अपनी फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करे ?

0

आज वैसे तो बहुत से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं पर लोग सबसे ज्यादा यूज इसी का करते हैं क्योंकि इसमें आप फोटो, वीडियो और अपने विचार एवं गुप्त जानकारी भी शेयर कर देते हैं और कुछ ऐसा भी शेयर करते हैं जिसे आप केवल अपने आप तक ही सीमित रखना चाहते हैं लेकिन कैसे रख सकते हैं क्योंकि आपके द्वारा शेयर की गई फेसबुक इनफार्मेशन तो कोई भी देख सकता है.

तो आज की पोस्ट इसी के विषय पर आधारित है जिसमे आपको अपनी फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करे के बारे में बताया जायेगा.

जब भी कोई सोशल मीडिया के बारे में बात करता है तो सबसे पहले उसके दिमाग में फेसबुक ही आता है क्योंकि यह सबसे पहले क और पुराना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. वैसे आज के समय में तो काफी ऐसे प्लेटफॉर्म आ गए हैं जैसे इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि. लोग इन प्लेटफॉर्म पर अपना आधे से ज्यादा वक्त बिताते हैं और अपनी सभी पर्शनल जानकारी भी शेयर करते हैं.

इस स्थिति में आपको अपने फेसबुक प्रोफाइल को हमेशा लॉक करके रखना चाहिए. अब फेसबुक प्रोफाइल को कैसे लॉक करना है इसके लिए आपको पोस्ट को पूरा पढ़ना पढ़ेगा.

mobile se facebook profile lock kaise kare step

अपनी फेसबुक प्रोफाइल लॉक करना क्यों है जरूरी?

फेसबुक के बारे में आपको ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो आपको पता ही होगा. अब बात आती है की आखिर ऐसी क्या वजह है कि हमें अपनी फेसबुक को लॉक करना है तो आपको बता दें की आज के समय में दुनियां भर में लोग फेसबुक का यूज करते हैं. 

ये जरूर पढ़ें -  दूसरे का फेसबुक लॉक कैसे खोलें ?

यदि आपकी प्रोफाइल इस पर बनी है तो समझ लें की आपको कोई भी सर्च कर सकता है क्योंकि इसमें सभी लोग एक दूसरे से जुड़े होते हैं. सभी यूजर्स अपनी फोटोज आदि इस पर एक दूसरे के साथ करते हैं.

ऐसे में आजकल आपकी फोटोज खासकर लड़कियों की फोटोज को उनकी प्रोफाइल से डाउनलोड कर गलत तरीके से दिखाया जाता है जिससे उस यूजर को काफी परेशान होना पढ़ता है. यही एक सबसे बड़ा कारण है फेसबुक प्रोफाइल को लॉक करने का.

और भी कई कारण है जैसे आपके घर के पते को कोई गलत तरीके से यूज कर सकता है, आपके वीडियो को डाउनलोड कर एडिट करके कुछ भी किया जा सकता है आदि. इसीलिए आपके साथ ऐसा भविष्य में न हो तो तुरंत इस पोस्ट के जरिये अपनी प्रोफाइल को लॉक कर लें.

मोबाइल से अपनी फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करे?

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में फेसबुक ऐप को ओपन कर लें एवं लोगिन कर लें.

2. लोगिन हो जाने के बाद में दाएं हाथ तरफ ऊपर की तरफ अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें.

mobile se facebook profile lock kaise kare step 2

3. इसके बाद में आपको Setting & Privacy पर क्लिक करना है एवं फीर setting पर क्लिक कर देना है.

4. इसके बाद में में आपको स्क्रॉल डाउन करके नीचे आना है एवम Audience and visibility में Profile locking पर क्लिक कर देना है जैसा नीचे इमेज में दिया है.

mobile se facebook profile lock kaise kare step 4

5. प्रोफाइल लॉकिंग पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने नीचे को तऱफ Lock your profile का बटन आएगा, इस पर क्लिक कर दें .

6. इसके बाद में आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है सिर्फ़ Ok पर क्लिक कर देना है तो आपकी प्रोफाइल लॉक हो जायेगी जिससे कोई नहीं देख पाएगा.

ये भी पढ़ें

लेपटॉप/कम्प्यूटर से अपनी फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करे ?

1. सबसे पहले अपने लैपटॉप या कम्प्यूटर में क्रोम या किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर गूगल खोल लें.

2. इसके बाद में गूगल में फेसबुक सर्च कर लॉगइन पेज पर आएं.

3. लोगिन हो जाने के बाद में आपको अपनी प्रोफाइल को खोल लेना है.

4. इसके बाद Settings & privacy के ऑप्शन पर क्लिक करके Settings पर क्लिक कर देना है.

5. सेटिंग में आ जाने के बाद आपको प्रोफाइल लॉगिंग का ऑप्शन दिखेगा तो इस पर क्लिक कर दें.

6. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे Lock your Profile का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक कर ok कर दें, आपकी फेसबुक प्रोफाइल लॉक हो जाएगी.

तो देखा आपने कि अपनी फेसबुक प्रोफाइल लॉक करना कितना आसान था. मेने आपको इस पोस्ट में इस सम्बन्ध में जितनी जानकारी हो सकती थी सभी दे दी है, यदि कुछ रह गया हो तो कमेंट करके बताएं. जानकारी अच्छी लगी हो तो इस अपने सभी दोस्तों में शेयर करें ताकि उनकी तस्वीर का कोई गलत फायदा न उठा सके.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)