Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Google Map से जानें की मैं किस जगह पर हूं और मेरा घर कहां है

गूगल अपने यूजर्स के लिए हर समय नयी नयी तकनीक लाता रहता है जिनसे हमारे बहुत से काम बहुत आसान हो चुके हैं. वैसे तो गूगल पर बहुत सारे लोग कई तरह के प्रश्न पूछते हैं जैसे मैं किस जगह पर हूं और मेरा घर कहां है एवं अपने और दूसरे के घर का नक्शा कैसे देखें Google Map से और सेटेलाइट के द्वारा अपना और दूसरे का घर कैसे देखें आदि . यदि आप गूगल पर टाइप नहीं कर सकते तो अब बोलकर कुछ भी सर्च कर सकते हैं आपको तुरंत जबाब मिल जाता है.

आपके मन में कभी न कभी ये सवाल जरूर आता होगा कि गूगल ये सब कैसे कर लेता है तो आपको बता दूँ की ये सब इसका गूगल असिस्टेंस करता है. गूगल असिस्टेंस गूगल की ही एक सर्विस है जो सभी की जानकारी अपने पास सेव रखता है और हमें फ़टाफ़ट जबाब दे देता है. Google Map से जानें की मैं किस जगह पर हूं और मेरा घर कहां है आप बहुत हीआसानी से जान सकते हैं.

ME KIS JAGAH PAR HU AUR MERA GHAR KAHA HAI

मैं किस जगह पर हूं और मेरा घर कहां है

यदि आपको लेटेस्ट तकनीक के साथ आगे बढ़ना पसंद है तो आपको गूगल की इस तकनीक के बारे में जरूर जानना होगा और अपडेट रहना होगा. हम इस पोस्ट में ये जानेंगे कि गूगल हर प्रश्न का उत्तर कैसे दे पाता है और इतने सारे आंसर वो रखता कहाँ पर है.

इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी टैक्नीक्स हैं जिनसे बहुत सारे लोग अभी भी अनजान हैं, यही कारण है कि लोग इस तरह की तक्नीकस का यूज नहीं कर पाते हैं. गूगल का सहारा लेकर आप अपने किसी भी प्रश्न का उत्तर पा सकते हैं महज कुछ ही सेकंड्स में. जैसे आप गूगल पर लिखते हैं की Google Map से जानें की मैं किस जगह पर हूं और मेरा घर कहां है एवं अपने और दूसरे के घर का नक्शा कैसे देखें Google Map से और सेटेलाइट के द्वारा अपना और दूसरे का घर कैसे देखें तो आपको तुरंत ही इनका जबाब मिल जाएगा.

इसी तरह से आप गूगल से किसी हीरो, हीरोइन का नाम राजनेता का नाम, किसी देश विदेश का नाम और भी अपने निजी प्रश्न पूछ सकते हैं. गूगल आपके हर क्वेश्चन का सही और सटीक जबाब तुरंत दे देगा.

मैं किस जगह पर हूं और मेरा घर कहां है जानने के लिए क्या करना होगा

आप इस पोस्ट तक आये हैं तो आपको जानना है की मैं किस जगह पर हूं और मेरा घर कहां है तो सबसे पहले इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंस ऐप को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होगा. इनस्टॉल करने के बाद इसमें अपने ईमेल आईडी से लॉगिन करना होगा Okay Google या Hello Google बोलकर इस ऐप को एक्टिवेट करना होगा.

अब आपको गूगल से बोलना है की मैं किस जगह पर हूं और मेरा घर कहां है, यदि आपको आपका उत्तर मिल जाता है तो बहुत अच्छी बात है और नहीं मिलता है तो आपको अपने घर की डिटेल इसमें सेव करनी होगी.

नीचे में आपको स्टेप बाय स्टेप बताने वाला हूँ कि गूगल असिस्टेंट ऐप में अपने घर की डिटेल कैसे जोड़ें. ध्यान पूर्वक पढ़ें वही करते जाएँ जो आपको बताया जा रहा है.

1. सबसे पहले यदि आपके पास एंड्राइड फ़ोन है तो गूगल प्ले स्टोर में जाएं और एप्पल का फोन है तो एप्पल स्टोर में जाएं और वहां पर Google Assistant सर्च करें.

2. अब इस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लें फिर इनस्टॉल कर लें.

3. जब ये ऐप आपके मोबाइल में इंस्टॉल हो जाए तो इसे ओपन करें और उसमे Okay Google या Hello Google बोलकर गूगल इसे एक्टिवेट कर लें.

