बिना ऐप के व्हाट्सप्प पर लॉक कैसे लगाते हैं (एंड्रॉइड और आईफोन में)

0

दोस्तों अन्य सोशल मीडिया के मुकाबले व्हाट्सएप को ज्यादा यूज किया जाता है क्योंकि इसमें लोग अपने पर्शनल डॉक्यूमेंट से लेकर फोटोज वीडियो तक शेयर करते हैं. यदि आप अपने सभी मीडिया और फाइल को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो पोस्ट एंड्रॉइड और आईफोन में बिना ऐप के व्हाट्सप्प पर लॉक कैसे लगाते हैं को जरूर पढ़ें.

हर व्हाट्सएप यूज करने वाला यूजर यही चाहता है की उसके व्हाट्सएप पर कोई निगरानी या तांक झांक न कर पाये क्योंकि हर यूजर अपने व्हाट्सऐप पर वीडियो और ऑडियो कॉल करता है, चैट करता है, इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट सेंड करता है.

उनको सुरक्षित रखने के लिए हो व्हाट्सएप पर लॉक लगाया जाता है ताकि यदि किसी के हाथ मोबाइल लग जाए तो गड़बड़ न हो सके. यदि आपकी भी यही सोच है तो आगे इसके कुछ सिंपल स्टेप्स हैं इसको फॉलो करते चलें.

whatsapp par lock kaise lagate hain

एंड्रॉइड और आईफोन में बिना ऐप के व्हाट्सप्प पर लॉक कैसे लगाते हैं?

वैसे तो आमतौर पर हम अपने मोबाइल की स्क्रीन को लॉक की मदद से बंद ही राखत हैं पर घर वाले या दोस्त आदि मोबाइल मांग लें तो लॉक खोलकर देना होता है. यदि व्हाट्सएप पर लॉक नहीं लगा होगा तो हमारी चैट कहीं न कहीं सुरक्षित नहीं है.

इसी बात पर व्हाट्सएप ने भी गौर किया और व्हाट्सएप पर लॉक लगाने का फीचर यूजर के लिए दिया है जिसमे कोई भी अपने व्हाट्सएप पर फिंगर प्रिंट्स लॉक या पैटर्न लॉक लगा सकता है जिसके लिए आपको किसी भी प्रकार की थर्ड पार्टी ऐप का यूज नहीं करना पढ़ता है.

एंड्रॉइड में बिना ऐप के व्हाट्सप्प पर लॉक कैसे लगाते हैं?

सबसे पहले एक बार गूगल प्ले स्टोर पर जाएँ और एवं उसमे व्हाट्सएप सर्च कर अपडेट कर लें. (यदि आपकी प्ले स्टोर की आईडी नहीं बनी है तो लिंक पर क्लिक करें - जानिये 5 मिनिट में मोबाइल से Google Play Store की ID कैसे बनाते हैं ?)

1. अपने व्हाट्सएप को अपडेट करने के बाद इसे ओपन करें.

2. अब दाएं हाथ साइड में ऊपर थ्री डॉट्स पर क्लिक करें.

3. इसके बाद में सबसे नीचे Setting पर क्लिक करें.

4. अब Account के नीचे वाले ऑप्शन Privacy पर क्लिक करें.

whatsapp par lock kaise lagate hain step 4

5. अब थोड़ा स्क्रोल डाउन करके नीचे की तरफ आएं जंहा पर आपको Fingerprint Lock का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करें.

whatsapp par lock kaise lagate hain step 5

6. यहाँ पर आपको Unlock with fingerprint को चालू कर देना है एवम Immediately, After 1 minute or After 30 minute पर लॉक को सेट कर देना है यानी तुरंत व्हाट्सएप लॉक, 1 मिनिट के बाद लॉक या फिर 30 मिनिट के बाद लॉक होगा.

whatsapp par lock kaise lagate hain step 6

7. बस इतना छोटा सा काम करते ही बिना ऐप के व्हाट्सएप पर लॉक लग जायेगा.

आईफोन में बिना ऐप के व्हाट्सप्प पर लॉक कैसे लगाते हैं?

दोस्तों मेने आपको एंड्राइड मोबाइल पर व्हाट्सएप पर लॉक लगाना बता दिया है अब आईफोन में जानते हैं. उससे पहले एक बार फिर ध्यान दिला दूं कि एप्पल स्टोर में जाकर अपने व्हाट्सएप को सबसे पहले अपडेट कर लें.

आपको बता दें कि आईफोन में आप फसलोक लगा सकते हैं, जानने के लिए नीचे दी गई कुछ सिंपल स्टेप्स को फोलो करें - 

1. सबसे पहले व्हाट्सएप को ओपन कर लें एवं बाद में Setting पर जाएँ.

2. इसके बाद में Accounts पर क्लिक करें.

3. यहाँ पर आपको Privacy का ऑप्शन दिख रहा होगा तो इस पर क्लिक कर दें.

4. इसके बाद में आपको सिर्फ Unlock WhatsApp with Touch ID or Face ID पर क्लिक कर देना है. अब आपका व्हाट्सऐप बिना आपकी अनुमति के कोई भी नहीं खोल सकता है.

उम्मीद है की आपको पोस्ट बिना ऐप के व्हाट्सप्प पर लॉक कैसे लगाते हैं (एंड्रॉइड और आईफोन में) से फायदा मिला होगा यदि मैं सही हूँ तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें एवं कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते हैं. यदि तकनीक से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो बताएं तुरंत सलूशन दिया जायेगा.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)