अपने मोबाइल में यूट्यूब से शार्ट वीडियो डाउनलोड कैसे करे?

0

क्या आप ये सोच रहे हैं कि अपने मोबाइल में यूट्यूब से शार्ट वीडियो डाउनलोड करना मुश्किल काम है तो आप बिलकुल गलत हैं. ये काम आप कुछ ही सेकंड्स में कर सकते हैं. में आज आपको यही बताने वाला हूँ जिसमे बहुत ही सिंपल स्टेप्स हैं जिनको फॉलो करके यूट्यूब से किसी भी शार्ट वीडियो को मोबाइल में डाउनलोड किया जा सकता है. 

अपने यूजर्स के लिए नए नए फीचर्स लाने में यूट्यूब भी कम नहीं है. साल 2021 में यूट्यूब ने इसे अपने यूजर्स के लिए रोलआउट किया था और यह इंस्टग्राम रील्स जैसा ही फीचर है. यूट्यूब शार्ट सभी को देखना पसंद है पर यूट्यूब से शार्ट वीडियो डाउनलोड कैसे करे यह अभी भी कुछ यूजर्स को जानकारी नहीं है. तो चलिए इस जानकारी को विस्तार से समझते हैं.

youtube short video download kaise kare

यूट्यूब शार्ट वीडियो क्या होते हैं?

सबसे पहले इसके नाम में जो शार्ट शब्द है शार्ट इससे ही अंदाजा लगा सकते हैं कि जो वीडियो कम समय के होते हैं उनको शार्ट वीडियो कहते हैं. इन वीडियो की अवधि 1 मिनट से भी कम की होती है. पहले टिकटोक को शार्ट वीडियो के लिए जाना जाता था पर जब ये भारत में बन हुआ तो इंस्टाग्राम और यूट्यूब शार्ट ने इसकी जगह ले ली.

यह आज कल बहुत ट्रेंड में चलते हैं और लोग इनको देखना काफी पसंद करते हैं. आज बात करें मनोरंजन की तो यूट्यूब शार्ट वीडियो सबसे ज्यादा पसंद किये जाते हैं. 60 सेकंड के विडियो में लोग ऐसे मनोरंजित होते हैं की लम्बे वीडियो में शायद न हों.

एक बहुत बड़ा मनोरंजन का साधन हैं यूट्यूब शार्ट वीडियो जिनको लोग डाउनलोड करना चाहते हैं. आप इन वीडियो के द्वारा पैसे भी कमा सकते हैं और कई लोग इन छोटे छोटे वीडियो से अच्छे खासे पैसे भी बना रहे हैं. तो चलिए शुरू करते हैं.

यूट्यूब पर किस तरह के शार्ट वीडियो डाल सकते हैं?

आपको बता दें कि शार्ट वीडियो का चलन टिकटोक के बाद सबसे पहले इंस्टाग्राम ने शुरू किये थे, इसके बाद जब यूट्यूब ने देखा कि यह काफी पसंद किये जाते तो साल 2021 में यूट्यूब ने भी इसे अपने प्लॅटफॉर्म में जोड़ दिया. जब से यूट्यूब ने इसे जोड़ा तब से यह काफी ज्यादा फेमस हो गया. अब तो फेसबुक ने भी इसे यूज करना शुरू कर दिया है.

आपको बता दें कि यूट्यूब पर आप कॉमेडी, शिक्षा, तकनीक और बाकी सभी केटेगिरी के शार्ट वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं. यह शार्ट वीडियो कभी कभी इतने ज्यादा पसंद किये जाते हैं कि बहुत जल्दी वायरल होते हैं. 

अब आपके मन में आ रहा होगा की यूट्यूब से शार्ट वीडियो डाउनलोड कैसे करे तो आगे आपको एंड्राइड और आईओएस पर इन वीडियो को डाउनलोड करने का प्रोसेस बताया जायेगा. पोस्ट के साथ बने रहें - 

यूट्यूब से शार्ट वीडियो डाउनलोड कैसे करे - एंड्राइड में

आपको बता दें कि अभी यूट्यूब पर ऐसा कोई ऑफिशियल फीचर नहीं जोड़ा गया है जिससे आप सीधे मोबाइल में यूट्यूब शार्ट वीडियो डाउनलोड कर सकें. इसके लिए हमें किसी एक वेबसाइट का सहारा लेना होगा. कुछ सिंपल स्टेप्स फॉलो कर आप यूट्यूब शॉर्ट डाउनलोड कर सकते हैं - 

