YouTube की 5 Useful Tricks को जरूर जानें

0
दोस्तों आज की पोस्ट है YouTube की 5 Useful Tricks in Hindi  के बारे में. इस पोस्ट में में आपको 5 ऐसी YouTube की छुपी Tips और Tricks बताऊँगा जिनको यदि आप कर लेते हैं तो आपको काफ़ी मज़ा आएगा यूट्यूब को चलाने में. आप तो जानते ही हैं कि यूट्यूब दुनियां का सबसे लोकप्रिय साधन है वीडियो देखने का, तो चलिये जानते हैं YouTube की 5 Useful Tricks  के बारे में.

5-Useful-YouTube-Tips-and-Tricks-in-Hindi

YouTube ki 5 Useful Tips and Tricks in Hindi

दोस्तों ये तो आप जानते ही हैं कि यूट्यूब बहुत पॉपुलर है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं की ये क्यों पॉपुलर है? इसका कारण ये है की आप छोटी से छोटी या फिर बड़ी से बड़ी अपनी किसी भी समस्या को आसानी से हल कर सकते हैं इसके माध्यम से. आप किसी भी विडियो को शेयर कर सकते हैं अपने दोस्तों में और यदि आप अपना कुछ अपलोड करना चाहें तो अपलोड भी कर सकते हैं, इसीलिए ये इतना फेमस है.

यूट्यूब तो सभी चलते हैं क्योंकि फोन में सबसे ज्यादा यूज इसी का होता है. इसके बिना फोन बेकार लगता है. क्या आपको पता है 5 Useful YouTube Tips and Tricks in Hindi के बारे में, जी हाँ इसमें भी कई तरह की गुप्त Youtube टिप्स एंड ट्रिक्स हैं जिनको शायद आप लोग नहीं जानते होंगे. आज की पोस्ट में यही जानकारी आपको दी जायेगी.

Note - सबसे पहले आप अपने यूट्यूब को अपडेट कर लें क्योंकि ये फीचर्स नए हैं.

पहली Trick

इस ट्रिक की मदद से आप अपने मोबाइल की बैटरी और इंटरनेट डाटा दोनों बचा सकते हैं. दोस्तों कभी कभी होता ये है की आप कोई गाना या फिल्म देखते देखते सो जाते हैं और मोबाइल चालू रहता है. जिससे गाने एक के बाद एक रिपीट होते रहते हैं और डाटा तथा बैटरी लो होता रहता है.

इस ट्रिक से हम अपने यूट्यूब में टाइम सेट कर देते हैं कि वीडियो इतनी देर में बंध हो जाए, फिर आप सो भी जायेंगे तो यूट्यूब अपने आप बंद हो जाएगा. चलिये जानते हैं कैसे?

1. सबसे पहले आप यूट्यूब को ओपन करें और सेटिंग्स में जाएं. सेटिंग में जाने के बाद आप General में जाएँ. इसके बाद आप Remind me to take a break को ऑन कर दें.

2. ऑन करने के बाद टाइम सेट कर दें जितनी देर आप वीडियो देखना चाहते हैं. जैसे मेने 55 Minute का टाइम सेट किया है. अब 55 मिनिट के बाद वीडियो अपने आप बंद हो जाएगा.

दूसरी Tricks

दोस्तों जब हमें कोई वीडियो अच्छा लगता है तो हम उस चैनल सब्सक्राइब कर लेते हैं ताकि जब भी कोई वीडियो अपलोड करे तो हमारे पास नोटिफिकेशन आ जाए. इसी चक्कर में हम बहुत सारे यूट्यूब चैनल्स को सब्सक्राइब कर लेते हैं.

जिससे हमारे पास दिनभर नोटिफिकेशन्स आती रहती हैं और हम परेशां या डिस्टर्ब हो जाते हैं और हम चैनल को Unsubscribe भी नहीं करना चाहते हैं. तो इसका Solutions इसी ट्रिक में है. आप जब चाहेंगे तब ही आपके पास नोटिफिकेशन्स आएंगे, जानिये कैसे?

