बिना फॉरगॉट के फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करे?

0

दोस्तों आज की इस पोस्ट में एक ऐसी जानकारी मिलने वाली है जिसकी जरूरत हर किसी को कभी न कभी पढ़ ही जाती है, इस जानकारी का नाम है सिर्फ 2 मिनिट में बिना फॉरगॉट के फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करे. में आपको इतने साधारण तरीके से बताऊंगा की आप कुछ ही मिनिट में अपने फेसबुक प् पासवर्ड पता कर सकते हैं.

दोस्तों एक तो हम एक से ज्यादा फेसबुक आइडी बना लेते हैं या फिर फेसबुक का पासवर्ड इतना लंबा और कठिन बना देते हैं की याद न होने के कारण आईडी को अपने या किसी और डिवाइस पर लॉगइन नहीं कर पाते हैं जिसकी वाहह से हमें परेशानी का सामना करना होता है.

आपकी इसी परेशानी को आज दूर किया जायेगा जिससे आप बड़े ही सरलता से अपने फेसबुक आईडी का पासवर्ड पता भी कर सकते हैं और चाहें तो उसे चेंज भी कर सकते हैं.

bina forgot ke facebook ka password kaise pata kare

 बिना फॉरगॉट के फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करे?

अपने फेसबुक का पासवर्ड पता करने से पहले आपको अपना ईमेल आदि याद होना बहुत जरूरी है जिससे आप फेसबुक को लॉगआउट कर ये काम कर सकते हैं और बिना लॉगआउट किये भी इस काम को किया जा सकता है. 

यदि आपको अपनी ईमेल आइडी याद नहीं है तो मोबाइल नंबर याद होना चाहिए और वो मोबाइल आपके पास होना चाहिए जो फेसबुक आईडी बनाते वक्त आपने डाला था.

फेसबुक टिप्स और ट्रिक्स से सम्बंधित बहुत सारी काम की लिंक भी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी जिन पर क्लिक कर आप महत्वपूर्ण जानकारी फेसबुक की ले सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं फेसबुक का पासवर्ड जानने की प्रोसेस को - 

मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से फेसबुक पासवर्ड कैसे पता करे?

1. सबसे पहले अपने फेसबुक ऐप को ओपन कर लें एवं ऊपर की तरफ़ दिए थ्री डॉट्स पर क्लिक कर दें

2. इसके बाद नीचे आएं और सबसे नीचे की तरफ आपको Logout का बटन दिखेगा इस पर क्लिक कर आईडी को लॉगआउट कर लें.

3. अब आप फेसबुक ऐप को फिर से ओपन करें. ओपन होने के बाद आपको नीचे इमेज की तरह इंटरफेस दिखेगा तो आपको Login Into Another Account पर क्लिक करना है.

facebook ka password kaise pata kare step 3

4. इसके बाद आप अगले पेज पर Forgot Password  लिख देखेंगे तो आपको Forgot Password पर क्लिक कर देना है.

facebook ka password kaise pata kare step 4

5. इसके नेक्स्ट वाले पेज पर आपको अपना वही मोबाइल नंबर डालना है जो आईडी बनाते वक्त डाला था और फिर Find Your Account वाले Option पर Click कर देना है.

6. यहाँ पर आपको New Password Create का ऑप्शन दिखेगा जिसमें आप अपने हिसाब से पसंद का कोई भी एक पासवर्ड डाल सकते हैं और सबसे बाद में Confirm पर क्लिक कर दें. 

अब इसी पूरी प्रोसेस में जंहा पर स्टेप 5 में मोबाइल नंबर डाला था वहां पर नंबर की जगह पर अपनी ईमेल आईडी डाल दें. ध्यान रहे की आपको वही ईमेल डालना है जो अकाउंट बनाते वक्त डाली थी. तो इस तरह से आप अपने पासवर्ड को ईमेल की सहायता से भी रिसेट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

 बिना फॉरगॉट के फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करे?

आपने कभी न कभी तो क्रोम ब्राउज़र में फेसबुक को चलाया हो होगा, यदि चलाया है तो आपका पासवर्ड गूगल अकाउंट में सेव हो जाता है. नीचे बताई गई विधि के जरिये आपको न तो फॉरगॉट पासवर्ड करना है और न ही कुछ नया करना है बस हर स्टेप को फॉलो करते चलें.

1. अब सबसे पहले मोबाइल में या कंप्यूटर में अपना ईमेल आईडी लॉगइन कर दें.

2. इसके बाद अपने दाएं हाथ साइड में ऊपर की तरफ अपने प्रोफाइल पर क्लिक कर दीजिये एवं Manage your Google Account पर क्लिक कर दीजिये.

3. इसके बाद आपको You have security tips पर क्लिक कर देना है. 

4. अब आपको Security Checkup के ठीक नीचे आपको Check your passwords का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक कर दें एवं फिर बटन Check your passwords पर क्लिक कर दें.

5. अब Check passwords के बटन पर क्लिक कर दें. 

6. अब आपके सामने दोबारा लॉगिन के लिए कहा जायेगा तो लॉगिन कर दीजिये.

7. लॉगिन करते ही आपके सामने वो सभी पासवर्ड दिख जाएंगे जो ईमेल पर सेव होंगे तो अपना फेसबुक का पासवर्ड देखकर उसे देख सकते हैं.

तो देखा आपने कि पता करना कितना आसान है. इस विधि से आप अपने किसी भी एकाउंट का पासवर्ड देख सकते हैं.

यदि आपको अपने किसी भी एकाउंट का पासवर्ड पता करना है तो नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें - मोबाइल से लेकर जीमेल तक मेरा पासवर्ड दिखाए

यदि आपको पोस्ट बिना फॉरगॉट के फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करे? से सम्बंधित को भी सवाल है तो कमेंट करके पूछें आपको तुरंत जबाब मिलेगा और यदि पोस्ट आपके काम की हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)