फेसबुक से गन्दी वीडियो/पोस्ट कैसे हटाये एक मिनिट में

0

क्या आप भी ऐसे किसी फेसबुक वीडियो से परेशान हैं जो कि गंदे हैं तो आज में आपको बताऊंगा की फेसबुक से गन्दी वीडियो/पोस्ट कैसे हटाये एक मिनिट में. आप अपने अकाउंट से इस तरह के किसी भी विडियो को आसानी से हटा सकते हैं वो भी कुछ ही मिनट्स में.

में सही बोल रहा हूँ आप फेसबुक पर आने वाले किसी भी विडियो को चाहे जब रिमूव कर सकते हैं इसकी सुविधा यह प्लैटफॉर्म देता है. 

दरअसल फेसबुक आपके हर एक कदम या यूँ कहें जो भी उसपर टाइप किया जाता है या ज्यादा देखा जाता है उसको मेमोरी बना लेता है और समय समय पर आपको याद दिलाता रहता है. यह एक बहुत शानदार ऑप्शन है पर यदि गलती से भी आप कभी ऐसे वीडियो को सर्च कर लेते हैं जो सही नहीं है तो वो वीडियो फेसबुक मेमोरी बनाकर बार बार दिखाता रहता है.

क्योंकि फेसबुक आपकी यादों को संजोकर रखना चाहता है पर इस तरह के गंदे वीडियो जब बार बार दिखें तो बहुत बुरा महसूस होता है. बात तब बिगड़ सकती है जब आपके परिवार वाले आपका मोबाइल ले ले और उनको ऐसे वीडियो दिख जाए.

यदि आप इस तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो तुरंत फेसबुक से गन्दी वीडियो को हटा लें आगे दी गई जानकारी के मुताबिक.

facebook se gandi video-post kaise hataye

फेसबुक से गन्दी वीडियो/पोस्ट कैसे हटाये एक मिनिट में

मान लेते हैं आपको किसी पोस्ट या वीडियो को हमेशा के लिए हटाना चाहते हैं तो इसके लिए कई तरीके हैं पर में आपको सबसे सरल और सस्ता तरीका बताऊंगा. 

लोग अपनी पहचान सोसल मीडिया पर बनाने के लिए तरह तरह के तरीके अपनाते हैं उनमें से एक है आजकल उलटी-सीधी पोस्ट या वीडियो बनाकर डाल देते हैं. 

ऐसे में हमारा मोबाइल कभी न कभी तो घर वाले मांग लेते हैं या हमारे बच्चे भी चलाते हैं, ऐसे में यदि वो इस तरह के वीडियो आदि देख लें तो अच्छा नहीं लगता है.

मोबाइल हम चलाएं या कोई भी फेस बुक जरूर चलता है. तो आईये इस बारे में विस्तार से स्टेप बाय स्टेप समझते हैं - 

फेसबुक से गन्दी पोस्ट कैसे हटाये

स्टेप 1. आप यदि किसी ऐसे पोस्ट को हटाना चाहते हैं जो खराब है या देखने लायक नहीं है तो सबसे पहले अपने फेसबुक ऐप को ओपन करें.

स्टेप 2. इसके बाद में यदि आपको केवल पोस्ट को हटाना है तो उसके ऊपर X के निशान पर क्लिक कर दें तो वो पोस्ट हट जाएगी.

स्टेप 3. लेकिन ऐसे में केवल वही पोस्ट हटेगी. अब आप यदि चाहते हैं की वो पोस्ट कभी न दिखे या उसके साथ क्या करना है तो नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करें

स्टेप 4. अब आपको उस पोस्ट के ऊपर दिए गए थ्री डॉट्स पर क्लिक करना है तो आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन होंगे जैसे इमेज में दिया है.

facebook se gandi post kaise hataye step 4

यहाँ पर कुछ आप्शन होते हैं जिनका विवरण नीचे दिया है - 

Hide Post - यदि इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देते हैं तो वो पोस्ट हाईड या छुप जाती है

Report Post - इस ऑप्शन में यदि आपको उस पोस्ट से दिक्कत है तो उसे रिपोर्ट कर सकते हैं. ये जानकारी या रिपोर्ट सीधे फेसबुक के पास जाती है.

Snooze for 30 days - इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर उस व्यक्ति या आईडी से शेयर की गई कोई भी पोस्ट आपको 30 दिन तक नहीं दिखती है.

Unfollow - इस पर क्लिक कर देंगे तो उसके दवारा पोस्ट की गई कोई भी पोस्ट आपके आईडी पर नहीं दिखेगी.

Block profile - इस ऑप्शन में आप उस आईडी को हमेशा के लिए ब्लॉक कर देंगे जिससे आपकी पोस्ट उसे और उसकी पोस्ट आपको नहीं दिखेगी.

फेसबुक से गन्दी वीडियो कैसे हटाये

ऊपर दी गई समस्त स्टेप पोस्ट को हटाने की थी. अब में आपको वीडियो हटाने की प्रोसेस बता रहा हूँ. ये काम भी बहुत आसान है.

स्टेप 1. सबसे पहले उस फेसबुक वीडियो को ओपन करें जिसे हटाना चाहते हैं और उसके बगल में दिए गए क्रॉस (X) के निशान पर क्लिक कर दें तो वो वीडियो हट जाएगी. जिस भी वीडियो को हटाना है सभी के बगल में दिए गए इसी क्रॉस के निशान पपर क्लिक कर दिया करें.

ये तो था एक ऐसा तरीका जिसमे केवल वह वीडियो हटती है. अब यदि आप चाहते हैं कि कोई भी वीडियो न दिखे तो इसका ऑप्शन भी फेसबुक ने दिया है.

स्टेप 2. किसी भी विडियो को हमेशा के लिए गायब करने के लिए फेसबुक के ऊपर दिए गए थ्री डॉट्स या अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें.

स्टेप 3. इसके बाद में Setting & privacy पर क्लिक कर Setting पर क्लिक कर दें.

स्टेप 4. अब Navigation Bar पर क्लिक करें.

स्टेप 5. इसके तुरंत बाद Customize the bar पर क्लिक करें.

स्टेप 6. इस पर क्लिक करेंगे तो बहुत से ऑप्शन Auto मोड़ पर होंगे तो आपको वीडियो वाले Auto पर क्लिक कर देना है.

स्टेप 7. अब आपको की जगह पर Hide सिलेक्ट कर देना है आपके फेसबुक से वीडियो का ऑप्शन हमेशा के लिए हट जायेगा.

facebook se gandi video kaise hataye step 7

तो ये थी फेसबुक से गन्दी पोस्ट या वीडियो हटाने की सिंपल सी प्रोसेस. यदि पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने सभी दोस्तों तक भेजें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)