बिना डेटा या इंटरनेट Connection के यूट्यूब कैसे चलाये ?

0

दोस्तों क्या आप जानते हैं की बिना डेटा या इंटरनेट Connection के यूट्यूब कैसे चलाये ? दोस्तों अक्सर ऐसा होता है कि जब हमारा मन वीडियो देखने का होता है तभी नेटवर्क गायब हो जाते हैं या फिर डाटा ख़त्म हो जाता है. इसीलिए आज में आपको बताने वाला हूँ की बिना डेटा या इंटरनेट Connection के यूट्यूब कैसे देखें. आप सभी एक बात जरूर सोच रहे होंगे की ऐसा कैसे संभव है तो आप बिलकुल सही हैं, पर यूट्यूब ने एक ऐसा फीचर निकाला है जिसमे आप यूट्यूब वीडियो को ऑफलाइन देख सकते हैं.

bina internet connection ke youtube videos kaise dekhe

बिना डेटा या इंटरनेट Connection के यूट्यूब कैसे चलाये ?

सन 2014 में यूट्यूब ने अपने सभी ग्राहकों के लिए एक ऐसा फीचर निकाला था जिसमे यदि आपके पास समय नहीं है तो आप उस वीडियो को बिना नेट के भी देख सकते हैं.इस यूट्यूब ऑफलाइन फीचर की मदद से वे-फाई का यूज करके किसी भी विडियो को सेव कर सकते हैं और जब भी समय मिले देख सकते हैं. अक्सर जब हम कहीं दूसरी जगह जाते हैं ट्रेवल करके तो नेटवर्क की कमी के कारण इंटरनेट स्लो हो जाता है.

और जब हम कहीं बिजी होते हैं और तभी यूट्यूब पर काम का वीडियो मिल जाए तो आप इसे तुरंत सेव कर सकते हैं और ऑफलाइन देख सकते हैं. 2014 के पहले जरूर ऐसी दिक्कत थी जिससे आप बिना नेट के यूट्यूब को नहीं देख सकते हैं पर आज के समय में ये मुंकिन है. तो आइये जानते हैं बिना डेटा या इंटरनेट Connection के यूट्यूब कैसे चलाये ? का पूरा प्रोसेस.

बिना डेटा या इंटरनेट Connection के यूट्यूब कैसे देखें

1. सबसे पहले यूट्यूब एप को खोलें और उसमें जिस भी वीडियो को देखना है उसे सर्च करें. जैसे मैने केजीएफ मूवी को सर्च किया है. आप पाणे हिसाब से सर्च करें.

bina net ke youtube kaise chalaaye

2. इसके बाद आप अपने सर्च किये हुए वीडियो पर टेप कर ओपन करें.

3. जैसे ही वीडियो को टेप कर ओपन करेंगे वैसे ही नीचे की तरफ आपको Like, Dislike, Share और Download, Save आदि के ऑप्शन दिखेंगे.

4. अब आपको डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है जिससे ये वीडियो डाउनलोड हो जाएगा. आप उसी के बगल में सेव भी कर सकते हैं जो वाच लेटर में आ जायेगा.

आप चाहें तो Video की Quality को अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं. इसके लिए ऊपर की तरफ दायीं ओर अपने अकाउंट में जाएँ, वहां पर सेटिंग में क्लिक करें फिर Video Quality Preferences में जाएँ और अपने अनुसार वीडियो की क्वालिटी सेट कर सकते हैं.

5. जब ये वीडियो डाउनलोड हो जाएगा तो इसे आप Library में जाकर डाउनलोड में देख सकते हैं. ये बिलकुल सिंपल तरीका है किसी भी यूट्यूब वीडियो को बिना इंटरनेट के देखने का. 

मेने आपको ये डाउनलोड वाला फीचर बताया है, आप चाहें तो ऑफलाइन फीचर भी यूज कर सकते हैं पर इसमें सेव वीडियो को आप केवल 48 घंटों के अंदर ही देख सकते हैं. इसका मतलब ये है की यदि आपके मोबाइल में 48 घंटों तक कोई Data Plan न हो तो ये अपने आप ही डिलीट हो जाते हैं.

पर मेने जो आपको तरीका बताया है उसमे आप करीबन 1 महीने तक बिना डेटा प्लान के डाउनलोड वीडियो को देख सकते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे की बिना डेटा या इंटरनेट Connection के यूट्यूब कैसे चलाये ? और. बिना डेटा या इंटरनेट Connection के यूट्यूब कैसे देखें. यदि आपको दी गई जानकारी से कोई शिकायत है तो कमेंट करके बताएं और कोई पॉइंट मिस हो गया तो जरूर पूछें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)