बिना Password के Facebook ID कैसे खोले

0

आज में आपको इस पोस्ट के माध्यम से बिना Password के Facebook ID कैसे खोले बताने वाला हूँ  जिसके लिए अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. हर सवाल का जबाब आपको एक ही पोस्ट में मिल जाएगा. यह कंडीशन तब आती है जब आप अपना फेसबुक का पासवर्ड भूल गए हों या आपको अपनी आईडी का पासवर्ड किसी कारण से पता न हो. तो ऐसे में बिना पासवर्ड के कोई भी फेसबुक अकाउंट कैसे खोले जरूर दिमाग में आता होगा.

आज की डिजिटल दुनियां में हर सवाल का जबाब उपलब्ध है. कैसी भी आइडी हो पासवर्ड भूल जाना आम बात है, इसमें आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. यदि आप भी अपनी फेसबुक आईडी का पासवर्ड भूल गए हैं तो आज आप बिना Password के Facebook ID पूरी तरह समझ जाएंगे. फेसबुक का पासवर्ड रिकवर करना बहुत ही आसान है बस कुछ स्टेप्स को फोलो करें और फेसबुक को ओपन करें.

bina password ke facebook id kaise khole

बिना Password के Facebook ID कैसे खोले

एक बात जरूर जान लें कि यदि आप अपनी फेसबुक आईडी का पासवर्ड भूल  चुके हैं तो उसे वापिस नहीं ला सकते हैं पर आप अपनी फेसबुक आईडी को बिना पासवर्ड के खोल सकते हैं, पासवर्ड रिसेट करके जो की बहुत आसान है. ऐसा करने के लिए आपको कुछ प्रोसेस को फॉलो करना होगा जो कि नीचे दिए गए हैं. एक बात और अपने फेसबुक आईडी का पासवर्ड भूल जाने पर रिसेट करने से पहले एक बार दिमाग पर जोर डालकर यद् करके जरूर देखें.

यदि आप कभी कभार फेसबुक का यूज करते हों तो पासवर्ड को एक सुरक्षित जगह पर लिख लीजिये ताकि जब भी आपको जरूरत पढ़े और भूल जाएँ तो आईडी खोल सकें. एक तरीका और भी है फेसबुक के पासवर्ड को याद रखने का कि आप इसे अपने ब्राउज़र पर सेव कर सकते हैं, उसकी प्रोसेस भी में आपको बताउंगा. चलिए अब जान लेते हैं. 

बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोले

इस प्रोसेस से पहले आपको एक बात ध्यान देना है की आपके पास पहले वाली ईमेल आईडी या फिर मोबाइल नंबर होना चाहिए जिसके जरिये अकाउंट ओपन किया था. क्योंकि फेसबुक रिसेट किया गया पासवर्ड उसी ईमेल या मोबाइल नंबर पर भेजेगा. अब नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़िए - 

Step 1. सबसे पहले फेसबुक ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लें एवं इंस्टाल कर ले. यदि आप कम्प्यूटर पर चलाते हैं तो क्रोम ब्राउज़र में जाकर facebook.com टाइप कर सर्च करे.

Step 2. अब फेसबुक को ओपन करें. ओपन करने के बाद आपसे ईमेल/मोबाइल नम्बर तथा पासवर्ड टाइप करने को बोला जाएगा. आप पहले वही ईमेल आईडी/मोबाइल नंबर डालें जिससे आपने पहले फेसबुक अकाउंट बनाया था.

