बिना ऐप के इंस्टाग्राम रील्स विडियो डाउनलोड कैसे करे (सिर्फ 1 क्लिक में)

0

पहले इंस्टाग्राम के रील्स और वीडियो आफिशियल तरीके से केवल अमेरिका के लोग ही डाउनलोड कर सकते थे पर अब भारत के यूजर्स भी बिना ऐप के इंस्टाग्राम रील्स विडियो डाउनलोड कर सकते हैं, यही आज हमारी पोस्ट का विषय है.

कंपनी अब ये फीचर सभी यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया है यानि अब हर इंस्टाग्राम यूजर किसी भी वीडियो या रील को अपने मोबाइल में बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप के आसानी से डाउनलोड कर सकता है.

instgram reels video download kaise kare

कंपनी ने ऑफिशियली घोषणा कर दी है अपने ब्रॉडकास्ट चैनल पर कि अब से यूजर किसी के भी इंस्टाग्राम रील्स या वीडियो को डाउनलोड कर सकता है जिसके लिए आपको न तो किसी वेबसाइट या दूसरे ऐप का सहारा लेना पड़ेगा. डाउनलोड की गई रील्स पर उसके बनाने वाले का वाटरमार्क जरूर लिखा दिखेगा.

आपको बता दें कि लगभग पांच महीने पहले इंस्टाग्राम ने केवल अमेरिका के लिए ही ये फीचर रोल आउट किया था पर अब भारत सहित दूसरे देशों में भी यह लागू कर दिया गया है.

अभी इंस्टाग्राम रील्स विडियो डाउनलोड कैसे किया जाते हैं

ऐसा नहीं है की ये  फीचर पहले नहीं था तो इंस्टग्राम के विडियो डोनलोड नहीं किये जाते थे, बिलकुल किये जाते थे पर इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप या हिडन ट्रिक्स का यूज करना होता था. में आपको बताता हूँ अभी तक आप कैसे डाउनलोड कर रहे थे - 

=> सबसे पहले आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ऐप या पीसी पर लॉगइन करते थे.

=> इसके बाद में वह वीडियो या रील सर्च करते थे जो डाउनलोड करना होता था.

=> इसके बाद में ऊपर दिए गए थ्री डॉट्स (...) पर क्लिक कर उसकी लिंक को कॉपी किया जाता था.

=> इसके बाद में कॉपी की गई लिंक को किसी ऐप या वेबसाइट में जाकर पेस्ट करके वीडियो डाउनलोड करते थे.

नीचे लिंक पर क्लिक कर इसका विस्तार से प्रोसेस जान सकते हैं

तो ये थी प्रोसेस जो हम और आप अभी तक इंस्टग्राम के रील्स और वीडियो डाउनलोड करने के लिए यूज करते थे क्योंकि पहले ऐसा फीचर कंपनी ने नहीं दिया था. पर आज ये फीचर कंपनी ने सभी के लिए दे दिया है जिसकी प्रोसेस आपको अगले पैराग्राफ में मिल जाएगी.

बिना ऐप के इंस्टाग्राम रील्स विडियो डाउनलोड कैसे करे

इस नए फीचर का लाभ उठाने के लिए नीचे जो भी स्टेप्स बतायी जा रही हैं उनको ध्यान से फॉलो करते जाएँ. तो चलिए शुरू करते हैं - 

1. सबसे पहले पैसे या ऐप पर अपना इंस्टाग्राम अकाउंट ओपन कर लें.

2. अब उस रील या वीडियो को फंड कर ओपन करें जिसे डाउनलोड करना है.

3. अब ऐप केदायें हाथ तरफ आपको शेयर का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करें.

4. अब आपको कॉपी लिंक ऑप्शन के ठीक बगल में डाउनलोड का बटन दिखेगा.

5. इस डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर दीजिये आपका इंस्टाग्राम रील्स विडियो डाउनलोड एक क्लिक में हो जायेगा.

रील्स डाउनलोड फीचर को बंद भी किया जा सकता है

कंपनी के अनुसार जिनके अकाउंट प्राइवेट हैं उनके द्वारा शेयर किये गए रील्स को डाउनलोड नहीं किया जा सकता है. अब जिनके अकाउंट प्राइवेट है वो चाहे तो सेटिंग में जाकर इस फीचर को डिसेबल कर सकते हैं जिससे रील्स डाउनलोड करने का ऑप्शन ऐप से हट जाता है. 

ये भी पढ़ें

बिना ऐप के इंस्टाग्राम रील्स विडियो डाउनलोड का नया फीचर आपको कैसा लगा कमेंट करके जरुर बताएं और पोस्ट के बारे में क्या राय है ये भी बताएं. इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं ताकि उनको भी इस नयी अपडेट का पता चल सके और इसी तरह के अपडेट के लिए हमसे जरूर जुड़ें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)