4. अब आप गूगल से पूछें कि मैं किस जगह पर हूं और मेरा घर कहां है यदि आपको जबाब नहीं मिलता है तो उसके पास आपका घर रजिस्टर नहीं है जिसको आप आगे स्टेप्स  की मदद से सेव कर सकते हैं.

5. अपने घर का पता इस ऐप में डालने के लिए Assistant Profile पर क्लिक करें.

6. अब आपको स्क्रॉल डाउन करके नीचे आना है करना है और You (Your Information and Personal Preferences) ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

7. अब आपके सामने एक नया पेज दिखेगा जसिमे आपको our Places पर क्लिक करना है.

8. इसके बाद आपको के Add a New Place ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

9. आप Add a New Place के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने दो बॉक्स आएंगे पहले बॉक्स में अपना एड्रेस डाले और दूसरे वाले बॉक्स में अपने जगह का नाम लिखे जैसे घर, जिम या स्कूल आफिस वगैरह. इसके बाद Ok पर क्लिक करें.

10. लीजिये आपके घर ऑफिस या स्कूल का पता गूगल के पास हमेशा के लिए सेव हो चूका है अब आप गूगल से जब भी पूछेंगे  मैं किस जगह पर हूं और मेरा घर कहां है तो आपको तुरंत जबाब मिलेगा.

आप चाहें तो अपने स्कूल, घर, ऑफिस आदि का भी पता यहाँ पर सेव कर सकते हैं. 

इस समय मैं किस जगह पर हूं कैसे जानें

अब आप ये भी जान सकते हैं की इस समय मैं किस जगह पर हूं तथा मेरी लोकेशन इस समय क्या है वो भी एक सेकंड के अंदर. गूगल का जो मेप है उससे आप कोई भी स्थान की लोकेशन जान सकते हैं बड़ी ही आसानी से. पर यदि आपको ये न पता हो की अभी आप कहाँ हैं तो कोई दिक्कत नहीं है वो भी जान सकते हैं.

is samay me kis jagah par hu

आपको अपनी ही लोकेशन जानने का पूरा तरिका आपको मेने नीचे दे दिया है जिसको पढ़के आप अपनी ही लोकेशन जान सकते हैं. स्टेप के साथी आगे बढ़ें ताकि आपको एक बार में जानकारी समझ में आ सके.

1. सबसे पहले यदि आपने अपने मोबाइल में गूगल मैप डाउनलोड नहीं किया है तो लिंक Download Google Maps पर क्लिक करके इनस्टॉल कर लें.

2. गूगल मेप के इनस्टॉल होने के बाद इसे ओपन करें.

3. जैसे ही आप मैप को खोलते हैं वैसे ही एक नीला बिंदु मेप पर आपकी लोकेशन दिखायेगा, यदि नहीं दिखाता है तो वहीँ पर करंट लोकेशन सेट करने का ऑप्शन मिलता है तो अपनी अभी किलोकशन सेट कर लें.

4. अब अपने मोबाइल में लोकेशन ऑप्शन को चालू करलें. लोकेशन चालू होते ही आपको तुरंत पता चल जाएगा की आप कहाँ पर हैं.

ये बहुत ही आसान तरीका है जिसके द्वारा आप जान सकते हैं कि इस समय में कहाँ पर हूँ. आज के डिजिटल युग में जिसके पास एंड्राइड फ़ोन है समझलो आपके पास पूरी दुनियां का नक्शा है. आप एक जगह पर बैठकर जान सकते हैं की कौन सी जगह कहाँ है और आपसे कितनी दूरी पर है.

अब आपको ये सब मैं किस जगह पर हूं और मेरा घर कहां है एवं अपने और दूसरे के घर का नक्शा कैसे देखें Google Map से और सेटेलाइट के द्वारा अपना और दूसरे का घर कैसे देखें दोबारा इंटरनेट पर सर्च नहीं करना पड़ेगा.

निष्कर्ष

यह पूरी पोस्ट मैं किस जगह पर हूं और मेरा घर कहां है के बारे में थी. अब तो आप जान गए होंगे कि हम गूगल से सब कुछ पूछ सकते हैं. सभी लोग गूगल से अक्सर पूछते हैं की मेरा दोस्त कहाँ है, मेरा नाम क्या है आदि तो आपको बता दूँ की ये सभी प्रश्न गलत हैं, गूगल से सही तरीके से पूछने की प्रोसेस है की आप गूगल से बोलो की Ok Google मैं किस जगह पर हूं और मेरा घर कहां है आपको फटाक से जबाब मिलेगा.

यदि आपको इस पोस्ट की जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट करके जरुर बताएं और कोई प्रश्न हो आपके मन में तो भी बताएं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