सिर्फ 1 मिनट में WhatsApp पर Lock कैसे लगाये ?

0

आज की पोस्ट में हम सीखेंगे की किसी  भी मोबाइल में Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye. यदि आप अपने व्हाट्सएप पर लॉक नहीं लगाते हैं तो डाटा चोरी या कोई भी आपके व्हाट्सएप को बिना आपकी जानकारी के एक्सेस कर सकता है. व्हाट्सएप पर लॉक लगाने से आपका व्हाट्सएप डाटा सुरक्षित रहता है. यदि आपको भी अपने व्हाट्सएप पर तगड़ा वाला लॉक लगाना चाहते हैं तो पोस्ट को पूरा पढ़ें.

आज व्हाट्सऐप पूरी दुनियां में सबसे ज्यादा यूज किये जाना वाला प्लेटफॉर्म है जिसमे नार्मल मेसेज से लेकर लेनदेन, इम्पोर्टेन्ट डॉक् तक सेंड किये जाते हैं. अब यदि किसी के हाथ आपका मोबाइल लग जाए या मोबाइल कहीं खो जाए तो दिक्कत हो सकती है इसी कारण हमेशा व्हाट्सएप पर लॉक लगाना चाहिए. 

लेकिन मेरे कुछ भाइयों को व्हाट्सएप पर लॉक लगाने की प्रोसेस पता नहीं होने के कारण पीछे रहना पड़ जाता है, पर अब ऐसा नहीं होगा. में आपको विस्तार से एक एक स्टेप के साथ डिफाइन करूँगा ताकि आपको एक बार में समझ आ सके.

Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye

सिर्फ 1 मिनट में WhatsApp पर Lock कैसे लगाये ?

व्हाट्सएप एक ऐसा मैसेजिंग प्लेटफॉर्म जिसे भारत सहित पूरी दुनियां में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है. व्हाट्सएप पर हर  एक दूसरे यूजर व्हाट्सएप पर कुछ ऐसे मेसेज करता है जो वो किसी को नहीं दिखाना चाहता है, सभी से छुपा के रखना चाहता है तो ऐसे में Whatsapp Par Lock लगाना जरूरी हो जाता है. 

अब जब तक आपको Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye पता नहीं होगा तब तक न तो आप अपनी पर्शनल chat छुपा सकते हैं और न ही डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं. आज भारत सहित विश्व में व्हाट्सएप के 100 करोड़ से भी ज्यादा यूजर हैं जो लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं और व्हाट्सएप अपने हर यूजर को पूरी सुरक्षा देता है पर लेना और यूज करना हमारे हाथ में होता है.

ये भी पढ़ें - 5 बेस्ट Whatsapp Hack Karne Wala Apps

व्हाट्सएप पर लॉक लगाना क्यों है जरूरी ?

देखिये हर मोबाइल यूजर अपने फोन में स्क्रीन लॉक, पैटर्न लॉक या फिंगरप्रिंट लॉक लगा के रखते है पर कई बार हमारे फैमली मेंबर या दोस्त आदि फोन को मांग लेते हैं जिनको हम अपना मोबाइल लॉक खोलकर ही देते हैं, ऐसे में यदि व्हाट्सएप पर लॉक नहीं होगा तो वो आपके पर्शनल chat या डेटा को देख सकते हैं जिसे आप नहीं दिखाना चाहते हैं.

यही सबसे बड़ा कारण है कि हमें अपने व्हाट्सएप पर हमेशा लॉक लगा के रखना होता है. एक कारण और भी है लॉक लगाने का कि यदि कभी हमारा मोबाइल खो जाता है तो स्क्रीन लॉक तो तोड़ा जा सकता है और ऐसे में व्हाट्सएप पर लॉक नहीं लगा होगा तो भी डाटा चोरी हो सकता है. अब आप समझ गए होंगे की में क्या कहना चाह रहा हूँ.