1. इसके लिए आपको दोबारा YouTube सेटिंग में जाना है और फिर Notifications पर क्लिक करना है. यहाँ पर आपको सबसे ऊपर Schedule digest का ऑप्शन मिलेगा उसे ऑन कर दें और फिर उसी पर क्लिक कर दें.

2. अब आपको नोटिफिकेशन्स का डीलेवरी टाइम सेट करना है, जैसे मैने 7 बजे का टाइम सेट किया है. अब मेरे पास सारे नोटिफिकेशन्स 7 बजे ही आते हैं, पहले नहीं. ऐसे ही आप भी अपने अनुकूल टाइम सेट कर सकते हैं, जिससे आप डिस्टर्ब नहीं होंगे.

तीसरी Trick

हमारी तीसरी YouTube Tricks or Setting सिंपल हैं. इसके माध्यम से हम जो हमारे पास नोटिफिकेशन्स आते हैं हम उनका साउंड और वाइब्रेशन बंद कर सकते हैं. इससे हमें ये फायदा होगा की नोटिफिकेशन्स के साउंड से हम बार बार डिस्टर्ब नहीं होंगे और मोबाइल की बैटरी भी ज्यादा चलेगी.

1. इसके लिए आप फिर से सेटिंग में जाएं और दोबारा नोटिफिकेशन्स में जाएँ.

2. यहाँ आने के बाद आपको सबसे नीचे Disable Sound and Vibrations का ऑप्शन मिलेगा, आप इसे ऑन कर दें, साउंड और वाइब्रेशन बंद हो जाएगा.

चौथी Trick

जैसे की हम कोई भी वीडियो देखते हैं या सर्च करते हैं तो कोई भी आसानी से जान लेता है कि आपने क्या सर्च किया है या देखा है. ये Youtube टिप्स सभी के बहुत काम की है.

आप यूट्यूब पर जो भी वीडियो देखते हैं या सर्च करते हैं और आप चाहते हैं की जो आपने सर्च किया है या देखा है वो किसी को पता न चले ख़ास कर कि आपके दोस्तों या फैमिली मेंबर्स को, तो आप ये भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं इस यूट्यूब सीक्रेट ट्रिक्स से, कैसे, जानते हैं?

1. इसके लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल के आइकॉन पर क्लिक करना है यहाँ पर आपको Turn on Incognito का ऑप्शन मिलेगा, आपको इस पर क्लिक कर देना है.

2. जैसे आप इस पर क्लिक करते हैं वैसे ही आपके सामने वही होम पेज फिर से खुल जाएगा जो आपका प्राइवेट पेज होगा. अब आप कुछ भी सर्च करें या देखें इसकी कोई हिस्ट्री सेव नहीं होती है, यानि किसी को पता नहीं चलेगा की आप क्या देख या सर्च कर रहे थे.

पांचवीं Trick

दोस्तों ये Tricks भी बहुत काम की यदि आप पुराने White यूट्यूब थीम से बोर हो चुके हैं. ये उनके भी बहुत काम की है जो यूट्यूब को रात में ज्यादा यूज करते हैं. रात में ज्यादा यूट्यूब यूज करने से इसकी जो सफेद थीम है वो आँखों में चुभती है, पर आज से नहीं चुभेगी.

इस ट्रिक से हम डार्क थीम को यूज करेंगे जिससे आप रात में ही नहीं दिन में भी आसानी से यूट्यूब यूज कर सकते हैं. ये नयी थीम देखने में भी अच्छी है.

1. इसके लिए आप फिर से सेटिंग में जाएं, इसके बाद जनरल में जाएँ.

2. यहाँ पर आपको सेकंड नंबर का Dark Theme ऑप्शन दिखेगा, आप इसे ऑन कर दें फिर देखिये आपके यूट्यूब का लुक पूरी तरह से बदल जाएगा.

तो दोस्तों आज हमने यूट्यूब की नयी YouTube की 5 Useful Tricks in Hindi के बारे में जाना जिनको यदि आप यूज करते हैं तो आपको काफी फायदा होगा. यदि आप इसी तरह की रोज नयी नयी टिप्स और ट्रिक्स की जानकारी सबसे पहले चाहते हैं तो आप ईमेल से Subscribe करें. 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)