10 मिनिट में UPI ID कैसे बनायें - UPI ID Kaise Banaye in 10 minutes

UPI ID क्या है और ID बनाने के लिए क्या क्या चाहिए

सबसे पहले आपको बता दें कि यूपीआई  का फुल फॉर्म Unified Payment Interface Identity (एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस पहचान) होता है. आपको बता दें की इसे दोसरे नाम से भी जाना जाता है जिसका नाम है Virtual Payment Address (आभासी भुगतान पता).

यूपीआई आईडी को ऐसे समझें की यह एक प्रकार का आपका पता यानी एड्रेस होता है जो यूपीआई पर आपकी पहचान होती है. उदाहरण के लिए आप फेसबुक चलाते हैं तो लॉगिन होने के लिए आपसे ईमेल आईडी या फोन नंबर मांगा जाता है तो ईमेल और फोन आपका आईडी यानी पहचान होती है ठीक उसी प्रकार से यूपीआई आईडी भी आपकी एक तरह की पहचान होती है.

UPI ID बनाने के लिए क्या क्या होना आपके पास चाहिए

जब आप किसी भी चीज की शुरुआत करते हैं तो आपको कुछ न कुछ सामग्री की जरूरत जरूर पड़ती है, उसी तरह से आपको यूपीआई आईडी के लिए भी कुछ जररत पढेगी जिसकी लिस्ट नीचे दी गई है.

6 तरीके से अपने Bank Account से आधार कार्ड लिंक कैसे करें

  • सबसे जरूरी है कि आपके पास किसी भी एक बैंक का अकाउंट होना चाहिए.
  • आपके इस बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए.
  • इस मोबाइल नंबर में कम से कम 1 रुपये का रिचार्ज जरूर रखें. मंथली प्लान से काम नहीं चलेगा. क्योंकि जब आप यूपाई आईडी बनाते हैं तो बैंक से एक कंफमशन मेसेट आपको करनाहोता है जिसके लिए मैं बैलेंस फोन में होना चाहिए.
  • आपके पास एक अच्छा सा एंड्राइड या आईओएस मोबाइल होना चाहिए.
  • मोबाइल में इंटरनेट या डेटा प्लान होना चाहिए.
  • आपके पास बैंक का एटीएम कार्ड होना भी जरूरी है.

यदि आपको नहीं पता है कि बैंक अकाउंट में मोबाइल नमबर कैसे रजिस्टर करें तो लिंक पर क्लिक करें = > Online और Offline बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करे

यदि आपके पास एटीएम या डेबिट कार्ड नहीं है तो आप बिना डेबिट कार्ड के भी यूपीआई पिन बना सकते हैं जिसकी लिंक दी गई है. = > बिना डेबिट कार्ड के उपि या UPI पिन कैसे बनाये ?

केवल 10 मिनिट में UPI ID कैसे बनायें

यूपीआई आइडी बाने के लिए सबसे पहले मोबाइल का डाटा चाहू कर लें और गूगल प्ले स्टोर पर जाकर कोई भी एक यूपीआई ऐप डाउनलोड कर लें. नीचे में सभी यूपी आई की प्रोसेस बताने वाला हूँ तो आप जिस भी ऐप पर आईडी बनाना चाहते हैं बना लें. आप सभी ऐप पर यूपीआई आईडी बना सकते हैं.

एक बात जरूर याद रखें की आपको मोबाइल में वही सिम डालना है जो बैंक से लिंक हो. इसके बाद आप अपना बैंक सिलेक्ट कर लें फिर बैंक के द्वारा आपका मोबाइल नंबर एसएमएस के जरिये वेरिफाई किया जाएगा. 

अब आपकी एक आईडी बकर तैयार हो जाती है जो your name or [email protected] प्रकार की दिखती है. यदि आपको यह पसंद नहीं है तो इसे बाद में बदल भी सकते हैं.

इस प्रक्कर से आप अपनी यूपीआई आईडी बना सकते हैं किसी भी एक ऐप पर. सभी ऐप की आईडी बनाने की प्रोसेस सेम होती है, थोड़ा बहुत फर्क है जो में आपको नीचे विस्तार से बताने वाला हूँ.

Bhim UPI ID कैसे बनायें

भीम सरकार द्वारा तैयार किया गया ऐप है. यदि आप इसको पहली बार अपने मोबाइल में इनस्टॉल करते हैं तो आपको कैश बैक और ऑफर्स भी दिए जाते हैं. तो चलिये जानते हैं इसकी प्रोसेस के बारे में.

bhim upi id kaise banaye

1. सबसे पहले प्ले स्टोर में जाकर भीम यूपीआई सर्च करें और फिर डाउनलोड करने के बाद मोबाइल में इनस्टॉल करें.

2. अब आप इस ऐप को ओपन करें और अपनी पसंद की भाषा को सिलेक्ट करें.

