अपने मोबाइल से खेत नापने वाला एप्प डाउनलोड करें - 5 Best खेत नापने वाला एप्प

0

खेत या जमीन बटवारे को लेकर अक्सर गाँव में लोग झगड़ते रहते हैं. जब बात खेत नापने की आती है तो आपको पटवारी पर निर्भर होना होता है. इसी लिए में आज आपको 5 अपने मोबाइल से खेत नापने वाला एप्प की जानकारी दूंगा जिससे आप खुद ही कुछ ही मिनटों में खेत नाप सकते हैं.

आपको बता दें कि गूगल पालय स्टोर पर ढेर सारे ऐप मौजूद हैं जिनमें से खेत नापने वाले ऐप भी शामिल हैं. यदि आप एक किसान हैं तो यह ऐप आपके बहुत काम आ सकते हैं. यदि आपको अपना कोई प्लाट, खेत की जमीन, मकान आदि को नापना है तो इन ऐप्स से बहुत आसानी से नाप सकते हैं. 

5 best khet napane wala app

अपने मोबाइल से खेत नापने वाला एप्प डाउनलोड करें - 5 Best खेत नापने वाला एप्प

जब आपकी जमीन सरकार नापती है और ऑनलाइन चढ़ाती है तो उसका नाप हेक्टेयर में होता है जिसके कारण आम किसान अपने खेत या जमीन का आकलन सही से नहीं कर पाते हैं.

खेत का सही आकलन यदि हो जाता है तो किसान को पता चल जाता है की उसमे कितना बीज लगेगा और कितना खर्च आ सकता है. 

यदि आप एक किसान हैं तो इन खेत नापने वाले ऐप की मदद से अपने जमीन का सही आकलन कर सकते हैं बिना पटवारी और तहसीलदार की मदद से. ये एप जो आपकी जमीन/खेत नापते हैं वह एकड़ में होता है जिससे आपको तुरंत समझ में आ जाता है.

इसका एक फायदा और भी है की जब भी आपके बगल वाली जमीन को लेकर विवाद करें तो आप तुरंत इन ऐप्स को ओपन करें और उसी के सामने अपने खेत को नापकर दिखा सकते हैं की ये लीजिये यह मेरी जमीन इतने एकड़ है और यहाँ तक है.

खेत नापने वाला एप्प से जमीन कैसे नापते हैं?

डाउनलोड करने से पहले ये तो पता होना चाहिए कि खेत को कैसे नापा जाता है नहीं तो डाउनलोड करने का क्या फायदा.

सबसे पहले आपको इन 5 में से किसी भी एक ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर इनस्टॉल कर लेना है और ओपन कर लेना है.

अब जिस भी ज़मीं, खेत या प्लाट को नापना है उसके चारों तरफ आपको चलना है. ध्यान रहे ऐप ओपन होना चाहिए.

जिस तरह से आप किसी वीडियो को रिकॉर्ड करते हैं ठीक वैसे ही आपको खेत के चारों तरफ खेत नापने वाले ऐप ओपन कर कैमरा सामने की तरफ करके चलाते रहना है.

जब आपके खेत की सीमा ख़त्म हो जाए तो रूक जाए, तो ये ऐप तुरंत आपको कैलकुलेट करके बता देंगी कि आपकी जमीन कितने एकड़ है

5 Best खेत नापने वाला एप्प

वैसे तो आपको इस सम्बन्ध में बहुत सारे ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाते हैं पर में आपको सबसे अच्छे 5 ऐप की जानकारी दूंगा जो नीचे एक एक करके दिए गए हैं - 

1. GPS Fields Area Measure App

गूगल प्ले स्टोर पर 4.6 स्टार की रेटिंग के साथ इस 10 मिलियन लोग अभी करेन्ट में यूज कर रहे हैं. इस खेत नापने वाला एप्प आप बिलकुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और अपने खेत आदि को नाप सकते हैं. इस ऐप का साइज मात्र 34 MB का है.

Download App

इस ऐप से दूरी, एरिया आदि को नाप सकते हैं एवं इसका इंटरफ़ेस बहुत अच्छा जिसे कोई भी एक बार में ऑपरेट कर सकते है. नापी हुई जमीन का रिजल्ट बहुत जल्दी आपको प्राप्त हो जाता है.

2. Area Calculator For Land App

या भी एक शानदार ऐप है जिसकी मदद से किसी भी एरिया को आसानी से नापा जा सकता है. यह खेत नापने वाला एप्प गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है जिसका साइज 8 MB का है और 5 मिलियन यूजर्स ने इसे 3.9 की रेटिंग प्रदान की है.

Download App

जमीन से सम्बंधित नापतोल के लगभग इसमें सभी फीचर्स मौजूद हैं. खेत नापने का रिजल्ट इसमें बहुत सटीक होता है. सटीक और फास्ट रिजल्ट रिअल्टीमे में इस ऐप पर आराम से मिल जाता है.

3. Land Calculator: Area, Length App

100 हजार यूजर ने इस ऐप को अभी तक यूज किया है एवं 95% लोग इससे खुश हैं. इस ऐप का नाम गूगल प्ले स्टोर पर डालिये और फ्री में डाउनलोड कीजिये. डाउनलोड  करने के लिए नीचे दी गई लिंक का भी यूज कर सकते हैं.

Download App

इस खेत नापने वाला एप्प की एक विशेस्ता है की इसमें आप किसी भी आकार की जमीन को नाप सकते हैं एवं सटीक नाप प्राप्त कर सकते हैं. किसी जमीन की परिधि को प्राप्त करके आप ऐप के मानचित्र पर कोई भी आकार बनाकर क्षेत्र बना सकते हैं.

4. Mobile se jamin napna | Map Area Calculator App

गूगल प्ले स्टोर पर ये काफी कम साइज में आपको मिल जायेगी एवं 10 लाख लोग अभी इसे यूज कर रहे हैं और काफी खुश हैं. मेरे ख्याल से आपको भी एक बार इसे डाउनलोड कर ट्राय करना चाहिए.

Download App

इस ऐप को एक बार डाउनलोड करें और अपने खेत की जमीन को केवल 1 सेकेण्ड में नाप सकते हैं और सबसे फास्ट रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं. अपनी जमीन को अपने ही मोबाइल पर आसानी से नापा जा सकता है.

5. Area Calculator App

यदि आप इस ऐप को डाउनलोड करते हैं तो यह केवल 23 MB की जगह मोबाइल में लेती है. इसके काफी अच्छे रिव्यु यूजर्स द्वारा दिए गए हैं. 1 मिलियन डाउनलोड इस बात का सबूत हैं कि यह काम की ऐप है और आपके काफी काम आ सकती है.

Download App

ध्यान दें - इन सभी 5 खेत नापने वाला ऐप से आप केवल अपनी जमीन नाप सकते हैं जिसका सरकारी रिकॉर्ड से कोई लेना देना नहीं है एवं इसे सरकारी रिकॉर्ड में यूज नहीं किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें

तो लिजिये ये रही अपने मोबाइल से खेत नापने वाला एप्प डाउनलोड करें - 5 Best खेत नापने वाला एप्प की जानकारी. आपको इन 5 में से कौन सी एप सबसे अच्छी लगी कमेंट करके बताएं और यदि किसी ऐप को यूज करने में कोई समस्या आये तो भी बतायें आपको हल तुरंत मिलेगा.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)