अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करे परमानेंटली?

0

सोसल मीडिया की लत एक ऐसी लत है जिससे छुटकारना पाना तो चाहते हैं पर सोचते हैं की ये भी जरूरी है. कभी कभी मन करता है कि इससे क्यों न ब्रेक ले लिये जाये पर समझ में नहीं आता की क्या करें. तो आज में आपके लिए अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करे परमानेंटली और थोड़े समय के लिए बताने वाला हूँ.

आपको बता दें कि चाहे फेसबुक हो, इंस्टाग्राम हो या व्हाट्सएप, ईमेल आदि सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट को डिलीट करने की अनुमति है. पर किसी को या तो जानकारी नहीं होती है या प्रोसेस पता नहीं होती है जिसके कारण यूजर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट नहीं कर पाते हैं. 

लेकिन आज की पोस्ट में आपको इंस्टाग्राम डिलीट करने की सभी प्रोसेस को विस्तार से एवं सिंपल भाषा में बताया जायेगा. इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप मात्र कुछ ही मिनटों में अपना अकाउंट डिलीट कर सकते हैं.

apana instagram account delete kaise kare

अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करे से पहले जानें!

यदि आप चाहते हैं कि हमेशा के लिए इंस्टाग्राम डिलीट हो जाए तो भी संभव है और चाहते हैं कि कुछ समय यानी अस्थायी बंद हो जाये तो भी संभव है.

एक बात ध्यान देने योग्य है की यदि आप हमेशा के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कर देते हैं तो 30 दिन के बाद नोटिफिकेशन्स, फोटो, वीडियो, फॉलोअर्स और अकाउंट का सारा डेटा डिलीट हो जाता है. यदि आप 30 दिन के अंदर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लॉगइन हो जाते हैं तो आपका अकाउंट दोबारा एक्टिवेट हो जाता है.

तो दोनों बातें ध्यान रखना है कि एक बार अकाउंट को डिलीट किया जाये तो 30 दिन में लॉगिन नहीं करना है. यदि लॉगइन  कर लेते हैं तो पूरी प्रोसेस फिर से करनी होगी और 30 दिन का इन्तजार करना पड़ेगा.

यदि आप अपने अकाउंट को परमानेंट डिलीट न करके कुछ समय के लिए डिएक्टिवेट करना चाहते हैं तो ऐसा भी किया जा सकता है. आपको सभी प्रोसेस को नीचे विस्तार से बताया गया है - 

अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करे - कंप्यूटर से

इंस्टाग्राम अकाउंट  को हमेशा के लिए डिलीट करने की ढेरों प्रोसेस हैं जिनमे एक है कंप्यूटर से, एंड्राइड ऐप से और आईफोन से. इन सभी तरीकों को नीचे एक एक करके विस्तार से समझते हैं.

1. सबसे पहले ब्राउज़र को ओपन करें और उसमे instagram.com खोलकर लॉगिन कर लें.

2. जैसे ही इंस्टाग्राम ओपन हो जाए तो बायीं तरफ मेनू में More के ऑप्शन पर क्लिक कर Setting को ओपन कर लें.

3. सेटिंग में Accounts Centre पर क्लिक करके Personal details पर क्लिक कर दीजिये.

4. Personal details में आपको Account ownership and control के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

apne instagram account ko kaise delete kare computer se step 4

5. इस ऑप्शन में आपको Deactivation or deletion का विकल्प दिख रहा होगा जिसका मतलब ये है की आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हमेशा के लिए या थोड़े समय के लिए डिलीट करना चाहते तो कर सकते हैं. इस पर क्लिक कर दें.

apne instagram account ko kaise delete kare computer se step 5

6. Deactivation or deletion क्लिक करने के बाद deactivation or deleting your instagram account में आपको दो ऑप्शन मिलते हैं.

apne instagram account ko kaise delete kare computer se step 6

Deactivate account - यदि आपको अपना इंस्टाग्राम अकाउंट टेम्परेरी (कुछ समय के लिए) बंद करना है तो इस पर क्लिक करें.

Delete account - यदि आप पर्मानेंटली (हमेशा के लिए) अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो इस ऑप्शन पर क्लिक करें.

अब अपने हिसाब से एक किसी ऑप्शन पर क्लिक करें Continue एवं कर दें. मैने यहाँ पर आपको Delete account के हिसाब से जानकारी दी है.

7. Continue पर क्लिक करते ही आपके दिए गए ईमेल आईडी पर एक कन्फर्मेशन कोड आएगा जिसे डालते ही आपका इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डीलीट हो जायेगा.

ये भी पढ़ें

एंड्रॉइड और आईफोन में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करे

1. सबसे पहले आप एंड्रॉयड या आईफोन में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को लॉगइन कर ओपन करें.

2. इसके बाद नीचे की तरफ दायीं ओर प्रोफाइल या प्रोफाइल फोटो पर टैप करना होगा. ये काम एंड्रॉइड और आईफोन दोनों में करना है.

3. अब दायीं तरफ सबसे ऊपर मोर ऑप्शन पर क्लिक कर सेटिंग ऐंड प्राइवेसी पर क्लिक कर देना है. ये भी दोनों मोबाइल में करना है.

4. अब एंड्राइड मोबाइल में अकाउंट सेंटर पर क्लिक करने के बाद पर्सनल डिटेल पर क्लिक करना है. 

आईफोन में आपको अकाउंट पर क्लिक करने के बाद नीचे आकर डिलीट अकाउंट पर क्लिक कर देना है.

5. एंड्राइड में आपको Account ownership and control पर जाना है एवम Deactivation or deletion पर क्लिक कर देना है. अब Delete account पर क्लिक कर दीजिये एवम Continue कर दीजिये.

आईफोन में  डिलीट अकाउंट पर क्लिक करने के बाद केवल Continue पर क्लिक कर देना है.

6. अब आपसे एंड्राइड और आईफोन में इंस्टाग्राम डिलीट करने का कारण पूछा जायेगा जिसमे बहुत सारे कारण दिए होंगे. अब आप दोनों मोबाइल्स में से (जो भी आपके पास हो) कोई एक कारण चुन लें. कारण चुनने के बाद ही डिलीट का ऑप्शन आएगा.

7. किसी एक कारण को सिलेक्ट करके के बाद दोबारा पासवर्ड डालें जिससे आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा.

मेने आपको इस लेख में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करे परमानेंटली? से सम्बंधित लगभग सारी जानकारी दे दी है वो भी एक एक करके. चाहे कंप्यूटर हो या एंड्राइड/आईफोन सभी में इंस्टाग्राम को डिलीट करने की प्रोसेस बता दी गई है. किसी प्रकार की दिक्कत आये तो कमेंट में पूछें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)