फोन गैलरी या मेमोरी कार्ड में यूट्यूब से विडियो डाउनलोड कैसे करे

0

क्या आप भी मेरी तरह इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं की फोन गैलरी या मेमोरी कार्ड में यूट्यूब से विडियो डाउनलोड कैसे करे ? क्या आप भी यूट्यूब वीडियो को गैलरी या मेमोरी कार्ड में सेव कैसे करे जानने की कोसिस कर रहे हैं ? तो आज में आपके लिए लेके आया हूँ की यूट्यूब के किसी भी विडियो को अपने फ़ोन में कैसे डाउनलोड करें ? आप एक बार पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ लेते हैं तो आसानी से जान सकते हैं. यूट्यूब से विडियो डाउनलोड कैसे करे ?

phone gallery ya memory card me youtube se video download kaise kare

फोन गैलरी या मेमोरी कार्ड में यूट्यूब से विडियो डाउनलोड कैसे करे

आपको बता दें कि यूट्यूब दुनियां का गूगल के बाद सबसे बड़ा सर्च इंजन है. इस पर रोज करोड़ों वीडियो सर्च होते हैं एवं करोड़ों वीडियो अपलोड भी किये जाते हैं. यूट्यूब गूगल का ही एक प्रोडक्ट है. इसको साल 2007 में गूगल के द्वारा खरीद लिया गया था तभी से ये वीडियो के मामले में एक नंबर पर है. यदि आप इंटरनेट का यूज करते हैं तो यूट्यूब जरुर चलाते होंगे क्योंकि यहाँ पर हर प्रकार के वीडियो एक क्लिक में मिल जाते हैं.

यूट्यूब सर्च इंजन होने के साथ साथ लोगों को बिजनिस और पैसा कमाने के सुनहरे अवसर देता है. आज यदि भारत की बात करें तो करोड़ों बेरोजगार युवा यूट्यूब के माध्यम से बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं. यह दुनियां का एक मात्र ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जंहा पर वीडियो अपलोड करने के पैसे मिलते हैं. यही कारण है ही ये दिन पर दिन प्रगति की ओर अग्रसित है.

इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से आप हर वीडियो को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सेव कर सकते हैं. सेव वीडियो को आप कभी भी बिना नेट के देख सकते हैं. जब आप डेटा का यूज करके वीडियो देखते हैं तो उसमे आपका नेट कम होता है पर यदि वही वीडियो बिना नेट के देखना हो तो उसे डाउनलोड करना पढ़ता है. इसी लिए फोन गैलरी या मेमोरी कार्ड में यूट्यूब से विडियो डाउनलोड कैसे करे आज बताया जाएगा.

ट्यूब के किसी भी विडियो को अपने फ़ोन में कैसे डाउनलोड करें जान जाते हैं तो आपको किसी भी विडियो को सिर्फ एक बार अपने फोन में सेव करना है फिर चाहे जितनी बार भी देखो कोई डाटा ख़र्च नहीं होगा. में वीडियो को डाउनलोड करने का ऐसा सरल तरीका बताऊंगा जिसमे आप किसी भी ब्राउज़र का यूज कर सकते हैं.

यूट्यूब के बारे में

यूट्यूब अमेरिका कंपनी का एक ऑनलाइन वीडियो देखने वाला प्लेटफॉर्म है, जिसमे आप किसी भी विडियो को शेयर कर सकते हैं एवं किसी भी विडियो को डाउनलोड कर सकते हैं. यदि आप एक अच्छे कलाकार हैं यता वीडियो बना लेते हैं तो कोई भी वीडियो को अपलोड भी कर सकते हैं.

यूट्यूब को चाड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम ने मिलकर 2005 में डिजाइन किया था जिसको सं 2006-07 में गूगल द्वारा खरीद लिया गया था, जिसकी कीमत 1.65 अरब डॉलर थी. इसमें आप किसी भी वोडो पर अपनी विशेष टिप्पड़ीं दे सकते हैं एवं चैनल को सब्सक्राइब कर जुड़ भी सकते हैं.

यूट्यूब पर हर प्रकार के वीडियो जैसे फ़िल्में, फिल्मों के ट्रेलर, संगीत या गाने, धार्मिक कार्क्रम, लाइव वीडियो आदि मिल जाते हैं. इसमें आप भी वीडियो को बनाकर अपलोड कर सकते हैं और दोस्तों में शेयर भी कर सकते हैं. इसके वीडियो को आप कहीं पर भी, किसी भी वेबसाइट पर डाल सकते हैं.

