WhatsApp पर Delete मैसेज कैसे देखे किसी के भी

0

दोस्तों कई बार हमसे छोक हो जाती है और गलती से व्हाट्सएप मैसेज डिलीट हो जाते हैं. अब व्हाट्सप्प पर डिलीट मैसेज कैसे देखे किसी के भी, यही में आज आपको बताने वाला हूँ. आप मेरे बताए हुए तरीके से 👉 Whatsapp के Delete Msg तुरंत वापस👈 ले सकते हैं.

जब से व्हाट्सएप ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कदम रहा है तब से टेक्स्ट मेसेज करना इंसान भूल गया है क्योंकि व्हाट्सएप पर आप टेक्स्ट के साथ वीडियो, ऑडियो और फाइल्स आदि भी भेज सकते हैं. आज हर छोटे से बड़े बिजनेस में व्हाट्सएप का रोल बहुत ज्यादा बढ़ गया है.

हर कंपनी में व्हाट्सएप पर ग्रुप बनते हैं जिनमे कई इम्पोर्टेन्ट फाइल्स या मेसेज सेंड होते रहते हैं, अब इन सेंड किये गए फाइल्स या मेसेज में से कुछ डिलीट हो जाए तो WhatsApp पर Delete मैसेज कैसे देखे की समस्या सामने खड़ी हो जाती है जिसे आज की इस पोस्ट में दूर किया जायेगा.

whatsapp par delete message kaise dekhe

WhatsApp पर Delete मैसेज कितने प्रकार से होते हैं?

हेडिंग पर जो सवाल है उसके दो अर्थ होते हैं जिसके बारे में नीचे विस्तार से दिया गया है. ये दो तरह के मतलब आप सभी को पता हैं - 

1. किसी ने आपको मेसेज भेजकर डिलीट कर दिया हो

आपने अक्सर देखा होगा की जब कोई आपको मेसेज भेजता है और कुछ समय बाद उसे Delete for everyone कर देता है तो आपके स्क्रीन पर This message was deleted लिखा आ जाता है. इसका मतलब ये होता है कि भेजने वाले ने मेसेज को डिलीट किया है. हम भी ऐसा कई बार करते हैं

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि यार जब सामने वाला मेसेज करके डिलीट कर दे तो उस डिलीट व्हाट्सएप मेसेज को कैसे देखें. तो चिंता  न करें आगे आपको सब कुछ बताया जायेगा

2. जब आपने खुद उस मेसेज को डिलीट कर दिया हो

जब हमारे पास कोई मैसेज आता है तो हम उसे बेकार मैसेज समझकर Delete for me (डिलीट) कर देते है या गलती से डिलीट होता जाता है तो हमें उस डिलीटेड व्हाट्सएप मेसेज को देखने की इक्षा होती है. 

कई बार हम किसी व्हाट्सएप मेसेज को Delete for everyone कर देते हैं तो इसे वापिस कैसे देख सकते हैं. ऊपर दिए गए दोनों सवालों के जबाब आपको इसी पोस्ट में मिलने वाले हैं इसीलिए पोस्ट को पूरा पढ़ें.

WhatsApp पर Delete मैसेज कैसे देखे किसी के भी

यदि आपने किसी को व्हाट्सएप पर मैसेज कर दिया है और उसे डिलीट करना चाहते हैं तो व्हाट्सएप ने 2017 की अपडेट में एक फीचर जोड़ा जिससे आप भेजे गए मेसेज को  Delete for everyoneकर सकते हैं. 

पहले इस फीचर की टाइम लिमिट 7 मिनिट थी यानी भेजे गए मेसेज को 7 मिनिट के अंदर ही डिलीट किया जा सकता था पर अब इसकी लिमिट को बढ़ा दिया गया है और अब कई दिनों के बाद भी किसी भी भेजे गए व्हाट्सएप मेसेज को कई दिनों के बाद भी डिलीट कर सकते हैं.

जिसको आपने मैसेज भेजा है और डिलीट कर दिया है उसे आप बोल सकते हैं की टाइपिंग मिस्टेक हो गयी या फिर में कुछ और भेजना चाहता था. तो चलिये जानते हैं WhatsApp पर Delete मैसेज कैसे देखे - 

WhatsApp पर Delete मैसेज कैसे देखे (जब किसी ने Delete for everyone कर दिया हो)

जब किसी ने आपको मेसेज भेकर उसे कर दिया हो तो यह ट्रिक Whatsapp के Delete Msg तुरंत वापस ला सकती है. अब उसने क्या भेजा था उसे देखने के लिए आपको केवल एक एप अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लेना है और नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है.