ये भी पढ़ें - Whatsapp Hack Hai Kaise Pata Kare

व्हाट्सएप पर कितने प्रकार का लॉक लगा सकते हैं ?

वैसे तो व्हाट्सएप पर नार्मल तीन तरह के लॉक को यूज किया जाता है और एक व्हाटसएप का ही 2 स्टेप वेरिफिकेशन है जिसे भी सुरक्षा के तौर पर यूज कर सकते हैं. में आपको सभी के बारे में विस्तार से बता रहा हूँ कि व्हाट्सएप पर कितने प्रकार के लॉक लगा सकते हैं.

1. Password - यह पहला तरीका है जिसमे आप व्हाट्सएप पर लॉक लगाने के लिए पासवर्ड का यूज कर सकते हैं. ये लॉक लगाने के बाद जब भी आप या कोई आपका व्हाट्सएप ओपन करेगा तो उसमें उसे या आपको पासवर्ड डालना पड़ेगा जो नंबर या लेटर्स हो सकते हैं जो आपने बनाया है.

2. Pattern Lock - ये सबसे ज्यादा यूज होने वाला मोबाइल या व्हाट्सएप को लॉक करने का तरीका है जिसमे आपको लॉक लगाने के लिए पैटर्न ड्रा करना होता है.जब आपका व्हाट्सऐप खोला जायेगा तो वही पैटर्न ड्रा करना होता है.

3. Finger Print Lock - ये भी बहुत यूज होता है की जब भी आप व्हाट्सएप ओपन करेंगे तो जो भी फिंगर आपने सेव किया होगा उसी से व्हाट्सएप ओपन होगा.

4. Third Party App - व्हाट्सएप को लॉक करने के लिए आप चाहें तो थर्ड पार्टी ऐप का इस्तिमाल कर सकते हैं. इसका तरीका भी में आपको आगे बताऊंगा.

5. 2 Step Verification - यदि आप अपने व्हाट्सएप पर 2 स्टेप वेरिफिकेशन चालू कर लेते हैं तो जब भी कोई आपका व्हाट्सएप ओपन करेंगे तो आपके पास कोड आएगा

Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye Process

जितने भी प्रकार के लॉक व्हाट्सएप पर लग सकते हैं में आपको सभी की प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बता रहा हूँ. जो लॉक सही लगे अपने हिसाब से उसे यूज करें -

1. व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट लॉक लगाना

1. सबसे पहले मोबाइल में इनस्टॉल व्हाट्सएप को अपडेट कर लें एवं फिर ओपन कर लें.

2. इसके बाद में मोबाइल की सेटिंग में जाकर फिंगरप्रिंट्स लॉक को इनेबल कर लें. नीचे दिया गया है कैसे करना है. (go to setting => tap Password & security => Fingerprint On)

3. अब व्हाट्सएप ओपन करें और उसमे ऊपर दाएं तरफ तीन बिंदुओं (Three Dots) पर क्लिक करें.

4. थ्री डॉट्स पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक ऑप्शन की लिस्ट खुलेगी जिसमे से आपको लास्ट में सेटिंग पर क्लिक कर देना है. 

5. इसके बाद में आपको Privacy के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

6. इसके बाद स्क्रॉल डाउन करके नीचे दिए गए Fingerprint lock ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

7. अब आपको Unlock with fingerprint को चालू कर देना है तो आपका व्हाट्सऐप पर लॉक लग जायेगा. यहाँ आपको कुछ आप्शन मिलेंगे Immediately, After 1 minute और After 30 minute तो अपने हिसाब से सिलेक्ट कर सकते हैं

नीचे आपको पूरा path दिया गया है एवं इमेज भी देख लें आपको बहुत आसानी होगी.