यूट्यूब एक गूगल के प्रोडक्ट का प्रोडक्ट है जो अपनी कमाई गूगल एडसेंस से करता है. यूट्यूब पर जो विज्ञापन आते हैं वो सभी गूगल एडसेंस के होते हैं. इसके कुछ वीडियो को आप फ्री में देख सकते हैं पर कुछ विशेष वीडियो को देखने के लिए इसकी सदस्य्ता लेनी पड़ती है जिसके लिए पैसे खर्च करने होते हैं. विशेष वीडियो में अधिकतर नई फ़िल्में होतीं हैं. चलिए अब जान लेते हैं की  यूट्यूब के किसी भी विडियो को अपने फ़ोन में कैसे डाउनलोड करें

फोन गैलरी या मेमोरी कार्ड में यूट्यूब से विडियो डाउनलोड कैसे करे

ये तरीका है की कंप्यूटर में यूट्यूब से विडियो कैसे डाउनलोड करें. यदि आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है तो उसे ओपन करें और नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो करें. 

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में क्रोम ब्राउज़र को ओपन करें.

2. इसके बाद ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में यूट्यूब को सर्च करें.

3. अब यूट्यूब में जिस वीडियो को डाउनलोड करना है उसे खोल लें, जैसा की इमेज में दिया गया है.

youtube se video computer me kaise download kare

4. अब उस वीडियो के url में www. के ठीक बाद आपको ss जोड़ देना है और entaer कर देना है. एक बार नीचे इमेज में भी देख लें.

youtube se video computer me kaise download karen

5. जैसे ही आप Enter करोगे वैसे हो आपके सामने एक वेबसाइट ओपन हो जायेगी. उसमे जो डाउनलोड का बटन है उस पर क्लिक करके उस वीडियो को आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

youtube se video computer me kaise download karen

6. इसमें Mp4 720p क्वालिटी डिफ़ॉल्ट होती है जिसको आप अपने हिसाब से बदल सकते हैं. 

7. वीडियो डाउनलोड हो जाने की बाद आप इसे कंप्यूटर में कहीं पर भी सेव कर सकते हैं. तो आपने देखा कि यूट्यूब से किसी भी विडियो को डाउनलोड करना कितना आसान है. 

फोन गैलरी या मेमोरी कार्ड में यूट्यूब से विडियो डाउनलोड कैसे करे ?

ऊपर जो तरीका बताया गया है वो केवल कंप्यूटर के लिए है लेकिन यदि आप मोबाइल में किसी भी यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसकी भी तरकीब है. आज के समय में कंप्यूटर से ज्यादा मोबाइल फोन का यूज होता है तो हर कोई यही चाहेगा की हर वीडियो मोबाइल में हों.

वैसे आप चाहें तो यूट्यूब वीडियो को अपने यूट्यूब में भी सेव कर सकते हैं पर इसमें सभी वीडियो डाउनलोड नहीं होता है. ऐसा करने में सबसे बड़ी खराबी इसमें यही है की इसके वीडियो इसी एप में होते हैं और इनका एक निश्चित समय होता है. आइये जानते हैं मोबाइल में वीडियो कैसे सेव करें.

1. सबसे पहले आप मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र ओपन करें और उसमे Snaptube Download को सर्च करें.

2. सर्च करने के बाद आपके सामने बहुत सी साईट दिखने लगेगी. आपको अपने हिसाब से किसी भी साइट से Snaptube App को डाउनलोड कर लेना है.

3. जैसे ही सिनेपट्युब डाउनलोड हो जाए वैसे ही आपको इसे अपने मोबाइल में इंस्टाल कर लेना है.

4. इसके बाद आपको जो भी वीडियो डाउनलोड करना है उसे यूट्यूब में प्ले कर लें.

5. अब उस वीडियो के नीचे आएं और शेयर बटन पर क्लिक कर दें. 

6. शेयर करती ही आपके सामने कई ऑप्शंस आएंगे तो आपको उन में से Download with SnapTube पर क्लिक करना है.

youtube se video mobile me kaise download karen

7. Download with SnapTube पर क्लिक करने के बाद आपको डाउनलोड करने के लिए ऑडियो और वीडियो दो ऑप्टोन आयेंगे तो अपने हिसाब से किसी भी फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं.

इसी तरह से आप Vidmate ऐप से भी यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं. पर में आपको यही सलाह दूँगा की आप ऊपर दिए गए दोनों में से किसी एक तरीके से डाउनलोड करें. 

तो देखा आपने कि फोन गैलरी या मेमोरी कार्ड में यूट्यूब से विडियो डाउनलोड कैसे करे कितना आसान है. उप्पर वाला तरीका बेहद आसान है क्योंकि इसमें आपको कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती है. सिर्फ एस एस टाइप करके आसानी से किसी भी विडियो को अपने हिसाब की क्वालिटी में डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीद है की आपको जानकारी पसन्द आयी होगी. यदि पोस्ट उचित हो तो शेयर करें एवं परेशानी होने पर कमेंट करके जरूर पूछें.

धन्यवाद, 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)