3. यदि आपके मोबाइल में दो सिम हैं तो वो सिम सिलेक्ट करें जो बैंक अकाउंट से लिंक है.

4. सिम सिलेक्ट करने के बाद आप पिन बनाएं जिसको डालने पर ऐप ओपन होती है. इसमें आप फिंगर प्रिंट्स भी ऐड कर सकते हैं.

5. अब आपके सामने बैंक सिलेक्ट करने का ऑप्शन आएगा तो दिए गए बैंक लिस्ट में से अपना बैंक सिलेक्ट करें.

6. बैंक सिलेक्ट करने के बाद आपका मोबाइल नंबर बैंक वेरिफाइ करेगी ओटीपी के माध्यम से.

7. जैसे ही आपका मोबाइल नंबर बैंक वेरिफाई कर लेती है तो आपका अकाउंट ऐप में दिखने लगता है. इसमें आपके एकाउंट नंबर के लास्ट के 4 डिजिट दिखते हैं.

8. अब आप अपने अकाउंट नंबर पर क्लिक कर दें और आपके सामने डेबिट कार्ड ऐड करने का ऑप्शन आएगा. डेबिट कार्ड ऐड करने के लिए आपको उसके ऊपर लिखे नंबर डाल देना है एवं एक्सपाइयारी डेट तथा CVV नंबर डाल देना है जिससे आपका डेबिट कर ऐड हो जाएगा.

9. डेबिट कार्ड ऐड होने के बाद आपको 6 अंकों का यूपीआई पिन सेट कर देना है. ये पिन आपको हमेशा याद रखना क्योंकि इसके बिना पेमेंट नहीं कर सकते हैं. जब आप किसी को पेमेंट भेजते हैं तो इसे हर बार डालना होता है.

10. तो लीजिए आपकी भीम यूपीआई आईडी बन चुकी है जिसको आप प्रोफाइल में जाकर देख एवं चेंज भी कर सकते हैं.

फ़ोन पे यूपीआई आईडी कैसे बनायें

ये भारत में सबसे ज्यादा यूज होने वाला ऐप है जिससे आप पैसे ट्रांसफर करने के आलावा भी बहुत से काम कर सकते हैं. तो चलिए इसे भी बनाना सीखें.

phone pe upi id kaise banaye

1. पहले की तरह आप गूगल प्ले स्टोर से फ़ोन पे ऐप को डाउनलोड एवं इनस्टॉल करें.

2. अब आप अपना मोबाइल नंबर डालें जो बैंक से लिंक है और Proceed पर क्लिक कर दें.

3. अब बैंक से मोबाइल नंबर वेरिफाई करने के लिए एक ओटीपी आएगा एसएमएस के जरिये इसको डालकर वेरिफाई कर दें.

4. यहाँ पर आपका केवल फ़ोन पे अकाउंट बन चूका है पर अब आपको यूपीआई आईडी बना है जिसके लिए आपको Profile पर क्लिक करना है.

5. प्रोफाइल में आपको बैंक अकाउंट सिलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा, तो जो आपका बैंक है उसे चुन लें Add Bank Account पर क्लिक करके.

6. बैंक अकाउंट सिलेक्ट करने के बाद अब वो नंबर सिलेक्ट करें जो बैंक में रजिस्टर है.

7. अब आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई किया जाएगा और वेरीफाई होने के बाद आपकी फ़ोन पे यूपीआई आईडी बन जायेगी जिसे आप बदल भी सकते हैं. 

8. अगले स्टेप में आपको अपने एटीएम या डेबिट कार्ड की डिटेल भरनी है तो जो भी पूछजाए उसे भरदें.

9. डिटेल भरने के बाद प्रोसीड पर क्लिक कर आगे बढ़ें. इसके बाद आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा जिसको दाल के यूपीआई पिन बनालें जो की 6 अंक का होगा.

10. लीजिये आपकी फ़ोन पे की आईडी भी बन चुकी है. 6 अंक का पिन जरूर ध्यान रखें ताकि लेन देन होने में कोई रुकावट न आये

अमेजॉन और गूगल पे यूपीआई आईडी कैसे बनायें

मेने आपको दो आईडी बना के दिखा दी हैं. गूगले पे और अमेज़न की प्रोसेस भी ऊपर की तरह बिल्कुल सेम है.दोनों में ही सबसे पहले आपको ऐप  डाउनलोड और इनस्टॉल करना है.

1. अब दोनों ही ऐप्स  में अपना मोबाइल नंबर डालें जो बैंक में रजिस्टर है.

2. अब बैंक आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर वेरीफाई करेगा जो कि एक एसएमएस केमाध्यम से किया जाएगा.

3. अब दोनों ऐप्स की प्रोफाइल में जाएं और अपणाबनक सर्च करें और सिलेक्ट करें.

