अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें ?

0

क्या आपको भी अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करना है या आपके मोबाइल से गूगल प्ले स्टोर गायब/डिलीट हो चुकी है तो परेशान नहीं होना है. अब जो नए मोबाइल आते हैं उनमें पहले से ही प्ले स्टोर को इनबिल्ट दिया जाता है पर किसी कारणवश आपके मोबाइल में प्ले स्टोर न हो या डिलीट हो गयी हो तो में आज आपको बताऊंगा की अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें?

यदि आपके मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड नहीं है तो आप एंड्राइड मोबाइल में कोई नयी ऐप इनस्टॉल नहीं कर पाते हैं. इसका कारण ये है कि प्ले स्टोर पर ही सभी प्रकार की ऍप मौजूद होती हैं जिनको यूजर आसानी से फ्री में डाउनलोड कर पाते हैं. एक बात और की जीतनी भी ऐप प्ले स्टोर पर होती हैं वो सभी सर्टिफाइड होती हैं जिससे आपका मोबाइल सुरक्षित रहता है.

google play store download kaise kare

गूगल प्ले स्टोर क्या है और क्यों डाउनलोड करना जरूरी है ?

यदि आपके पास एक एंड्राइड फ़ोन है तो आपको बताने की जरूरत नहीं है इसके बारे में और आपके एंड्राइड फ़ोन नहीं भी है तो भी प्ले स्टोर का नाम सुना होगा. यदि आप गूगल प्ले स्टोर के बारे में जानते हैं तो बहुत अच्छी बात है यदि नहीं जानते हैं तो आज जान जायेंगे.

दरअसल गूगल प्ले स्टोर गूगल के द्वारा बनाया गया एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो केवल एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है जिसमें कई सारे ऐप होते हैं जैसे गेम्स, एंटरटेनमेंट, एजुकेशन, फोटो और वीडियो एडिटिंग और मूवीज/सांग्स आदि.

गूगल प्ले स्टोर पर जो भी ऐप हैं वो सभी गूगल द्वारा वेरिफाइड होते हैं और फ्री से लेकर पेड सभी तरह के एंड्राइड ऐप होते हैं. यह एक गूगल द्वारा एंड्राइड यूजर्स के लिए सर्विस है जिसमें लाखों की तादाद में फ्री और पेड ऐप उपस्थित हैं.

गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करना क्यों है जरूरी ?

यदि आपके मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड नहीं है तो आप मनोरंजन से लेकर एजुकेशन तक की एप अपने मोबाइल में डाउनलोड नहीं कर पाएंगे. आज का जमाना अब कम्यूटर का नहीं बल्कि मोबाइल का है और मोबाइल में ऐप का. पैसे ट्रांसफर से लेकर ऑनलाइन पढ़ाई लिखाई, शॉपिंग आदि ऐप से ही होने लगे है. 

अब ऐसे में आप ही सोचें कि गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करना कितना जरूरी है किसी भी एंड्राइड मोबाइल के लिए. बिना ऐप के कोई भी मोबाइल सिर्फ एक डब्बे के सामान है. आज यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप आदि का जमाना है, ऐसे में यदि आपके मोबाइल में प्ले स्टोटे नहीं होगा तो आप सभी चीजों से वंचित रह जायेंगे.

शायद अब आप जान गए होंगे की गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करना क्यों है जरूरी. चलिए अब जानते हैं कि गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें.

अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें ?

गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है. सभी स्टेप्स को फॉलो करने पर भी प्ले स्टोर डाउनलोड कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आपको गूगल सर्च बॉक्स में divxland टाइप कर सर्च कर लेना है.

2. इसके बाद में आपको सबसे ऊपर इस ऑफिसियल साइट लिंक दिखेगी, इस पर क्लिक कर देना है.

3. अब आपको ऊपर हैडिंग में गूगल प्ले स्टोर लिखा दिखाई देगा और इसके नीचे Download Apk बटन दिखेगा इस पर क्लिक कर दें. नीचे इमेज में देख सकते हैं.

google play store download kaise kare step 3

4. Download Apk के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने दो और बटन Download एवं Mirror दिखेंगे तो आपको Download पर क्लिक कर देना है.

google play store download kaise kare step 4

5. जैसे ही आप डाउनलोड पर क्लिक करते हैं आपके मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा. कुछ समय वेट करने के बाद यह आपके गैलरी में होगा.

6. अब गैलरी में इसकी फाइल को ओपन कर अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लें और जो भी परमिशन मांगे सभी को अलाऊ कर देना है (यदि आपने अननोन सोर्स को ब्लाक करके रखा है तो Settings => Security में जाकर इसे अनब्लॉक कर दें).

आपके मोबाइल में कुछ ही देर में गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड एवं इनस्टॉल हो चूका है. अब इसे यूज कर सकते हैं.

इसे यूज करने से पहले आपको गूगल प्ले स्टोर की आईडी बनानी होगी. यदि आपको नहीं पता है की गूगल प्ले स्टोर पर आईडी कैसे बनाते हैं तो लिंक पर क्लिक करें - Google Play Store की ID कैसे बनाते हैं ?

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट में मेने आपको गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करना बताया है और पूरी उम्मीद है की आप डाउनलोड करने में सफल भी हुए होंगे. यदि पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें एवं शिकायत/सलाह या प्रोत्शाहन के लिए कमेंट करें आपको जल्द से जल्द जबाब दिया जायेगा.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)