अपने मोबाइल में Instagram से Photos और Video कैसे Download करें

0

इंस्टाग्राम का पागलपन आजकल हर युवा के अंदर देखा जा सकता है. यदि आप भी इसको लेके पागल हैं और आपको भी इंस्टाग्राम के वीडियो अपने मोबाइल में डाउनलोड करना है तो आज में आपको बताऊंगा की instagram se photos aur video kaise download karen. में आपको सिर्फ वीडियो डाउनलोड करना नहीं बताऊँगा बल्कि फोटो और रील्स भी डाउनलोड करना बताऊँगा.

इंस्टाग्राम एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो बहुत ही कम समय में लोगों के दिलों में छा गया है पर इसमें एक दिक्कत है की आप  चाहकर भी इसके किसी भी फोटो या वीडियो को ऑफिशियली डाउनलोड नहीं कर सकते हैं. यदि आपको इंस्टाग्राम से किसी भी प्रकार की मीडिया फाइल को डाउनलोड करना है तो इसके लिए थर्ड पार्टी एप का सहारा लेना होगा जिसकी प्रोसेस आपको नीचे मिल जायेगी.

instagram se photos ya video kaise download kare

अपने मोबाइल में Instagram से Photos और Video कैसे Download करें

आपको तो पता ही है कि इंस्टाग्राम पर बहुत सुन्दर सुन्दर फोटोज और वीडियो डाले जाते हैं जो हमें पसंद आ जाते हैं और डाउनलोड करने का मन हो जाता है, फिर हम उसे डाउनलोड करने का ऑप्शन इंस्टाग्राम पर ढूढने लगते हैं, पर इनको डाउनलोड कैसे किया जाए पता ही नहीं चलता है.

जिस तरह से आप सब फेसबुक और व्हाट्सएप पर एक दूसरे के साथ फोटो विडियो या कोई फाइल शेयर करते हैं वैसे ही इंस्टाग्राम पर भी होता है. ऐसे लोग जो इंस्टाग्राम से जुड़ना चाहते हैं या अभी अभी जुड़े हैं उनको पता होना चाहिए कि इसको ऑपरेट करना या चलना बहुत सरल है.

किसी भी फोटो या वीडियो को इंस्टाग्राम से कैसे डाउनलोड करें बहुत से यूजर का सवाल है, जिसका जबाब उनको सही से नहीं मिल पता है और वो किसी भी फाइल को जानकारी न होने के कारण अपने मोबाइल में डाउनलोड नहीं कर पाते हैं. अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है बस पोस्ट को पढ़ते रहिये.

अपने मोबाइल में Instagram से Video कैसे Download करें

जैसा की में आपको ऊपर स्पस्ट कर चूका हूँ की किसी भी तरह की सोशल मीडिया फाइल को इंस्टाग्राम से डाउनलोड नहीं किया जा सकता है. पर इसमें डाउनलोड करना है तो वीडियो, रील्स आदि डाउनलोड हो जाते हैं पर वो आपके मोबाइल में सेव नहीं होते हैं उनको आप केवल इंस्टाग्राम पर ही देख सकते हैं.

पर आपको टेंशन नहीं लेना है में आपको इंस्टाग्राम से विडियो डाउनलोड करने वाला ऐप बताऊंगा जिससे आप किसी भी इंस्टाग्राम  फाइल को अपने मोबाइल गैलरी में सेव कर सकते हैं. तो चलिये जानते हैं इंस्टाग्राम से विडियो डाउनलोड करने की प्रोसेस को

1. सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से Post Download - Instant Saver एप को डाउनलोड कर मोबाइल में इनस्टॉल कर लेना है. ये बिलकुल फ्री ऐप है.

2. इसके बाद अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ओपन करें और जिस भी वीडियो को डाउनलोड करना है उसे स्क्रीन पर लाएं.

3. अब आपको जिस वीडियो को डाउनलोड करना है उस वीडियो पर थ्री डॉट्स (...) के ऊपर क्लिक कर दें

4. थ्री डॉट्स पर क्लिक करेंगे तो आपको बहुत से ऑप्शन दिखेंगे पर आपको Copy link के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है. इससे इंस्टाग्राम वीडियो लिंक कॉपी हो जायेगी.

5. अब आपको Instant Saver ऐप को खोल लेना है और इसमें Insta Post Downloader पर क्लिक कर देना है.

6. अब आपको Insta Post Downloader में लिंक को पेस्ट करने का ऑप्शन मिल जाएगा तो आपने जो अपने इंस्टाग्राम वीडियो की लिंक कॉपी की थी उसे यहाँ पर पेस्ट कर दें.

7. अब आपको Show The Content पर क्लिक कर देना है जिससे आपको वीडियो को सेव करने का ऑप्शन मिल जाता है.

8. सेव वीडियो पर क्लिक करते ही आपका इंस्टाग्राम का वीडियो मोबाइल में डाउनलोड होने लगेगा.

अपने मोबाइल में Instagram से Photos कैसे Download करें

आप यूट्यूब तो अवश्य चलाते होंगे उसमें भी आप आफिशयलि किसी भी वीडियो या फाइल को अपने मोबाइल में सेव नहीं कर सकते हैं. इसमें में वही सिस्टम होता है कि डाउनलोड तो कुछ भी कर सकते हैं पर वो सिर्फ यूट्यूब में ही खुलता है.

ठीक इसी तरह से आप इंस्टाग्राम में भी कुछ डाउनलोड नहीं कर सकते हैं. अब में आपको इंस्टाग्राम की फोटोज को मोबाइल की गैलरी में सेव करना बताने वाला हूँ तो लाइन पर बने रहें.

1. अपने ऊपर वाली ऐप को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर हो लिए है. यदि नहीं किया है तो कर लें क्योंकि उसी ऐप से ही फोटोज भी डाउनलोड होंगी.

2. अब फिर से अपना इंस्टाग्राम ओपन कर लें और जो भी फोटो डाउनलोड करना है उसे सामने लेकर आएं.

3. अब आपको फिर से फोटोज पर दिए गए थ्री डॉट्स पर क्लिक कर देना है और लिंक को कॉपी कर लेना है.

4. अब आप इंस्टासेवर ऐप को ओपन करें और इसमें Insta Post Downloader के ऑप्शन को खोलकर कॉपी की गई लिंक को पेस्ट कर दें. 

5. इसके बाद आपको Show The Content पर क्लिक करके इंस्टाग्राम की फोटो को अपने मोबाइल में सेव कर लेना है.

6. लो हो गई इंस्टाग्राम से फोटो डाउनलोड.

निष्कर्ष

आपको अपने मोबाइल में Instagram से Photos और Video कैसे Download करें पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताएं. मेने आपको सरल से सरल भाषा में बताने की कोसिस की है, में कितना सफल हुआ ये आप मुझे जरूर बताना.

यदि आप एक इंस्टाग्राम यूजर हैं और एंड्राइड फोन यूज करते हैं तो आपको इंस्टासेवर एप का ही यूज सही है. वैसे तो इंटनरेट पर बहुत से ऐसे ऐप हैं पर आपको यही वाली यूज करने की सलाह दूंगा.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)