दूसरे का और अपना Instagram का Password कैसे पता करे ?

0

आप गूगल पर instagram ka password kaise pata kare तभी सर्च करते होंगे जब आपको पता नहीं होता है की आईडी में क्या पासवर्ड डाला है या फिर आप इंस्टाग्राम आईडी बनाकर यूज तो कर रहे हैं पर उसका पासवर्ड भूल गए हैं. ज्यादा मामलों में यही दिक्कत आती है की लोग आईडी का पासवर्ड ही भूल जाते हैं. यदि आपको भी यही दिक्कत है तो आज की पोस्ट आपको दूसरे का और अपना Instagram का Password कैसे पता करे सिखाएगी.

पासवर्ड भूलने के कई कारण होते हैं और सबसे बढ़ा कारण होता है की लम्बे समय से इंस्टाग्राम यूज कर रहे हैं पर पासवर्ड पर कभी नजर ही नहीं डाली है क्योंकि सभी के मोबाइल में सिर्फ एक ही बार लोगिन होता है और सभी पॉसवर्ड अपने आप ही सेव हो जाते हैं जिससे पावर्ड भूल जाते हैं. पर आपको टेंशन नहीं लेना है सिर्फ पोस्ट को पूरा पढ़ लेना है.

dusare ka aur apna instagram ka password kaise pata kare

दूसरे का और अपना Instagram का Password कैसे पता करे

अभी तक भारत की लगभग 50 से 60 प्रतिशत आबादी स्मार्टफोन का यूज करने लगे हैं जिनमे से 90% लोग इंस्टाग्राम का यूज करते हैं और इसके डाउनलोड की बात करें तो अभी तक इसको 1 बिलियन लोग अपने फोन में इंस्टॉल कर चुके हैं एवम करते ही जा रहे हैं. इसका सीधा सा तात्पर्य ये है की इसे बहुत ज्यादा यूज और पसंद किया जा रहा है.

लोगों को अपनी बात के साथ साथ फोटो और वोडो को एक दूसरे के साथ शेयर करने का सबसे बड़ा प्लेटफोर्म यही है. यह सबसे बड़ा मंच माना जाता है किसी भी फोटो या वीडियो को शेयर करने का जिसके तहत आप अपनी किसी याद या करेंट इवेंट को सेकण्ड्स में कैप्चर कर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं.

एक समय था जब लोगों के पास कुछ भी नहीं हुआ करता था अपनी यादों को कैद करने के लिए लेकिन आज हम सभी के पास ऐसे ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैं जिसमे आप अपनी पुरानी से पुरानी और नयी यादों को एक दूसरे के साथ शेयर कर सकते हैं. तो चलिए इस पोस्ट के मुख्य पहलू की बात करें.

अपना Instagram का Password कैसे पता करे

यदि आप अपना इंस्टाग्राम का पासवर्ड भूल गए हैं या किसी ने धोखे से चेंज कर दिया है तो आपको टेंशन नहीं लेना है क्योंकि इसके लिए आपको सिंपल तरीके बताए जाएंगे जो नीचे दिए गए हैं.

गूगल अकाउंट से 

1. सर्व प्रथम आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना है.

2. इसके बाद आपको दाएं हाथ तरफ ऊपर कोने में तीन बिंदु दिखाई देते हैं उस पर क्लिक कर दें. 

3. तीन बिंदुओं पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने ड्राप डाउन लिस्ट ओपन होगी जिसमे आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलते हैं जिसमें से आपको नीचे सेटिंग का ऑप्शन देखकर क्लिक कर देना है.

Note - जो आपको दूसरे  वेबसाइट पोस्ट में बताया जाता है की सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आपको पासवर्ड का ऑप्शन मिलेगा, वो नहीं मिलता है उसके लिए नीचे के स्टेप्स को फॉलो करें.

4. अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको Sync and Google services, Manage your Google Account, Customize your Chrome profile और Import bookmarks and settings के ऑप्शन दिखेंगे तो आपको Manage your Google Account पर क्लिक कर देना है.

5. अब आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी जिसमे आपको Your account is protected पर क्लिक कर देना है.

6. इसके बाद आपको Your saved passwords पर क्लिक कर देना है.

7. और फीर इसके बाद आपको Check your passwords पर क्लिक कर देना है के बटन पर क्लिक कर देना है जो कि नीले कलर में है. इसके तुरंत बाद Check  passwords के बटन पर क्लिक कर दें.

8. अब आपसे आपके गूगल अकाउंट का पासवर्ड मांगा जाएगा तो पासवर्ड डालकर आगे बढ़ें, Next पर क्लिक करके.

9. अब आपके सामने आपने जितने भी आईडी को क्रोम पर लॉगिन किया है सभी के पासवर्ड दिखेंगे तो आप इंस्टाग्राम जंहा भी लिखा हो उस पर क्लिक कर दें.

10. इसके बाद आपको बटन के बगल में थ्री डॉट्स यानी तीन बिंदु दिखेंगे उन पर क्लिक कर View Password पर क्लिक कर देंगे तो आपको आपका इंस्टाग्राम पासवर्ड दिख जाएगा.

और ज्यादा जानने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें - 

तो यह इंस्टाग्राम का पासवर्ड पता करने की ऐसी विधि थी जिसमे आपको बहुत कम समय लगेगा और जान सकते हैं. 

दूसरे का Instagram का Password कैसे पता करे ?

यदि आपको किसी दूसरे का इंस्टग्राम पासवर्ड जानना है तो नीचे दिए गए पॉइंट्स को ध्यान से पढ़ें.

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में एक वेबसाइट ओपन करना है जिसका नाम है z–shadow.info और इसमें अपना अकाउंट बनाकर लोगिन कर लेना है.

2. लॉगिन करने के बाद आपको इसमें बहुत सारे लिंक्स दिखेंगे जिनमें से आपको इंस्टाग्राम खोजकर इसे कॉपी कर लेना है. 

3. इंस्टाग्राम को कॉपी करने के लिए वहां पर दिए गए कॉपी बटन का यूज करें और कॉपी कर लें.

4. इसके बाद आपको कॉपी की गई लिंक को उस व्यक्ति को सेंड करना है जिसका आप इंस्टग्राम पासवर्ड जानना चाहते हैं. 

5. अब आपने जो इंस्टाग्राम लिंक दूसरे को भेजी है उसे किसी तरह इसी लिंक से लोगिन करवा लेना है.

6. अब जैसे ही वो व्यक्ति इस लिंक से लॉगिन कर लेता है तो उसका आईडी एवं पासवर्ड सेव हो जाता है.

7. इसके बात आपको उसी साईट पर वापस जाना है और my victims के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जिससे उस व्यक्ति का आईडी और पासवर्ड आपको मिल जाएगा और आप बिना उसके जाने उसका इंस्टाग्राम अकाउंट ओपन कर सकते हैं.

ध्यान दें - यह पोस्ट आपको केवल जानकारी देती है न की किसी गलत काम को बढ़ावा देती है. इस ट्रिक का यूज केवल अच्छे काम में करें न की किसी की प्राइवेसी के साथ छेड़ छाड़ करें.

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने जान की दूसरे का और अपना Instagram का Password कैसे पता करे ? आज के डिजिटल युग में हमें सब जानकारी होना बहुत जरूरी है क्योंकि कौन सी जानकारी कब काम में आ जाए पता नहीं, खासकर मोबाइल से सम्बंधित. यह ब्लॉग पूरी तरह से तकनीक की जानकारी देता है तो एक बार बिजित जरूर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)