1. सबसे पहले आपको मोबाइल में यूट्यूब ऐप को ओपन कर लेना है

2. अब शार्ट वीडियो को ओपन करें और जो भी वीडियो आपको डाउनलोड करना है, शेयर बटन पर क्लिक्क कर दें.

youtube short video download kaise kare step 2

3. इसके बाद Copy link पर क्लिक करके इस शोर्ट विडियो की लिंक को कॉपी कर लें.

youtube short video download kaise kare step 3

4. अब आपको shortsnoob.com नाम की वेबसाइट ओपन करना है और इस शार्ट वीडियो कॉपी लिंक को इसके सर्च बॉक्स में पेस्ट कर देना है (यूट्यूब शार्ट वीडियो डाउनलोड करने के लिए बहुत सारी वेबसाइट हैं, आप दूसरी साईट से भी डाउनलोड कर सकते है, प्रोसेस यही रहेगा).

5. कॉपी लिंक को पेस्ट करने के बाद आपके सामने यूट्यूब शार्ट वीडियो को डाउनलोड करने के कई ऑप्शन होंगे जिसमे आप इस वीडियो को बहुत साड़ी क्वालिटी में डाउनलोड जैसे 360p, 720p और 144p आदि. तो जिस भी क्वालिटी में डाउनलोड करना है उस पर क्लिक कर दें. इमेज में भी दिया है.

youtube short video download kaise kare step 5

6. अब आप चुनी हुई डाउनलोड क्वालिटी पर क्लिक करते हैं तो वीडियो चलना शुरू हो जाता है, इसे डाउनलोड  करने के लिए नीचे थ्री डॉट्स पर क्लिक कर Download बटन पर क्लिक करें जिससे आपका विडियो डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा.

ये भी पढ़ें

यूट्यूब से शार्ट वीडियो डाउनलोड कैसे करे - आईफोन में

एंड्राइड की तरह आईफोन में यूट्यूब शार्ट डाउनलोड नहीं होते हैं इसके लिए अलग वेबसाइट का सहारा लेना पड़ेगा. इस वेबसाइट से आपकी मोबाइल स्क्रीन पर डाउनलोड का बटन दिखने लगता है. वैसे इसे एंड्राइड मोबाइल के लिए भी इस्तिमाल किया जा सकता है - 

निम्लिखित स्टेप्स को फॉलो करके आईफोन में यूट्यूब शार्ट वीडियो डाउनलोड किये जा सकते हैं.

1. पहले आईफोन पर यूट्यूब ऐप को ओपन कर लें.

2. अब यूट्यूब शार्ट वीडियो को चलाएं और जो वीडियो डाउनलोड करना है उसे शेयर बटन पर क्लिक कर उसकी लिंक कॉपी कर लें.

3. इसके बाद आपको किसी भी ब्राउज़र में ytshortsdown.com नाम की साइट खोल लेना है और कॉपी की गई लिंक को इसके सर्च बॉक्स में पेस्ट कर देना है.

youtube short video kaise kare iphone me

4. इसके बाद Start बटन पर क्लिक कर देना है तो अब आपके सामने विभिन्न प्रकार की क्वालिटी आजाएगीं, जिस क्वालिटी में डाउनलोड करना है कर सकते हैं.

5. इतना करने के बाद यूट्यूब शार्ट वीडियो आपके आईफोन में सेव हो जायेगा.

निष्कर्ष

तो आज आपने अपने मोबाइल में यूट्यूब से शार्ट वीडियो डाउनलोड कैसे करे? सीखा जिसके तहत आप एंड्रॉइड और आईफोन में शार्ट वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं. कभी कभी कोई शार्ट वीडियो हमें पसंद आ जाता है जिसे हम भविष्य में यूज करना चाहते हैं या ऐसा कोई शिक्षा से सम्बंधित वीडियो दिख जाए जिसे हम अपने मोबाइल में सेव करना चाहते हैं तो हमें यूट्यूब शार्ट वीडियो डाउनलोड करना आना चाहिए.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)