4. बैंक एकाउंट सिलेक्ट करने के बाद आपको वो सिम सिलेक्ट करना है जो बैंक में जुड़ी है.

5. आपने जो सिम चुनी है उसे बैंक द्वारा वैरिफाई किया जाएगा और आपका अमेज़न और गूगल पे पर अकाउंट बन जाएगा.

6. दोनों ही ऐप्स में अपना डेबिट  कार्ड डिटेल भरें जैसा की ऊपर भर चुके हैं.

7. डेबिट कार्ड की डिटेल भरने के बाद 6 अंकों का यूपीआई पिन बना लें.

8. इतना करते ही आपका अमेज़न और गूगल पे यूपीआई अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा. अब आप किसी से भी लेन देन कर सकते हैं या बिजली बिल सहित अन्य बिल भी पे कर सकते हैं. ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं यूपीआई से.

UPI ID बनाने के फायदे क्या हैं और कहाँ प्रयोग होती है

यदि आप इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग का यूज करते हैं तो आपके लिए यूपीआई काफी आसान हो जाएगा क्योंकि ये दोनों के मुकाबले कई मामलों में बेहतर और सरल तथा सस्ता है लेन देन है. यदि आप यूपीआई आईडी बना लेते हैं तो इसके फायदे नीचे दिए गए हैं.

UPI ID बनाने के फायदे

1. यदि आप यूपीआई आईडी बना लेते हैं तो आप किसी भी यूपीआई आधारित पेमेंट ऐप से  किसी भी वक्त लेन देन कर सकते हैं.

2. यूपीआई आईडी से आप किसी को भी पैसे भेज सकते हैं या ले सकते हैं.

3. इसमें यदि आप किसी को पैसे भेजते हैं या लेते हैं तो किसी भी प्रकार एक्सट्रा चार्ज नहीं देना होता है.

4. यूपीआई आईडी के जरिये आप एक दिन में 1 लाख तक का लेन देन कर सकते हैं.

5. यदि आपको किसी को पैसा भेजना है तो आपको सिर्फ उसकी यूपीआई आईडी या मोबाइल नंबर पता हो पैसा चला जाएगा.

6. आईएफएससी कोड का यूज करके अकाउंट नंबर डालकर भी आप किसी को पैसा भेज सकते हैं.

UPI ID कहाँ प्रयोग होती है

आप किसी यूपीआई एप का प्रयोग करते होंगे तो आपको इसके प्रयोग के बारे में मालूम होगा. यदि आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो नीचे हम आपको बताने जा रहे हैं तो ध्यान से पढ़ें

यूपीआई का प्रयोग करके किसी भी व्यक्ति को बड़े ही आसानी से पैसे भेजे जा सकते हैं और उससे पैसे प्राप्त भी किए जा सकते हैं. यूपीआई ID का प्रयोग करके आप अलग अलग दुकानों में मर्चेंट पेमेंट भी कर सकते हैं. यूपीआई का प्रयोग करके पोस्टपेड, इलेक्ट्रिसिटी, क्रेडिट कार्ड, इत्यादि किसी भी प्रकार का बिल पेमेंट किया जा सकता है.

यूपीआई का प्रयोग करके आप अपना मोबाइल, डीटीएच, डाटा कार्ड, ब्रॉडबैंड, फास्टैग, मेट्रो कार्ड, इत्यादि भी रिचार्ज कर सकते हैं. यूपीआई से आप मूवी टिकट, फ्लाइट टिकट, रेलवे टिकट, बस टिकट, इवेंट टिकट, इत्यादि की बुकिंग कर सकते हैं.

यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं और उस शॉपिंग वेबसाइट पर यूपीआई के जरिए पेमेंट करने की सुविधा दी गई है तो आप यूपीआई का प्रयोग करके ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं.यूपीआई से आप ट्रेडिंग, म्यूचुअल फंड, स्टॉक, गोल्ड, बॉन्ड या अन्य प्रतिभूतियों में निवेश कर सकते हैं.

यूपीआई के जरिए आप किसी भी प्रकार का इंश्योरेंस भी खरीद सकते हैं और उसके किस्तों का भुगतान कर सकते हैं. यूपीआई का प्रयोग करके आप किसी भी ऐप का सब्सक्रिप्शन या किसी गेमिंग ऐप में गेम खेलने के लिए पैसे जोड़ सकते हैं.

निष्कर्ष

केवल 10 मिनिट में UPI ID कैसे बनायें आपको समझ में आ गया होगा साथ ही भीम यूपीआई आईडी कैसे बनायेंफ़ोन पे यूपीआई आईडी कैसे बनायें और अमेजॉन यूपीआई आईडी कैसे बनायें भी जान गए होंगे. जानकारी सही लगी हो तो इसे  शेयर जरूर करें एवं कमेंट  करके बताएं की पोस्ट में कुछ कई तो नहीं है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