Open whatsapp => click three dots => Click Setting => click Privacy => Scroll Down then click Fingerprint lock => turn on Unlock with fingerprints

whatsapp par fingerprint lock kaise lagaye

2. व्हाट्सएप पर  पैटर्न लॉक लगाना

Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye में आगे आपको पैटर्न लॉक व्हाट्सएप में लगाना बताने वाला हूँ तो सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें. 

अभी ऐसा फीचर व्हाट्सएप में तो नहीं दिया गया है की सीधे उसमे पैटर्न लॉक लगा सकें पर हम थर्ड पार्टी ऐप से ये काम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें - बेस्ट और बिलकुल फ्री ऐप लॉक डाउनलोड करें

1. सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना है एवं AppLock – Lock apps & Password नाम की ऐप को मोबाइल में डाउनलोड एवं इनस्टॉल कर लेना है.

2. अब इस ऐप को ओपन करें एवं आपको Draw an Unlock Pattern का ऑप्शन दिखेगा जिसके तहत एक पैटर्न ड्रा करके इसे कन्फर्म कर दें.

3. इस स्टेप में आपसे सुरक्षा से सम्बंधित प्रश्न किया जायेगा तो आप कोई भी नंबर डाल दें और Done पर क्लिक कर दें.

4. दोने पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल में जितने भी ऐप इनस्टॉल हैं सभी सामने एक लिस्ट के रूप में आ जायेंगे. अब आपको जिस भी ऐप में लॉक लगाना है उस पर टिक कर दें.

5. अब आपको Grant permission देने के लिए सभी परमिशन को अलाऊ कर देना है जिससे टिक किये गए ऐप पर लॉक लग जायेगा.

3. व्हाट्सएप पर पासवर्ड लॉक लगाना

आपको व्हाट्सएप पर पासवर्ड लॉक लगाने के लिए और कोई एप डाउनलोड नहीं करना है बस ऊपर दिए गए एप में कुछ बदल देना है बस. अब क्या करना है उसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो करें.

1. सबसे पहले जो ऐप ऊपर डाउनलोड की है उसे ओपन कर लें.

2. इसके बाद में ऊपर दाएं हाथ तरफ दिए गए सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

3. सेटिंग के ऑप्शन में आपको Unlock Mode का विकल्प दिखेगा जिसमें आपको केवल PIN सिलेक्ट करना है.

4. अब आपको व्हाट्सएप ओपन करते समय जो भी पासवर्ड रखना है उसे डालकर कन्फर्म कर देना है.

5. तो लीजिये आपके व्हाट्सएप पर अब पासवर्ड लॉक एक्टिवेट हो चूका है. जब भी आपका व्हाट्सऐप कोई ओपन करने की कोसिस करेगा तो उसे पासवर्ड डालना पड़ेगा.

4. व्हाट्सएप पर 2 स्टेप वेरिफिकेशन लगाना 

1. इसके लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सएप ओपन करके ऊपर दिए गए थ्री डॉट्स पर क्लिक कर देना है.

2. अब आपको लास्ट वाले ऑप्शन सेटिंग पर क्लिक करना है.

3. सेटिंग पर क्लिक करने के बाद में Account पर क्लिक कर देना है.

4. अब आपको Two-step verification का ऑप्शन दिखेगा तो इस पर क्लिक करें.

5. यहाँ पर तवो स्टेप वेरिफिकेशन बंद होगा तो इसे चालू कर देना है. अब आपका व्हाट्सऐप पूरी तरह से सुरक्षित है.

Open Whatsapp => click three dots => click setting => click Account => click Two-step verification => Turn on it

निष्कर्ष

मेने आपको किसी  भी मोबाइल में WhatsApp पर Lock कैसे लगाये ? के सभी तरीके समझाने की कोसिस की है, अब में कितना सफल हुआ आप कमेंट करके जरुर बताएं. व्हाट्सएप पर जितने भी प्रकार के लॉक लग सकते हैं मैने आपको एक एक करके विस्तार से बताए हैं. कोई स्टेप समझ में न आये तो पूछ सकते हैं

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)