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Notisave App को डाउनलोड कर इनस्टॉल कर लेना है.

2. ऐप इंस्टॉल हो जाए तो इसे ओपन कर लें और नीचे दाए तरफ कोने में दिए गए Next के निशान पर क्लिक कर दें.

3. इसके बाद 👉Allow👈 पर क्लिक कर दें. इससे ऐप को नोटिफिकेशन का एक्सेस मिल जायेगा.

whatsapp par delete message kaise dekhe step 3

4. Allow पर क्लिक करते ही आप मोबाइल की परमिशन सेटिंग में पहुँच जायेंगे. यहां पर आपको ऐप को Enable/On कर Allow कर देना है.

5. अब आपसे यह ऐप जितने भी परमिशन मांगे सभी को Allow कर दें.

6. सभी परमिशन को Allow  करने के बाद आप Block Notification में पहुँच जायेंगे जंहा पर आपको नीचे दिए गए इमेज जैसा इंटरफ़ेस दिखेगा.

whatsapp par delete message kaise dekhe step 6

यहाँ पर आपको जितने भी ऐप दिख रहे हैं सभी को इनेबल कर देना है केवल व्हाट्सएप को छोड़ देना है

7. इसके बाद मोबाइल सेटिंग में जाकर इस ऐप को इनेबल कर देना है और Auto Start ऑप्शन को चालू कर देना है जिससे बैकग्राउंड में भी आपके व्हाट्सएप नोटिफिकेशन को सेव करता रहे.

8. यहाँ पर अपना काम पूरा हो चूका है अब कोई भी आपको व्हाट्सएप मेसेज करके डिलीट करेगा तो भी आपके पास सेव होगा.

ये भी पढ़ें

WhatsApp पर Delete मैसेज कैसे देखे (जब आपने ही मेसेज डिलीट किया हो)

जब आप ही किसी मेसेज को फालतू समझकर डिलीट कर देते हैं और फिर दोबारा रिकवर करना चाहते हैं तब ये तरीका आपके बहुत काम आने वाला है नीचे दिए गए निर्देशों को ध्यान से देखें और अपना काम सफलतापूर्वक करें.

आपको बता दें की इस वालि ट्रिक में आपको किसी भी प्रकार की थर्ड पार्टी एप को इनस्टॉल नहीं करना है. पूरा काम बिना ऐप के होगा.

1. सबसे पहले अपने मोबाइल के फ़ाइल मेनेजर को खोलें एवम Whatsapp के फोल्डर में जाएं और Database पर क्लिक करें. डेटाबेस फ़ाइल में ही व्हाट्सएप की सभी बैकअप फाइल होती हैं.

2. यहाँ पर आपको msgstore-2024-02-02.db.crypt14 की तरह एक फाइल जिसमे डेट दी होती है (नीचे इमेज में देखें). इसमें डेट आदि चेंज होती रहती है क्योंकि जब मेसेज आता है तो अलग अलग डेट पर आता है.

whatsapp par delete message kaise dekhe jab aapne khud delete kiye ho step 2

3. अब इस फाइल का नाम msgstore_backup.db.crypt14 बदल दें ताकि बैकअप के समय आपको याद रहे.

4. अब इस फोल्डर में जो बैकअप फाइल पढ़ी है उसका नाम बदलकर msgstore.db.crypt14 रख दें एवं गूगल ड्राइव में जाकर व्हाट्सएप के बैकअप को डिलीट कर दें.

5. अब अपने व्हाट्सएप को अनइंस्टाल कर दें एवं फिर से डाउनलोड कर इनस्टॉल कर दें.

6. जब व्हाट्सएप इनस्टॉल हो जायेगा तो आपके सामने व्हाट्सएप बैकअप का एक ऑप्शन आएगा तो आपको उसी फोल्डर में जाकर फाइल को सिलेक्ट कर देना है.

7. अब आपको केवल पर क्लिक कर देना है जिससे आपके सभी डिलीट मैसेज वापिस आपके व्हाट्सएप में आ जायेंगे.

    ये भी पढ़ें

    WhatsApp पर Delete मैसेज कैसे देखे किसी के भी के सम्बन्ध में दोनों ऑप्शन विस्तार से बता दिए हैं जिसमे आप खुद व्हाट्सएप मेसेज डिलीट कर दें तो भी देख सकते हैं एवं कोई आपको मेसेज भेजकर डिलीट कर देता है तो भी देख सकते हैं. आपको बताई गयी प्रोसेस में कोई दिक्कत आये तो कमेंट करके जरूर पूछें.

    एक टिप्पणी भेजें

    0टिप्पणियाँ

    एक टिप्पणी भेजें (0)