किसी का भी वाई-फाई बिना पासवर्ड के कैसे कनेक्ट करें ?

0

जब बात इंटरनेट की आती है तो उसमें कहीं न कहीं वाईफ़ाई का जिक्र जरूर होता है. तो आज की पोस्ट में आपको मेँ  किसी का भी बिना पासवर्ड के वाई-फाई कैसे कनेक्ट करें की जानकारी देने वाला हूँ. इस पूरी विधि के लिए हम दो तरीकों का यूज करने वाले हैं.

इस मानव जीवम में जितना खाना पीना जरूरी है वैसे ही इंटरनेट भी जरूरी है. जब इंडिया सहित पूरी दुनियां में लोकडाउन लगा था तो इंटरनेट ही एक ऐसा जरिया था जो लोगों को घर में बनाये रखता था वर्ना लोग परेशान हो जाते. यदि सही मायनों में कहें तो लोकडाउन ने ही हमको इंटरनेट का महत्व बताया और सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना सिखाया है. 

आज हालात ऐसी हैं की बिना नेट के कोई रह भी नहीं सकता है और हमेशा नेट से जुड़े रहना चाहते हैं. लेकिन ऐसे में सभी के साथ कभी न कभी ऐसा होता है की उसका नेट पेक या डेली डाटा लिमिट खत्म हो जाती है, तभी हमें वाईफाई की जरूरत होती है. 

जब कोई हमारे यहाँ आता है तो हम उससे उसका वाईफाई पासवर्ड शेयर करने को बोलते हैं या कभी वो भी बोल सकता है. यदि वो यार दोस्त हुआ तो तो ठीक है पर कोई रिश्तेदार या अनजान हुआ तो वाईफाई पासवर्ड माँगने में अटपटा लगता है.

इंटरनेट चलाने के लिए डेटा तो सभी यूजर्स इस्तिमाल करते हैं पर नेट चलाने के लिए एक दूसरा रास्ता है जिसका नाम है वाई फाई जिसमे नेट की स्पीड भी काफी तेज होती है. वाई फाई का पूरा नाम  Wi - Wireless Fi - Fidelity है. वाई फाई वायरलेस नेटवर्किंग तकनीक है जो की काफी यूजफुल है.

bina password ke wifi kaise connet kare

बिना पासवर्ड के वाई-फाई कैसे कनेक्ट करें | तरीका नंबर 1

तरीका नंबर 1

अब जैसे तैसे हम किसी से पासवर्ड पूछ तो लेते हैं पर खराब सिग्नल होने के कारण कनेक्शन डिस्कनेक्ट हो जाता है और हम दोबारा उसका वाईफाई पासवर्ड भी नहीं पूछ सकते हैं.

अब क्या आप जानते हैं की बिना पासवर्ड के भी किसी के वाईफ़ाई को कनेक्ट किया जा सकता है. इस तरीके में फायदा यह है की हमको न तो किसी का पासवर्ड बार बार पूछना पड़ता है और न की बार बार किसी को अपना पासवर्ड बताना पड़ता है.

हम यहाँ पर QR Code तकनीक का यूज करने वाले हैं जिसको एक बार बनाकर सिर्फ स्कैन करना होता है और वाईफाई बिना पासवर्ड के कनेक्ट हो जाता है. इसके लिए कुछ सिंपल स्टेप हैं जिनको फॉलो करते जाएँ - 

1. सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में https://www.qrstuff.com/ वेबसाइट को ओपन करें. वैसे तो इस काम के लिए कई साइट हैं पर ये सबसे बेस्ट है.

2. अब इसके होम पेज पर बहुत सारे बटन दिखेंगे तो आपको WiFi Login पर क्लिक करना है. इमेज में देखते जाएँ. 

bina password ke wifi kaise connet kare step 2

3. अब आपको SSID सेक्शन में अपना वाइफ फाई का नाम लिख देना है एवम SSID Visibility को Visible या Hidden करना है तो अपने हिसाब से सिलेक्ट कर लें, वैसे ये सभी लोग हिडन ही सिलेक्ट करते हैं.

अब Password सेक्शन में अपना पासवर्ड डालें और Security को सिलेक्ट कर लें और Next पर क्लिक कर दें.

bina password ke wifi kaise connet kare step 3

4. नेक्स्ट पर क्लिक करने पर आपको LOOK & FEEL का ऑप्शन मिलेगा जिसमे आप अपने QR कोड का स्टाइल (Shape, Color, Logo) आदि सेट कर सकते हैं तो कोई भी एक कर लें. Click Next - 

5. अब नेक्स्ट पर क्लिक करते जाएं और अपने क्यूआर कोड का बैकग्राउंड, साइज और लोबो आदि भी जोड़ सकते हैं. 

6. अब सबसे अंत में का ऑप्शन दिखेगा तो उस पर क्लिक कर अपना बनाया गया क्यूआर कोड डाउनलोड कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

इस डाउनलोड किये गए क्यूआर कोड का प्रिंट निकलवा लें और जो भी पासवर्ड मांगे तो उसे स्कैन करवा दें जिससे बिना पासवर्ड के वाईफाई कनेक्ट हो जायेगा. किसी किसी मोबाइल में यह कोड सीधे कैमरे में ही स्कैन हो जाता है पर जिसमें भी स्कैन न हो तो गूगल प्ले पर जाकर क्यूआर कोड स्कैनर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.

बिना पासवर्ड के वाई-फाई कैसे कनेक्ट करें | तरीका नंबर 2

आपको जो ऊपर तरीका बताया गया है उसको शायद आप पहले भी यूज कर चुके हों पर में जो वाई फाई कनेक्ट करने का दूसरा तरीका बताने वाला हूँ उसे अभी तक किसी ने नहीं बताया होगा. तो चलिए इस तरीके को विस्तार से जानते हैं - 

1. इस तरीके में सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना है एवं इसके बाद Connection & sharing के विकल्प पर क्लिक कर देना है.

2. अब Personal hotspot (आपके मोबाइल में कोई और ऑप्शन हो सकता है) पर क्लिक कर दीजिये.

3. इसके बाद Hotspot setting पर क्लिक करें

यहाँ पर आपको सबसे पहले Security वाले ऑप्शन पर क्लिक कर इसे None पर सिलेक्ट कर देना है और राइट के निसान पर क्लिक कर सेव कर देना है. इन सभी स्टेप्स को मेने एक इमेज के जरिये बताया है जो नीचे दी गई है.

bina password ke wifi kaise connect kaise kare dusara tarika all steps

4. अब आपको सिर्फ अपना हॉटस्पॉट चालू कर देना है जिससे आपका या दूसरे का वाई फाई बिना पासवर्ड के कनेक्ट हो जायेगा

आज की पोस्ट बिना पासवर्ड के वाई-फाई कैसे कनेक्ट करें आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताएं. किसी प्रकार की कोई दिक्कत आये तो एक बार जरूर पूछें और अपने ऐसे सभी दोस्तों में शेयर करें जो एक दूसरे का पासवर्ड शेयर करते हों.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)