जानिये 5 मिनिट में मोबाइल से Google Play Store की ID कैसे बनाते हैं ?

0

जब आप नया मोबाइल लेते हैं और कोई एप्प डाउनलोड करने जाते हैं तो वहां पर अकाउंट बनाने को कहा जाता. है इसिलिये में आज आपको 5 मिनिट में मोबाइल से Google Play Store की ID कैसे बनाते हैं की फुल जानकारी दूंगा. यदि आपको Google Play Store की ID बनानी है या 5 Minit me Google Play Store Ki ID Kaise Banaen asani se जानना चहाते हैं तो पोस्ट को अधूरा न छोड़ें.

google play store ki id kaise banaen hindi me

5 मिनिट में मोबाइल से Google Play Store की ID कैसे बनाते हैं ?

क्या आप एक एंड्रॉयड मोबाइल के नए यूजर हैं और आपकी प्ले स्टोर पर आईडी नहीं बनी है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि आज में आपको बताऊंगा की 5 Minit me Google Play Store Ki ID Kaise Banaen asani se. अभी तक ऐसा कोई भी मोबाइल नहीं बना हुआ है जिसमें गूगल की प्ले स्टोर एप्प का ऑप्शन न हो और न ही भविष्य में बन पाएगा. ऐसा इसलिए क्योंकि बिना इसके कोई एप्प डाउनलोड नहीं होगी सुरक्षित तरीके से. हम इसी एप्प की मदद से कोई भी एप्प आसानी से और सिक्योर तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं. ये हर मोबाइल में पहले से ही इंसटाल आती है.

यदि आप कोई भी नया फोन खरीदते हैं तो सबसे पहले आपको प्ले स्टोर की आईडी ही बनानी होती है. कई लोग होते हैं जो जानते है कि प्ले स्टोर पर आईडी कैसे बनती है, पर बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो नहीं जानते है इसके बनाने के बारे में. ऐसे ही लोगों के लिए ये पोस्ट लिखी जा रही है ताकि आपको किसी से पूछना न पढ़े. नीचे में आपको एक एक स्टेप करके सिंपल तरीके से बताने वाला हूँ बस पोस्ट को पढ़ते रहिएगा.

5 मिनिट में  Google Play Store की ID कैसे बनायें

Play Store क्या है - एंड्राइड यूजर्स के उपयोगकर्ताओं के लिए प्ले स्टोर, गूगल की एक एप्लीकेशन सर्विस है जिसमे कई सारे Apps उपलब्ध होती हैं. इसमें आपके मनोरंजन से लेकर अन्य सारे काम की ऍप मौजूद होती हैं जिनको आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. ये सभी एप्प आपके मोबाइल में एंड्राइड वर्जन के हिसाब से होती हैं जिनको आप आँख बंद करके यूज कर सकते हैं.

इतना ही नहीं इस पर उपलब्ध सभी एप्प बिलकुल सुरक्षित होती हैं क्योंकि इनको खुद गूगल सर्टिफाइड करता है. जब भी कोई एप्प का अपडेट आता है तो तुरंत गूगल आपको इन्फॉर्म कर देता है. इस अपडेट को आप डाउनलोड करके इंस्टॉल करिए और नए फीचर्स का आनंद लीजिये.

अब आप समझ गए होंगे कि प्ले स्टोर की आईडी आपके मोबाइल के लिए कितनी महत्वपूर्ण है. तो आइये जानते हैं की 5 मिनिट में  Google Play Store की ID कैसे बनायें (Banaen)? या 5 मिनिट में मोबाइल से Google Play Store की ID कैसे बनाते हैं ?.

गूगल पालय स्टोर की आईडी बनाना बहुत ही आसान है बस आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से देखते जाना है.

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में जाकर प्ले स्टोर एप्प को खोलें, जो कि मोबाइल में पहले से ही इनबिल्ट आता है.

2. इसके बाद जो नया पेज खुलेगा उसमे आपको दो ओप्तिओंस दिखेंगे Do You Want To Add An Existing Account और Create A New One. पहले वाले का मतलब है की आपके पास पहले से जो अकाउंट है उससे लोगिन करना है या नया अकाउंट बनाना है.

3. यदि आपके पास पहले से कोई अकाउंट है तो Do You Want To Add An Existing Account पर क्लिक करके लोगिन हो जाएँ.  नहीं तो Create A New One पर क्लिक करें और आगे बढ़ें.

4. अब आपके सामने जो नया पेज ओपन होगा उसमे आपना First Name और Last Name ड़ालकर Next पर क्लिक कर दें. 

5. इसके अगले पेज में आपको अपनी Date of Birth यानि जन्म तिथि और लिंग (Gender) डालकर Next पर क्लिक करना है.

6. इसके बाद आपको User Name देना जो Unique होना चाहिए यानी पहले से किसी और ने न दिया हो और बाद में @gmail.com लिख देना है. User Name में आप नाम, नंबर कुछ में दे सकते हैं. इसके बाद Next पर क्लिक कर दें.

7. इसके बाद आपको Create Password का ऑप्शन मिलेगा जिसमे आपको एक मजबूत Password देना है जो आपको हमेशा याद रहे. इसी से आप प्ले स्टोर में लोगिन हो पाएंगे.

8. अब आपको Confirm Password देना है, ये बिलकुल वही पासवर्ड रहेगा जो आपने पहले दिया है. जैसा की निचे इमेज में दिया है. Next करे दें.

9. इसके बाद आप अपना देश (Country) सिलेक्ट कर ले और अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर डाल दें. Next करे दें.

10. अब अपने जो अपना मोबाइल नंबर डाला है उसको Verify करने की लिए बोला जाएगा. तो Verify पर क्लिक कर दें.

11. जैसे ही आप पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके मोबाइल पर के SMS के  माध्यम एक मेसेज आएगा जिसमे 6 अंकों का OTP (One Time Password) होगा उसे Enter Code में डालकर Next करे दें. 

12. आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई हो गया है. अब Terms And Condition को Agree कर दें.

13. आपका अकाउंट बन चूका है इसमें आपको अब सभी एप्प दिखने लगेंगीं जिनको आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

तो देखा आपने कि 5 मिनिट में मोबाइल से Google Play Store की ID कैसे बनाते हैं की फुल जानकारी दूंगा. यदि आपको Google Play Store की ID बनानी है या 5 Minit me Google Play Store Ki ID Kaise Banaen asani se कितना आसान है. यदि कोई बात आपके समझ में न आयी हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछिए.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)