Step 3. ईमेल आईडी/मोबाइल नंबर डालने के बाद अब आपसे पासवर्ड भरने को बोला जाएगा तो आपको पॉसवर्ड न ड़ालकर Forgotten password? पर क्लिक कर देना है जैसा की इमेज में दिया है

bina password facebook kaise khole

Step 4. अब आपके सामने एक नयी पेज खुलकर आएगी. अब इसमें आपको वही मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी डालनी है जिसको सबसे पहले अकाउंट ओपन करते वक्त यूज किया था. फिर Search पर क्लिक कर दें.

bina password ke facebook id kaise khole

Step 5. सर्च पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक और विंडो खुल जायेगी पासवर्ड रिसेट करने के लिए जैसा की निचे इमेज में दिया है. इसके लिए पहले Continue पर क्लिक कर दीजिये.

bina password ke facebook id kaise khole

Step 6. जैसे ही आप Continue पर क्लिक करते हैं वैसे ही पर आपने जो ईमेल या मोबाइल डाला है उस पर पासवर्ड आएगा जो की 8 डिजिट का होगा. इसको डालकर आप अपने फेसबुक को खोल सकते हैं और पासवर्ड को रिसेट कर सकते हैं.

Step 7. फेसबुक को बिना पासवर्ड के खोलने के लिए आपको 8 डिजिट का पासवर्ड डालकर Continue पर क्लिक करना होगा.

bina password ke facebook id kaise khole

Step 8. 8 डिजिट का पासवर्ड आप जैसे ही डालते हैं तो आपके सामने एक और नयी विंडो ओपन होगी जिसमे आप नया पासवर्ड डाल दीजिये.

Step 9. नया पासवर्ड डालने के बाद आपसे पूछा जाएगा की आप सभी डिवाइस से फेसबुक लॉग आउट करना चाहते हैं या नहीं तो अपने हिसाब से समझ लें.

Step 10. आपका फेसबुक आईडी बिना पासवर्ड के खुल चुकी है.

फेसबुक के पासवर्ड को ब्राउज़र में सेव कैसे करें

फेसबुक पासवर्ड को सेव करने का फायदा उन लोगों को है जो रोज अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर फेसबुक को खोलते हैं. पासवर्ड सेव हो जाने पर आपको बार बार आईडी और पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं होती है. 

यदि आप मोबाइल में फेसबुक का यूज करते हैं तो उसमे आपको पासवर्ड सेव करने की जरूरत नहीं होती है ऐप अपने आप ही सेव कर लेती है. यदि आप फेसबुक ऐप को लॉगआउट न करें तो पासवर्ड हमेशा सेव रहेगा.

लेकिन जब हम लोग फेसबुक को कंप्यूटर पर यूज करते हैं तो लॉगआउट करना पड़ता है और दोबारा लॉगिन करने के लिए फिर से पूरी डिटेल भरनी पड़ जाती है. तो चलिये जानते हैं की फेसबुक के पासवर्ड को ब्राउज़र में सेव कैसे करें - 

जब भी आप कंप्यूटर पर फेसबुक लॉगइन करते हैं तो दायें हाथ साइड में ऊपर की तरफ कोने में एक Pop-Up ओपन होता है जिसमे Remember Password के लिए लिखा होता है. उसमे दो ऑप्शन होते हैं एक Ok होता है और दूसरा होता है Not Now 

यदि आप Ok पर क्लिक कर देते हैं तो आपका फेसबुक पासवर्ड ब्राउज़र में सेव हो जाता है जिससे आप जब भी फेसबुक उस ब्राउज़र में ओपन करेंगे तो आपको डिटेल नहीं भरनी पड़ती है. Not Now पर क्लिक करेंगे तो पासवर्ड सेव नहीं होगा.

नोट - आप किसी भी आईडी का पासवर्ड ब्राउज़र में तब ही सेव करें जब केवल आप ही उस कंप्यूटर का यूज करते हैं वर्ना हमेशा लॉगआउट करें ताकि आपका अकाउंट हमेशा सुरक्षित रहे.

निष्कर्ष

जैसा की आज हमने बिना Password के Facebook ID कैसे खोले सीखा. आपको इस पोस्ट से कुछ मदद मिली हो तो कमेंट करके बताएं और पोस्ट में कुछ कमी रह गयी हो तो भी बताएं. मेरी इस ब्लॉग में आपको एंड्राइड से सम्बंधित बहुत सारी पोस्ट मिलेगी. यदि आपका कोई भी सवाल हो तो पूछिए और पोस्ट को शेयर जरूर करिये.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)