Bina ATM Ke PayTM Kaise Chalaye ?

0

मेरे पास भी एक ऐसा बैंक अकाउंट है जिसमें एटीएम कार्ड नहीं है, पर में इसमें पेटीएम का यूज करना चाहता हूँ, तो इसी सम्बन्ध में आज गूगल पर Bina ATM Ke PayTM Kaise Chalaye लिखा और बहुत सारे आर्टिकल पढ़े, कुछ में सही जानकारी मिली तो कुछ में काम नहीं बन पाया है. आप भी इसी टॉपिक को सर्च कर मेरे पोस्ट तक पहुंचे हैं तो आपको बहुत सारे पोस्ट नहीं पढ़ने पड़ेंगे, में इसी पोस्ट में आपको बिना एटीएम के पेटीएम यूज करना सिखा दूंगा. 

बैंक खाता धारकों में से बहुत से ऐसे यूजर हैं जो कभी एटीएम नहीं बनवाते हैं और बनवाते भी हैं तो उसमे यूपीआई यूज नहीं करना चाहते हैं. पर ऐसे यूजर ये भूल जाते हैं की आज के डिजिटल युग में कहीं न कभी पेटीएम आदि की जरूरत पड़ ही जाती है क्योंकि अब हर छोटी बड़ी जगह पर यूपीआई सक्रिय है. जब कभी ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है और एटीएम नहीं होने पर आप लोग Bina ATM Ke PayTM Kaise Chalaye सर्च करते हैं.

Bina ATM Ke PayTM Kaise Chalaye

Bina ATM Ke PayTM Kaise Chalaye ? 

सबसे पहले आपको बता दें कि पेटीएम एक तरह का डिजिटल वॉलेट है जिसमे आप पैसे रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर यूज कर सकते हैं. जिस तरह से आप अपने जेब में पर्स रखते हैं एवं उसमें पैसे रखते हैं ठीक उसी तरह यह भी होता है. अब आपके पास एटीएम नहीं होगा तो Bina ATM Ke PayTM Kaise Chalaye सवाल जायज है

आप किसी भी चीज को खरीदते हैं और तुरंत जेब से पैसे निकालकर उसका भुगतान कर देते हैं वैसे ही पेटीएम में भी होता है. एटीएम न होने की स्थिति में ऐसा व्यक्ति यही सोचता है कि क्या ऐसा कोई तरीका है की में बिना एटीएम के पेटीएम चला सकूं तो इसका तरीका है.

PayTM वॉलेट से Bina ATM Ke PayTM Kaise Chalaye 

यह पहला तरीका है जिसमें आप बिना एटीएम के यूज करे पेटीएम चला सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है - 

1. सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर ओपेन करके paytm app सर्च करके इसे मोबाइल में इनस्टॉल कर लेना है.

2. जब ऐप इनस्टॉल हो जाए तो इसे ओपन कर इसमें वही मोबाइल नंबर डालना है जिससे पेटीएम चलाना चाहते हैं एवं जो बैंक में रजिस्टर हो (मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर नहीं भी होगा तो भी चलेगा).

3. नंबर डालने के बाद एक ओटीपी आएगा जिसे वेरिफाई करके लोगिन कर लें.

4. Bina ATM Ke PayTM यूज करने के लिए आपको वॉलेट में paytm KYC process को  पूरा करना होगा जिसमे आपके आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि लगते हैं. 

5. आपसे केवायसी के दौरान जो भी डॉक्यूमेंट मांगे जाएं उसे वेरिफाई कर प्रोसेस को पूरा कर लीजिए.

6. इस प्रोसेस को पूरा करते ही आपका पेटीएम वॉलेट अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा जिसके बाद में किसी को भी पैसे भेज या रिसीव कर सकते हैं. पैसे को पहले अपने पेटीएम वॉलेट में ऐड करना होगा.

Paytm Payment Bank से Bina ATM Ke PayTM Kaise Chalaye

Bina ATM Ke PayTM को इस्तिमाल करने का यह दूसरा तरीका है जिसमे हम पेटीएम पेमेंट बैंक की सहायता लेने वाले हैं. इस प्रोसेस को यूज करने के लिए आपको kyc करना जरूरी हो जाता है तो ऊपर बताए अनुसार पूरा कर लें.

जब आपका kyc प्रोसेस पूरा हो जाता है तो पेटीएम वॉलेट के साथ में ही आपका पेटीएम पेमेंट बैंक भी एक्टिवेट हो जाता है. पेटीएम का पेमेंट बैंक भी एक तरह का ऑनलाइन बैंक है जैसे other बैंक होते हैं. 

इस बैंक में भी आप पैसा जमा कर सकते हैं एवं आपको एक वर्चुअल डेबिट या एटीएम कार्ड दिया जाता है. इस वर्चुअल कार्ड का उपयोग आप कुछ भी खरीदने में कर सकते हैं एवं इसमें आपको बैंक या एटीएम की जरूरत नहीं होती है.

Bina ATM Ke PayTM में UPI Pin कैसे बनाएं ?

ऊपर बतायी गयी प्रोसेस के अनुसार आपने पेटीएम वॉलेट एवं पेटीएम पेमेंट बैंक एक्टिवेट कर लिया है. इस हिसाब से आपको वर्चुअल एटीएम कार्ड भी मिल गया है और आप चाहें तो पेटीएम पेमेंट बैंक को अपना प्राइमरी अकाउंट भी बना सकते हैं.

प्राइमरी बैंक तो आप सिलेक्ट कर सकते हैं पर इसे अन्य बैंक की तरह पैसे ट्रांसफर करने के लिए यूज में लाने के लिए आपको यूपीआई पिन सेट करना होगा. तो चलिए इसकी प्रोसेस भी जान लेते हैं - 

1. सबसे पहले आपको पेटीएम एप को ओपन कर लेना है एवं सेटिंग में चले जाना है.

2. अब आपको Add bank account के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

3. इसके बाद में paytm payment bank को सिलेक्ट कर ऐड कर लेना है.

4. आपका पेटीएम पेमेंट बैंक सिलेक्ट हो जाएगा तो आपको यूपीआई पिन सेट करने का ऑप्शन दिखेगा, तो इस पर क्लिक कर दें. (यदि आपको सेट यूपीआई पिन का ऑप्शन नहीं दिखे तो किसी को कुछ अमाउंट ट्रांसफर करके देखें तो पिन न बनने की स्थिति में यह ऑप्शन दिखने लगेगा तो इस पर क्लिक करें)

5. इसके बाद में आपको अपने हिसाब से 6 या 4 अंक का यूपीआई पिन सेट करना है जो भी उसमे दिया हो. पिन ऐसा सेट करें जो आपको हमेशा याद रहे एवं किसी के साथ शेयर न करें.

6. इतना करने के बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा जिसे डालते ही आपका बिना एटीएम के पेटीएम पिन सेट हो जायेगा. 

निष्कर्ष

क्या आप Bina ATM Ke PayTM Kaise Chalaye जान गए हैं, यदि हाँ तो इस पोस्ट को सभी को शेयर करें और किसी भी प्रॉब्लम के लिए कमेंट करके पूछें. इस ब्लॉग में आपको नयी नयी तकनीक और डिजिटल बैंकिंग की विस्तारपूर्वक जानकारी मिलेगी, हमसे जुड़ें और नयी नयी टेक्नीकल जानकारी लें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)